Move to Jagran APP

स्वच्छता में भागीदारी के लिए दिलाई जाएगी सामूहिक शपथ : डीसी

जागरण संवाददाता, भिवानी: प्रदेश सरकार पांच जून को पर्यावरण दिवस के साथ-साथ स्वच्छता दिवस के रूप में

By JagranEdited By: Published: Tue, 30 May 2017 01:00 AM (IST)Updated: Tue, 30 May 2017 01:00 AM (IST)
स्वच्छता में भागीदारी के लिए दिलाई जाएगी सामूहिक शपथ : डीसी
स्वच्छता में भागीदारी के लिए दिलाई जाएगी सामूहिक शपथ : डीसी

जागरण संवाददाता, भिवानी: प्रदेश सरकार पांच जून को पर्यावरण दिवस के साथ-साथ स्वच्छता दिवस के रूप में भी मनाएगी। इसके लिए गांवों में ग्राम सभाएं आयोजित की जाएंगी, जिसमें ग्रामीणों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जाएगा। पांच जून को नगर परिषद क्षेत्र में 500 से 1000 तथा नगर पालिका क्षेत्र में 200 से 300 लोगों को एकसाथ सामूहिक रूप से स्वच्छता की शपथ दिलाई जाएगी, ताकि पर्यावरण को स्वच्छ रखने में नागरिकों की भागीदारी सुनिश्चित हो सके। इसके लिए संबंधित एसडीएम नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। सर्वश्रेष्ठ स्वच्छ वार्ड को प्रदेश सरकार द्वारा प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। यह जानकारी उपायुक्त अंशज ¨सह ने सोमवार को स्थानीय डीआरडीए हॉल में स्वच्छता दिवस के संबंध में स्थानीय शहरी निकाय के अधिकारियों को संबोधित करते हुए दी। उन्होंने कहा कि स्वच्छता दिवस के मद्देनजर छह जून तक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इन कार्यक्रमों में विद्यार्थियों की विशेष भागीदारी रहेगी। उन्होंने बताया कि इस दौरान पौधारोपण अभियान भी चलेगा, जिसमें वन विभाग द्वारा पौधे मुहैया करवाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि स्वच्छता के लिए प्रत्येक कर्मचारी व अधिकारी की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी। अभियान के तहत सार्वजनिक स्थलों व सामुदायिक स्थलों में सफाई अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने नगर परिषद, नगर पालिका अधिकारियों व जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी अशवीर नैन को इस बारे में विस्तृत कार्य योजना बनाने को कहा।

loksabha election banner

.........

सबसे स्वच्छ वार्ड को दिया जाएगा ईनाम

उपायुक्त ने बताया कि प्रदेश सरकार की योजना के अनुरूप नगर परिषद व नगर पालिका क्षेत्र के वार्डो में सफाई को लेकर प्रतियोगिता का रूप दिया जाएगा। नगर परिषद के दायरे में सबसे स्वच्छ वार्ड को एक लाख रुपए तथा नगर पालिका के सबसे स्वच्छ वार्ड को विकास कार्याें के लिए 50 हजार रुपए की राशि प्रोत्साहन के रूप में दी जाएगी। उन्होंने बताया कि इस अभियान में सामाजिक संगठनों व प्रबुद्ध नागरिकों का सहयोग लिया जाए। उन्होंने बताया कि अभियान के दौरान लोगों को ठोस व तरल कचरा प्रबंधन के बारे में भी जानकारी दी जाए। उन्होंने कहा कि शहर व गांवों को स्वच्छ बनाने के लिए जन-भागीदारी होना के साथ-साथ लोगों की मानसिकता में होना जरूरी है।

..........

आवारा पशुओं से मुक्ति अभियान में तेजी लाने के निर्देश

बैठक के दौरान अतिरिक्त उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा ने नगर परिषद, नगर पालिका व राजस्व विभाग के अन्य अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि 15 अगस्त तक जिले को आवारा पशुओं से मुक्ति दिलाई जानी है। ऐसे में जरूरी है कि आवारा पशुओं को पकड़ने के अभियान में तेजी लाई जाए। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्र के साथ-साथ पंचायती क्षेत्र में खाली जमीन की पहचान की जाए और वहां पर आवारा पशुओं का आसरा सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि इस कार्य में पंचायती राज प्रतिनिधियों का सहयोग लिया जाए। उन्होंने इस कार्य की रोजाना की प्रतिदिन प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा। उन्होंने कहा कि आवारा पशुओं के लिए शेड के लिए डी-प्लान के तहत सहायता राशि मुहैया करवाई जाएगी। इस मौके पर नगराधीश महेश कुमार, नगर परिषद सचिव राजेश महता, एमई सुंदर ¨सह श्योराण सहित सभी संबंधित अधिकारी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.