Move to Jagran APP

विशेष जरूरतमंदों को मिलेगा प्रशिक्षण के बाद रोजगार

By Edited By: Published: Thu, 17 Apr 2014 12:59 AM (IST)Updated: Thu, 17 Apr 2014 12:59 AM (IST)

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : समाज में विशेष जरूरतमंदों को भी अब प्रशिक्षण के बाद रोजगार के साधन उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके लिए औद्योगिक नगरी में 200 विशेष जरूरतमंदों की तलाश की जा रही है। लघु उद्यमियों की संस्था आइ एम एसएमई ऑफ इंडिया की तरफ से नेत्रहीन, मूक-बधिर और शारीरिक रूप से अक्षम युवक व युवतियों को रोजगारोन्मुख प्रशिक्षण दिया जाएगा।

loksabha election banner

विशेष आवश्यकता वाले युवक-युवतियां प्रशिक्षण के लिए अपना पंजीकरण सेक्टर-24 स्थित फरीदाबाद स्माल इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के कार्यालय में करा सकते हैं।

------------

इस योजना के तहत हम तीन माह व छह माह के प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करेंगे। प्रशिक्षण देने से पहले संबंधित युवक व युवती का आकलन किया जाएगा कि वे किस ट्रेड में रुचि रखते हैं। हम यहां तकनीकी और प्रबंधन के विषयों का प्रशिक्षण देंगे। यह प्रशिक्षण उद्योग व व्यापार जगत की जरूरत के अनुसार दिया जाएगा।

-विनोद के.पंडिता

प्रशिक्षक

-------------

केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के सहयोग से दिए जाने वाला यह प्रशिक्षण पूरी तरह निशुल्क होगा। 200 युवक-युवतियों के इस पहले बैच में हमने यह भी तय किया है कि इसमें सौ प्रशिक्षाणार्थियों को हॉस्टल सुविधा भी उपलब्ध कराएं। मंत्रालय की तरफ से प्रशिक्षण के लिए स्कॉलरशिप राशि दी जाती है। हम प्रशिक्षण का पहला बैच शीघ्र शुरू करना चाहते हैं, इसलिए हमने उन सभी संस्थाओं से ऐसे युवक-युवती भेजने का आग्रह किया है जो विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के लिए केंद्र चलाते हैं।

-राजीव चावला

चेयरमैन, आइ एम एसएमई ऑफ इंडिया

फरीदाबाद।

----------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.