Move to Jagran APP

नगर निगम के खिलाफ लापरवाही का मामला दर्ज

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : एनआइटी दशहरा मैदान में धनतेरस की रात हुए अग्निकांड के मामले में थाना

By Edited By: Published: Fri, 24 Oct 2014 05:48 PM (IST)Updated: Fri, 24 Oct 2014 05:48 PM (IST)
नगर निगम के खिलाफ लापरवाही का मामला दर्ज

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद :

loksabha election banner

एनआइटी दशहरा मैदान में धनतेरस की रात हुए अग्निकांड के मामले में थाना एसजीएम नगर पुलिस ने ठेकेदार सहित नगर निगम व अग्निशमन विभाग के खिलाफ लापरवाही का मामला दर्ज किया है। इसके अलावा घटना के बाद बाजारों में उपद्रव मचाने व घटना के अगले दिन बीके चौक पर सड़क जाम करने तथा पुलिसकर्मियों के साथ हाथापाई के आरोप में भी मामले दर्ज किए हैं। पुलिस ने सभी मामलों की जांच शुरू कर दी है।

21 अक्टूबर को धनतेरस की रात एनआइटी दशहरा मैदान में अचानक आग लग गई थी। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार आग शार्ट सर्किट के कारण लगी थी, जोकि कुछ ही पलों में पूरे बाजार में फैल गई और देखते ही देखते पूरा पटाखा बाजार जलकर स्वाह हो गया था। इस अग्निकांड में वहां लगी 200 से अधिक दुकानें तथा 50 से अधिक वाहन जलकर राख हो गए थे। घटना के समय मौके पर फायर ब्रिगेड की एक भी गाड़ी मौजूद नहीं थी। इतना ही नहीं सूचना मिलने के करीब आधे घंटे बाद गाड़ी मौके पर पहुंची थी। तब तक वहां सब कुछ जलकर राख हो चुका था।

पटाखा विक्रेताओं का आरोप था कि ठेकेदारों ने दुकानों के बीच बनाए जाने वाले कंट्रोल रूम को भी बेच दिया था तथा सुरक्षा के कोई इंतजाम नहीं किए थे। थाना एसजीएम नगर पुलिस ने एक पीड़ित पटाखा विक्रेता हेमंत की शिकायत पर ठेकेदार अनिल चंदेला, अजीत टोंगर व अज्जू सहित नगर निगम व अग्निशमन विभाग के खिलाफ लापरवाही बरतने का मामला दर्ज कर लिया है।

हादसे की रात कुछ शरारती तत्वों ने पहले नगर निगम सभागार के पास तथा उसके बाद मार्केट नंबर एक व पांच में हंगामा करने व उपद्रव फैलाने के मामले में भी थाना एसजीएम पुलिस ने मामला दर्ज कर आरोपियों की पहचान करने में जुटी है। पुलिस ने इस मामले में कुछ युवकों को हिरासत में लेकर उनसे पूछताछ भी कर रही है। इसके अलावा घटना के दूसरे दिन 22 अक्टूबर को अधिक मुआवजे की मांग को लेकर कुछ दुकानदारों ने बीके चौक पर जाम लगा दिया था। इस दौरान पुलिस ने उन्हें रोका तो प्रदर्शनकारी पुलिस के साथ हाथापाई करने लगे। इस पर पुलिस ने बल प्रयोग कर उन्हें वहां से खदेड़ा और जाम खुलवाया। पुलिस ने इस घटना के बाद प्रदर्शनकारियों के खिलाफ जाम लगाने तथा सरकारी काम में बाधा डालने का मामला दर्ज कर एक आरोपी एसी नगर निवासी रामू उर्फ रामदास को गिरफ्तार किया तथा और लोगों की पहचान करने में जुटी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.