Move to Jagran APP

सूरजकुंड में सीएम का स्वागत

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद: सूरजकुंड अंतरराष्ट्रीय हस्तशिल्प मेले का स्वागत करने पहुंचे प्रदेश के

By Edited By: Published: Sun, 01 Feb 2015 06:39 PM (IST)Updated: Mon, 02 Feb 2015 03:36 AM (IST)

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद:

loksabha election banner

सूरजकुंड अंतरराष्ट्रीय हस्तशिल्प मेले का स्वागत करने पहुंचे प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल व छत्तीसगढ के मुख्यमंत्री डा. रमन सिंह का थीम स्टेट के अपना घर में हल्दी और चावल का तिलक लगाकर स्वागत किया गया। दोनों ने यहां छत्तीसगढ की पारंपरिक मिठाई गुजिया, ठेठरी व अनरसा का भी स्वाद चखा।

मेले का शुभारंभ करने पहुंचे दोनों मुख्यमंत्रियों का वीआइपी गेट पर तिलक लगाकर व फूल देकर स्वागत किया गया। इसके बाद उनका काफिला छत्तीसगढ़ के अपना घर पहुंचा। वहां छत्तीसगढ के सरगुजा से आए चंद्रहास व दुर्गा यादव ने उनका स्वागत किया और अपने घर के बारे में बताया। छत्तीसगढ़ के अपना घर में वहां की सभी पारंपरिक कलाओं भित्ती चित्र, रजवार कला, गोदना व काष्ठ कला को दर्शाया गया है। दोनों ही मुख्यमंत्रियों ने इन कलाओं की सराहना करते हुए इसे देश की एतिहासिक धरोहर बताया।

यहां से दोनों मुख्यमंत्री विदेशी शिल्पकारों के पवेलियन में पहुंचे। यहां सीरिया के स्टाल पर उनका स्वागत वहां की पारंपरिक मिठाई अजूये व गदइवे खिलाकर किया। यहीं सूरजकुंड मेला प्राधिकरण के स्टाल पर उन्हें मेले का स्वोनियर के तौर पर कैप व मग भेंट किया गया।

इसके बाद दोनों की हरियाणा के अपना घर में यहां के रीति रिवाजों के अनुसार आवभगत की गई। मुख्यमंत्री मनोहर लाल व डा. रमन सिंह को छाछ पिलाई गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा हरियाणा से शुरू किए गए बेटी बचाओ, बेटी पढ़ओ अभियान की झलक भी यहां देखने को मिली। दोनों मुख्यमंत्रियों ने यहां ठहरे बंचारी के जल सिंह के परिवार की बेटियों काजल और प्रियंका के साथ फोटो खिंचवाई और उन्हें आशीर्वाद दिया। यहीं प्रदेश की प्रतिभाशाली बेटियों की फोटो प्रदर्शनी भी लगाई गई है। यहां से दोनों मुख्यमंत्री दिल्ली गेट पर बनाए गए छत्तीसगढ़ द्वार पर गए और रिबन काट कर उसका उद्घाटन किया। दोनों मुख्यमंत्रियों ने द्वार तैयार करने वाली टीम के साथ फोटो खिंचवाई और उन्हें बधाई दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.