Move to Jagran APP

नवरात्र में निकलेगा नामांकन भरने का मुहुर्त

By Edited By: Published: Mon, 22 Sep 2014 01:07 AM (IST)Updated: Mon, 22 Sep 2014 01:07 AM (IST)

सुशील भाटिया, पलवल :

loksabha election banner

विधानसभा चुनाव की अधिसूचना जारी होने के बाद नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है, पर जिले की तीनों विधानसभा सीटों पर पहले दिन 20 सितंबर को कोई नामांकन पत्र दाखिल नहीं हुआ।

नामांकन पत्र दाखिल न करने का प्रमुख कारण फिलहाल पितृ पक्ष का जारी होना बताया जा रहा है। सनातन संस्कृति में पितृ पक्ष में कोई भी शुभ कार्य करने में परहेज बरता जाता है और इसके तुरंत बाद आने वाले शरद नवरात्र महोत्सव में शुभ कार्यो की शुरुआत हो जाती है।

अब चुनाव, जो राजनेताओं के लिए एक महोत्सव की तरह होता है और उसमें मिलने वाली जीत-हार उनके राजनीतिक भविष्य का निर्धारण करती है, तो फिर राजनेता भी उसी अनुरूप ही शुभ घड़ी का इंतजार करते हैं। चुनाव प्रक्रिया के बीच में इस बार नवरात्र महोत्सव आने से बढि़या अवसर राजनेताओं के लिए और क्या हो सकता है। कुछ प्रत्याशी तो अपने कुल पुरोहितों, पंडित जी व ज्योतिषी से शकुन-अपशकुन के दृष्टिगत मुहुर्त तक निकलवा रहे हैं।

पितृ पक्ष के अभी तीन दिन और

पहले दिन तो भाजपा, इनेलो, कांग्रेस, बसपा जैसे प्रमुख दलों के प्रत्याशियों ने कोई नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया और अभी पितृ पक्ष के तीन दिन और 22, 23 व 24 सितंबर बाकी हैं। इन तीनों दिनों में भी प्रमुख दलों के प्रत्याशियों द्वारा नामांकन दाखिल करने की उम्मीद कम ही है।

---

भाजपा प्रत्याशी 25 को दाखिल करेंगे नामांकन

पहली बार चुनाव मैदान में उतर रहे भाजपा प्रत्याशी दीपक मंगला 25 सितंबर दिन बृहस्पतिवार को नामांकन पत्र दाखिल करेंगे। बृहस्पतिवार को पहला नवरात्र है तथा उसी दिन महाराजा अग्रसेन जयंती भी है। दीपक मंगला के चुनाव प्रबंधकों की ओर से इसके लिए तैयारी भी शुरू कर दी गई है।

----

बसपा प्रत्याशी भी भरेंगे 25 को

पलवल से बसपा प्रत्याशी सुशील शर्मा के अनुसार वह 25 सितंबर को नामांकन पत्र दाखिल करेंगे। पितृ पक्ष समाप्त होते ही पहले नवरात्र को नामांकन पत्र भर कर अपने चुनाव प्रचार का विधिवत श्रीगणेश कर देंगे।

--------

दो धुरंधर दाखिल करेंगे 26 को नामांकन

पलवल विधानसभा क्षेत्र के दो धुरंधर चार बार विधायक रहे व मुख्यमंत्री के समधी पूर्व मंत्री कर्ण दलाल और वर्तमान विधायक इनेलो प्रत्याशी सुभाष चौधरी 26 सितंबर को नामांकन पत्र दाखिल करेंगे। दलाल व चौधरी के चुनाव प्रबंधकों ने पूरे लाव लश्कर के साथ नामांकन पत्र दाखिल करने के लिए तैयारियां भी शुरू कर दी हैं।

-----

25, 26 व 27 सितंबर का दिन है शुभ

अभी कृष्ण पक्ष भी है और पितृ पक्ष भी है। पितृ पक्ष में कोई शुभ कार्य नहीं होता। 24 सितंबर को साढ़े दस बजे तक अमावस्या है। 25 सितंबर को हस्त नक्षत्र है, इसमें भरना शुभ रहेगा। उस दिन बृहस्पतिवार है। गुरु बृहस्पति और सूर्य राजनीति के मुख्य ग्रह माने गए हैं, जो सफलता दिलाते हैं। इसी तरह से शुक्रवार 26 सितंबर को चित्रा नक्षत्र है, शुक्रवार भी नामांकन पत्र भरने के लिए शुभ है। इसी तरह से अगले दिन शनिवार को 27 सितंबर है, 27 का जोड़ 9 बनता है। 9 का अंक भी राजनीति के लिए शुभ माना जाता है, जो सबसे बड़ा अंक है। नामांकन भरते समय चंद्रमा की स्थिति को जरूर देखें। ¨हदू संवत का राजा भी चंद्रमा है। इसलिए चंद्रमा की भूमिका भी महत्वपूर्ण है। नामांकन भरने में चर लग्न शुभ रहता है

-वीके शास्त्री, ज्योतिषाचार्य।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.