Move to Jagran APP

शहर में 51 करोड़ की लागत से बेहतर होगा पेयजल व सीवरेज सिस्टम

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ : शहर में बहुत जल्द ही पेयजल व सीवरेज सिस्टम में सुधार आएगा। इसके लिए

By JagranEdited By: Published: Wed, 26 Apr 2017 01:01 AM (IST)Updated: Wed, 26 Apr 2017 01:01 AM (IST)
शहर में 51 करोड़ की लागत से बेहतर होगा पेयजल व सीवरेज सिस्टम

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ :

loksabha election banner

शहर में बहुत जल्द ही पेयजल व सीवरेज सिस्टम में सुधार आएगा। इसके लिए जनस्वास्थ्य विभाग ने करोड़ों रुपये की परियोजनाएं तैयार की है। इन परियोजनाओं पर करीब 51 करोड़ रुपये की लागत आएगी। विधायक नरेश कौशिक ने इन योजनाओं का खुलासा करते हुए कहा कि बहादुरगढ़ हलके के लोगों को स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता के साथ-साथ शहरी क्षेत्र में बेहतर सीवरेज सिस्टम को दुरूस्त बनाते हुए विभागीय स्तर पर योजनाबद्ध ढग से कार्य किया जा रहा है जिसका लाभ हलके के लोगों को जल्द मिलेगा। शहरी क्षेत्र के लिए जहा सरकार की ओर से करीब 51 करोड़ रुपये की लागत से पेयजल आपूर्ति व सीवरेज सिस्टम को नया स्वरूप दिया जाएगा, वहीं ग्रामीण क्षेत्र के लिए भी 15 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से तैयार प्रोजेक्ट में घरों तक स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति होगी। विधायक कौशिक मंगलवार को अपने कार्यालय में बहादुरगढ़ हलके के शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में जनस्वास्थ्य अभियात्रिकी विभाग के कार्यकारी अभियंता एसके जैन व कनिष्ठ अभियंता दलबीर देशवाल के साथ हलके के विकास के लिए तैयार की गई विभागीय योजनाओं की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि बहादुरगढ़ हलके में पेयजल आपूर्ति व सीवरेज सिस्टम में जल्द ही आमजन को बड़ा सकारात्मक बदलाव नजर आएगा।

विधायक कौशिक ने विस्तार पूर्वक संबंधित अधिकारियों से चर्चा करते हुए कहा कि गर्मी के मौसम को देखते हुए हलकावासियों को परेशानी न हो इसके लिए बेहतर ढग से कार्य करते हुए लोगों को पेयजल आपूर्ति में राहत प्रदान की जाए। विधायक ने बताया कि बहादुरगढ़ हलके के शहरी क्षेत्र बहादुरगढ़ शहर व लाइनपार क्षेत्र में 9.3 करोड़ रुपये की लागत से 4 नए बूस्टिग स्टेशन बनाए जाएंगे तथा करीब 9 करोड़ रुपये की लागत से ही शहर में शेष बची गलियों में नई पेयजल पाइप लाईन बिछाई जाएंगी।

पानी निकासी के लिए 15 करोड़ मंजूर

उन्होंने बताया कि बरसात के कारण शहर की गलियों व सड़कों पर भरने वाले बरसाती पानी की निकासी के लिए भी विशेष रूप से करीब 15 करोड़ रुपये का मेगा प्रोजेक्ट मंजूर करवाया गया है जिसके तहत गंदे पानी की निकासी के लिए नालों का निर्माण जनस्वास्थ्य विभाग द्वारा करवाया जाएगा।

नौ करोड़ से बनेगा सीवरेज ट्रीटमेंट प्लाट

कौशिक ने बताया कि शहर के लाइनपार क्षेत्र तथा नजफगढ़ रोड पर स्थित सीवरेज ट्रीटमेंट प्लाट को अपग्रेड किया जाएगा जिस पर करीब नौ करोड़ रुपये की राशि खर्च होगी। उन्होंने बताया कि अप्रूवड कालोनी की गलियों में नई सीवरेज लाइन बिछाने के लिए तीन करोड़ रुपये की खर्च होंगे ताकि इन कालोनी के लोगों को राहत मिल सके। शहर के मेन बाजार में बड़ी सीवर लाइन के साथ नवीनीकरण कार्य करने पर करीब साढ़े चार करोड़ रुपये की लागत आएगी। वहीं शहर के मुख्य जलघर तथा बूस्टिग स्टेशन के सुधारकीरण व विस्तारीकरण कार्य भी होगा जिस पर विभाग की ओर से करीब ढाई करोड़ रूपए व्यय होंगे।

हलके के गावों पर भी रहेगा विशेष फोकस

अधिकारियों के साथ बैठक में विधायक नरेश कौशिक ने कहा कि हलके के शहरी क्षेत्र के साथ ही सभी गावों में पर्याप्त मात्रा में जनस्वास्थ्य अभियात्रिकी विभाग के माध्यम से स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसके लिए पूरी रूपरेखा तैयार कर ली गई है और गावों में पेयजल आपूर्ति की लाईनों को डलवाने के साथ ही ग्रामीण परिवेश में स्थित जलघरों का भी विस्तारीकरण व सुधारीकरण कार्य सहित फिल्टर को भी दुरूस्त किया जाएगा जिस पर करीब 15 करोड़ रुपये से अधिक की राशि खर्च होगी। उन्होंने कहा कि लोगों को पर्याप्त मात्रा में पेयजल आपूर्ति करवाने के लिए विभागीय स्तर पर ठोस कदम उठाए जा रहे है।

सुपर सकर मशीन की मिलेगी बहादुरगढ़ को सौगात

विधायक नरेश कौशिक ने कहा कि बहादुरगढ़ शहरी क्षेत्र में सीवरेज सिस्टम को सुचारू बनाने के लिए सुपर सकर मशीन की जरूरत थी। इस जरूरत को समझते हुए उन्होंने प्रयास करते हुए बहादुरगढ़ के लिए करीब एक करोड़ 60 लाख की कीमत की सुपर सकर मशीन की मंजूरी दिलवाई है। इस मशीन के आने से बड़ी सीवरेज लाइनों से गंदगी की निकासी बेहतर ढग से हो सकेगी। उन्होंने बताया कि झज्जार जिले में जनस्वास्थ्य अभियात्रकी विभाग के पास यह पहली सुपर सकर मशीन होगी। इससे पूर्व रोहतक व गुरूग्राम शहरों से सुपर सकर मशीन की माग कर सीवरेज व्यवस्था का कार्य सुचारू किया जा रहा था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.