Move to Jagran APP

सांगवान खाप के गांवों में नहीं खुलेंगे शराब ठेके

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : सांगवान खाप के तहत आने वाले 58 गांवों की पंचायतें प्रस्ताव पारित कर

By Edited By: Published: Mon, 26 Dec 2016 01:01 AM (IST)Updated: Mon, 26 Dec 2016 01:01 AM (IST)
सांगवान खाप के गांवों में नहीं खुलेंगे शराब ठेके

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी :

loksabha election banner

सांगवान खाप के तहत आने वाले 58 गांवों की पंचायतें प्रस्ताव पारित कर आबकारी विभाग को अपने गांवों में नये सत्र से शराब का ठेका नहीं खोलने देने के लिए पत्र लिखेंगी। इन गांवों मे डीजे पर भी पूर्णतया प्रतिबंद रहेगा।

यह फैसला रविवार को गांव खेड़ी बूरा स्थित सांगू धाम पर आयोजित जिले की सबसे बड़ी खाप सांगवान चालीस की पंचायत में लिया गया। पंचायत में जाट आरक्षण को लेकर जनवरी माह में होने वाले आंदोलन में खाप द्वारा बढ़-चढ़कर भाग लेने, बच्चे के जन्म व विवाह उत्सव पर एक-एक पेड़ लगाने, दहेज प्रथा व शादियों में अनाप-शनाप होने वाले खर्च को कम करने का भी निर्णय लिया गया। पंचायत की अध्यक्षता खाप प्रधान कर्नल रिसाल ¨सह ने की। उन्होंने कहा कि युवाओं में शराब की लत बढ़ती जा रही है। इससे अपराधों को भी बढ़ावा मिल रहा है। ऐसे में जरूरी है कि खाप के तहत आने वाले सभी गांवों में शराबबंदी लागू की जाए। उन्होंने कहा कि खाप के तहत आने वाले सभी गांवों की पंचायतें प्रस्ताव पारित कर आबकारी विभाग को गांवों में ठेके न खोलने के लिए पत्र व्यवहार करेंगी। मंच संचालन करते हुए सचिव नर¨सह डीपी ने कहा कि खाप के सभी गांवों में डीजे बजाने व वाहनों विशेषकर ट्रैक्टरों में तेज आवाज में गाने बजाने व पटाखे बजाने पर भी भी पूर्णतया प्रतिबंद रहेगा।

आरक्षण आंदोलन में होगी सक्रिय भागेदारी

पंचायत में जाट आरक्षण को लेकर विचार-विमर्श के बाद फैसला लिया गया कि जनवरी माह में शुरू होने वाले जाट आरक्षण में खाप बढ़चढ़ कर भाग लेगी। वक्ताओं ने कहा कि सरकार ने आरक्षण को लेकर समाज के लोगों को दिग्भ्रमित किया है। आरक्षण पर तो हाईकोर्ट से रोक लगी ही समाज के निर्दोष लोगों, युवाओं पर झूठे मामले दर्ज कर उन्हें जेल में बंद कर दिया गया। इस बार का आंदोलन पूर्णतया आरक्षण मिलने व युवाओं के जेल से छूटने तक जारी रहेगा।

पर्यावरण को बचाना है

वक्ताओं ने कहा कि पर्यावरण प्रदूषण सबसे बड़ी समस्या बनती जा रही है। इसके लिए भी पंचायत ने फैसला लिया कि खाप के गांवों में बच्चे के जन्म, बुजुर्ग की मौत व शादी-समारोह में दंपति एक-एक पौधा अवश्य लगाएं ताकि इससे पर्यावरण तो सुरक्षित रहे ही साथ में ये मौके यादगार बन जाए। पंचायत में पेड़ बाबा के नाम से मशहूर सत्यदेव सांगवान ने कहा कि वे इसके लिए निशुल्क पौधे देंगे।

टैक्स फ्री हो फिल्म 'दंगल'

पंचायत में सरकार से मांग भी की गई कि खाप के गांव बलाली की बेटियों पर बनी फिल्म दंगल को टैक्स फ्री किया जाए। इस फिल्म को उत्तर प्रदेश सरकार पहले ही टैक्स फ्री कर चुकी है। ऐसे में हरियाणा की शान बलाली बहनों की फिल्म को प्रदेश सरकार को भी तुरंत प्रभाव से टैक्स फ्री करना चाहिए।

बेटियों को मिले मौका

पंचायत में बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ, बेटी खिलाओ का नारा देते हुए कहा गया कि दादरी जिले की बेटियां प्रत्येक क्षेत्र में नाम रोशन कर रही है। अपने दमदार खेल प्रदर्शन के जरिए पूरे विश्व में उनका डंका बज रहा है। ऐसे में बेटियों को भी पढ़ने व खेलने का पूरा मौका दिया जाना चाहिए।

अवहेलना पर होगी कार्रवाई

पंचायत में कहा गया कि उक्त निर्णयों की अवहेलना करने वालों को पहले पंचायती स्तर पर समझाया जाएगा यदि फिर भी कोई इसकी अवहेलना करता है तो प्रशासन की सहायता लेकर रोक लगवाई जाएगी।

इन्होंने किया संबोधित

पंचायत में बिरही 22 कन्नी प्रधान सूरजभान, राजबीर ¨सह कन्नी प्रधान झोझू 13, मा. प्रताप ¨सह कन्नी 12 मानकावास, वेदपाल एडवोकेट प्रधान कन्नी अटेला, राम¨सह प्रधान कन्नी तिवाला, ईश्वर ¨सह प्रधान कन्नी पैतावास कलां, रविद्र पप्पू प्रधान कन्नी छपार के अलाव मा. राज¨सह बिरही, आचार्य ऋषिपाल, मा. राजेंद्र डोहकी, रणधीर घिकाड़ा, जोरावर चरखी, मा. राजबीर खेड़ी, मा. शेर¨सह शीशवाला, मा. टेकचंद बादल, पेड़ बाबा मा. सत्यदेव सांगवान फतेहगढ़, मा. रामकिशन इत्यादि वक्ताओं ने भी पंचायत को संबोधित किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.