Move to Jagran APP

जीवनशैली में स्वच्छता अपनाने का दिया संदेश

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : राष्ट्र के 66वें गणतंत्र दिवस पर समारोह में ध्वजारोहण करते हुए मुख्य

By Edited By: Published: Mon, 26 Jan 2015 05:22 PM (IST)Updated: Mon, 26 Jan 2015 05:22 PM (IST)

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद :

loksabha election banner

राष्ट्र के 66वें गणतंत्र दिवस पर समारोह में ध्वजारोहण करते हुए मुख्य अतिथि व गुड़गांव मंडल के आयुक्त राजीव रजन ने नागरिकों से 'स्वच्छ हरियाणा-स्वच्छ भारत' और 'बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ' राष्ट्रीय कार्यक्रम को सफल बनाने का संकल्प लेने का आह्वान किया। उन्होंने फरीदाबाद में युद्ध स्मारक पर शहीदों को श्रद्धांजलि देकर उनकी शहादत को नमन किया।

गणतंत्र दिवस समारोह में स्वतंत्रता सेनानियों तथा दिवंगत हो चुके स्वतंत्रता सेनानियों व शहीद सैनिकों की वीरांगनाओं (धर्मपत्‍ि‌नयों) को सम्मानित किया गया। विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय व प्रशसनीय कार्य करने वाले 69 व्यक्तियों को भी प्रशंसा-पत्र भेंट किए गए। जल संरक्षण के लिए उत्कृष्ट कार्य करने वाली तीन ग्राम पंचायतों को भी पुरस्कृत किया गया।

परेड निरीक्षण के उपरांत आयुक्त ने अपने संबोधन में राष्ट्र के शहीदों की शहादत को नमन करते हुए कहा कि राष्ट्र को विभिन्न प्रकार की समस्याओं से उबारने की दिशा में नागरिकों को नए संकल्प लेने होंगे। 'स्वच्छ हरियाणा-स्वच्छ भारत' को मूर्त रूप देने की दिशा में नागरिकों को सफाई-स्वच्छता को अपनी जीवन शैली का अनिवार्य अंग बनाना होगा। सफाई-स्वच्छता को संस्कारिक रूप में अंगीकृत करना होगा। 'बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ' राष्ट्रीय कार्यक्रम को सफल बनाने की दिशा में कन्या भ्रूण हत्या न करने व न होने देने का नागरिकों को संकल्प करना होगा। गणतंत्र दिवस समारोह का आयोजन उपायुक्त डा. अमित कुमार अग्रवाल के निर्देशन तथा अतिरिक्त उपायुक्त डा.आदित्य दहिया के कुशल प्रबंधन में किया गया। समारोह में पुलिस आयुक्त सुभाष यादव, संयुक्त पुलिस आयुक्त भारती अरोड़ा सहित जिला के अन्य प्रमुख अधिकारी मौजूद थे।

------------

-11 टुकडि़यों ने दी सलामी

गणतंत्र दिवस समारोह में परेड कमांडर अमन यादव (एच.पी.एस.) के नेतृत्व परेड टुकड़ियों ने मार्च पास्ट करते हुए सलामी दी। मार्च पास्ट की विभिन्न 11 टुकड़ियों में हरियाणा पुलिस, हरियाणा पुलिस (महिला) सहित विभिन्न स्कूलों के छात्रों की एनसीसी टुकड़ी व प्रजातंत्र की प्रहरी शामिल थी। मार्च पास्ट में शामिल उप निरीक्षक सत्यनारायण के नेतृत्व वाली हरियाणा पुलिस की टुकड़ी को प्रथम स्थान, उप निरीक्षक सविता के नेतृत्व वाली हरियाणा पुलिस (महिला) की टुकड़ी को द्वितीय स्थान तथा प्रजातंत्र के प्रहरी टुकड़ी को तृतीय स्थान के लिए पुरस्कृत किया गया। सास्कृतिक प्रस्तुतियों में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सराय ख्वाजा की नृत्यगीत प्रस्तुति को प्रथम, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय ओल्ड फरीदाबाद के हरियाणवी लोक नृत्य प्रस्तुति को द्वितीय तथा होली चाइल्ड पब्लिक स्कूल सेक्टर-29 की गुजराती लोक नृत्य प्रस्तुति को तृतीय स्थान के लिए पुरस्कृत किया गया।

---------

-26 झांकियों का हुआ प्रदर्शन

समारोह में विभिन्न 26 झाकियों का शानदार प्रदर्शन किया गया। झाकियों की प्रस्तुतियों में रैनीवेल योजना विषय से संबंधी, नगर निगम फरीदाबाद की झाकी को प्रथम, यातायात नियमों से संबंधी हरियाणा पुलिस की झाकी को द्वितीय तथा परिवहन सेवाओं से संबंधी हरियाणा राज्य परिवहन की झाकी को तृतीय स्थान के लिए पुरस्कृत किया गया। जल संरक्षण क्षेत्र में प्रशसनीय कार्य करने वाली तीन ग्राम पंचायतों सरूरपुर को प्रथम, अहमदपुर को द्वितीय तथा सिकरोना का तृतीय पुरस्कार दिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.