Move to Jagran APP

तीन बड़ी परियोजनाओं के तोहफे

By Edited By: Published: Tue, 02 Sep 2014 07:12 PM (IST)Updated: Tue, 02 Sep 2014 07:12 PM (IST)

बिजेंद्र बंसल, फरीदाबाद : केंद्र में मोदी सरकार गठन को सौ दिन पूरे हो चुके हैं। स्थानीय सांसद और केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने इन सौ दिनों में अपने संसदीय क्षेत्र में जैव प्रौद्योगिकी कलस्टर, मंझावली पुल शिलान्यास और सेना भर्ती बोर्ड का क्षेत्रीय केंद्र खोलने की तीन बड़ी परियोजनाओं का तोहफा दिया। गुर्जर की मांग पर ही रेल बजट में पलवल-दिल्ली-अलीगढ़ तक स्थानीय रेल चलाने की घोषणा की गई।

loksabha election banner

इसके अलावा बदरपुर बार्डर से आगरा तक राष्ट्रीय राजमार्ग को छह लेन किए जाने की परियोजना पर भी तीव्रता से काम शुरू करवाया। हालांकि, लोकसभा चुनाव के दौरान और उससे पहले टोल टैक्स को जजिया कर बताने वाले गुर्जर अपने राजमार्ग मंत्रालय से संबंधित इस मसले में कुछ खास नहीं कर पाए।

लोकसभा चुनाव मेंमोदी लहर के चलते गुर्जर ने बेशक जनता से कोई बड़े वायदे नहीं किए थे, मगर अपनी पार्टी के नारे के अनुरूप 'अच्छे दिन' देने का विश्वास जरूर जताया था। यही कारण था कि फरीदाबाद संसदीय क्षेत्र के मतदाताओं ने पहली बार लोकसभा का चुनाव लड़े कृष्णपाल गुर्जर को कांग्रेस के दिग्गज नेता अवतार सिंह भड़ाना को 4,66,872 मतों से हराया था।

जनता का विश्वास

-जैव प्रौद्योगिकी कलस्टर : आम बजट में वित्त मंत्री ने बेंगलूरू और फरीदाबाद के लिए जैव प्रौद्योगिकी कलस्टर की घोषणा की।

-मंझावली पुल का शिलान्यास: केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने 15 अगस्त को फरीदाबाद में नए बस रहे ग्रेटर फरीदाबाद से ग्रेटर नोएडा को जोड़ने के लिए 119 करोड़ रुपये की लागत से यमुना नदी पर बनने वाले मंझावली पुल का शिलान्यास किया।

- सेना भर्ती बोर्ड का क्षेत्रीय

कार्यालय : केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने 31 जुलाई को कृष्णपाल गुर्जर की मांग पर हथीन में सेना भर्ती बोर्ड का क्षेत्रीय कार्यालय खोलने की घोषणा की।

-पलवल-दिल्ली-अलीगढ़ तक स्थानीय रेल : रेल बजट में केंद्रीय रेल मंत्री ने पलवल से वाया दिल्ली-अलीगढ़ तक स्थानीय रेल चलाने की घोषणा की।

-छह लेन के कार्य में आई तीव्रता

राष्ट्रीय राजमार्ग नंबर दो को बदरपुर बार्डर से आगरा तक छह लेन करने का काम यूपीए सरकार के कार्यकाल में शुरू हुआ मगर यह काम पिछले दो साल से घिसट रहा था। सांसद और केंद्रीय राजमार्ग राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने इसके निर्माण में तीव्रता लाने के लिए विभाग के उच्चाधिकारियों के साथ परियोजना का दो चरणों में निरीक्षण किया। इतना ही नहीं उन्होंने इस परियोजना में बल्लभगढ़ को सिग्नल फ्री मार्ग से पार किए जाने व्यवस्था का निर्देश दिया। गुर्जर के आदेश पर राजमार्ग प्राधिकरण ने बल्लभगढ़ शहर की शुरुआत पर गुड़गांव नहर के थोड़ा आगे से ही सामान्य अस्पताल मोड़ तक एक फ्लाइओवर का निर्माण कराने की सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। बल्लभगढ़ में अनाज मंडी से आगे पुराने चार लेन के फ्लाइओवर के साथ सेक्टर-25 की तरफ दो लेन का अलग फ्लाइओवर बनेगा। रेलवे क्रासिंग पर बनने वाले इस फ्लाइओवर की रेलवे से भी मंजूरी आ गई। पहले रेलवे से मंजूरी आने में ही एक साल लग जाता था।

---------------

फरीदाबाद को दिलाएंगे अंतरराष्ट्रीय पहचान

मोदी सरकार के सौ दिन के अंदर फरीदाबाद को मिली सौगातों से हमने स्पष्ट कर दिया है कि हम वर्षो से उपेक्षा के शिकार फरीदाबाद व पलवल अंतरराष्ट्रीय पहचान दिलाएंगे।

औद्योगिक नगरी फरीदाबाद को मिले जैव प्रौद्योगिकी कलस्टर से फरीदाबाद संसदीय क्षेत्र की पहचान अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बनेगी। आने वाले दिनों में फरीदाबाद की दिल्ली व आगरा के बीच की कनेक्टिविटी राजमार्ग के माध्यम से अत्याधिक सुगम होगी। फरीदाबाद को गुड़गांव से और नए विकसित हो रहे ग्रेटर फरीदाबाद को भी मेट्रो रेल से पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप माडल पर जोड़ेंगे।

- कृष्णपाल गुर्जर, स्थानीय सांसद

एवं केंद्रीय भूतल परिवहन राज्य मंत्री।

------------

-अच्छे दिन कहां आ गए, बस ये बता दो

अच्छे दिनों की आस लिए लोगों ने भाजपा को वोट दिए थे। मुझे तो सिर्फ एक बात बता दो, केंद्र में भाजपा सरकार आने के बाद अच्छे दिन किसके आए हैं। टोल टैक्स हटाने के लिए कोई काम किया गया हो या फिर काला धन वापस आ गया हो। जैव प्रौद्योगिकी कलस्टर को नई परियोजना क्यों बताया जा रहा है। गुड़गांव-फरीदाबाद मार्ग पर जैव प्रौद्योगिकी कलस्टर के तहत काम मेरे कार्यकाल में ही शुरू हो चुका था। मंझावली पुल का शिलान्यास भी सिर्फ विधानसभा में वोट बटोरने के लिए आनन-फानन में करवाया गया है।

-अवतार भड़ाना, पूर्व सांसद, फरीदाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.