Move to Jagran APP

अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया, अधिकारियों के जाते ही फिर हुए कब्जे

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : शहर की मुख्य सड़कों को अतिक्रमण से मुक्त करवाने के लिए नगर परिषद ने

By Edited By: Published: Wed, 27 May 2015 08:04 PM (IST)Updated: Wed, 27 May 2015 08:04 PM (IST)
अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया, अधिकारियों के जाते ही फिर हुए कब्जे

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी :

loksabha election banner

शहर की मुख्य सड़कों को अतिक्रमण से मुक्त करवाने के लिए नगर परिषद ने दूसरे दिन भी ट्रैफिक पुलिस के सहयोग से अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया। अभियान के चलते रेहड़ी वालों व दूर तक अतिक्रमण करने वाले दुकानदारों में एक बार तो हड़कंप की स्थिति बनी रही लेकिन अभियान खत्म होते ही तू डाल-डाल, मैं पात-पात वाली स्थिति फिर से बन गई। नगर परिषद अधिकारियों के वापिस जाते ही दुकानदारों ने फिर से अतिक्रमण मुक्त करवाए गए क्षेत्र में सामान आदि रखकर जगह को कब्जा लिया। अभियान के दौरान कई दुकानदारों व रेहड़ी वालों की नगर परिषद के कर्मचारियों से झड़प भी हुई लेकिन पुलिस की मौजूदगी के कारण अतिक्रमणकारियों को पीछे हटना पड़ा। दादरी नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी हरदीप सिंह के आदेशों पर बुधवार को दूसरे दिन चलाए गए अतिक्रमण हटाओ अभियान का नेतृत्व सफाई निरीक्षक विजय शर्मा, जेई अजय कुमार व ट्रैफिक पुलिस इंचार्ज तेजबीर सिंह ने किया। अभियान के दौरान दुकानों के बाहर अवैध रूप से रखे काउंटर, बोर्ड व अन्य सामान को नगर परिषद ने जब्त किया। साथ ही दुकानदारों को भविष्य में अतिक्रमण न कर नगर परिषद का सहयोग करने की अपील भी की। दादरी के नगर परिषद कार्यालय से भगवान परशुराम चौक, रोहतक रोड़, रोहतक फाटक, रेलवे स्टेशन रोड़, पुराना बस स्टैंड, लाजपतराय चौक तक चलाए गए अतिक्रमण हटाओ अभियान के दौरान नगर परिषद कर्मचारियों के साथ कुछ दुकानदारों की झड़प भी हुई, लेकिन पुलिस कर्मियों ने स्थिति को नियंत्रण में किया तथा अभियान को सफल बनाने में पुलिस व नगर परिषद का सहयोग करने की बात कही। अतिक्रमण हटाओ अभियान चला रहे नगर परिषद के एसआई विजय शर्मा, जेई अजय कुमार व ट्रेफिक इंचार्ज तेजबीर सिंह ने बताया कि इससे पहले भी कई बार दुकानदारों को अतिक्रमण हटाने के लिए अपील की जा चुकी है। लेकिन दुकानदारों द्वारा अतिक्रमण नहीं हटाया गया, जिसके चलते यह अभियान चला कर अतिक्रमण को हटाया गया है।

थोड़ी देर में फिर कब्जे

नगर परिषद कर्मियों ने जहां दल-बल के साथ बुधवार को भी अतिक्रमण मुक्त अभियान चलाकर शहर की व्यवस्था सुधारने का प्रयास किया लेकिन अभियान के समाप्त होते ही दुकानदारों ने फिर से फुटपाथ व सड़कों पर प्रकार से कब्जा कर लिया। जिससे स्थिति पहले ही तरह ही बन गई।

छह से 10 हजार वसूल रहे किराया

नगर के बस स्टेंड से लेकर पुराना बस स्टेंड क्षेत्र तक के अधिकतर दुकानदार स्वयं अतिक्रमण करने के साथ-साथ दुकानों के आगे रेहड़ियां लगवाकर अतिक्रमण को और ज्यादा बढ़ा रहे है। यहां और भी मजेदार बात यह है कि इनमें से अधिकतर दुकानदार दुकानों के आगे रेहड़ी लगाने के नाम पर रेहड़ी वालों से प्रतिदिन 300 से 400 रुपये वसूल रहे है। इसमें एक दुकानदार नगर परिषद की सड़क पर अतिक्रमण करवाकर 9 से 12 हजार रुपये प्रतिमाह कमा रहा है। इस बारे में पूरी तरह पता होने के बावजूद नगर परिषद अधिकारी ऐसे दुकानदारों पर कोई कार्रवाई नहीं कर रहे है।

नहीं देखते काठमंडी की तरफ

दादरी शहर में सबसे ज्यादा अतिक्रमण कहीं है तो वह क्षेत्र है दादरी शहर की काठमंडी। 56 फुट चौड़ी इस सड़क पर अतिक्रमण के कारण आलम यह है कि बाइक सवार व्यक्ति भी यहां से नहीं निकल सकता। सड़क के दोनों तरफ के दुकानदारों ने करीब 20-20 फुट तक सामान को आगे सड़क पर रखा हुआ है। फिर सड़क पर ट्रैक्टर-ट्राली व ट्रक खड़े हो जाते है। जिससे यह सड़क पूरी तरह सिकुड़ चुकी है।

चालान काटेंगे: विजय

दादरी नगर परिषद के सफाई निरीक्षक विजय शर्मा ने कहा कि अभियान चलाने के बावजूद दुकानदार अतिक्रमण करने से नहीं हटते हैं तो उनके चालान काटें जाएंगे तथा पुलिस के उनके खिलाफ मामला दर्ज करवाया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.