Move to Jagran APP

मजबूत होगा फायर फाइटिंग सिस्टम

संदीप रतन, गुड़गांव : शहर में बन रही गगनचुंबी इमारतों के लिए फायर फाइटिंग सिस्टम को मजबूत किया जाएगा।

By Edited By: Published: Thu, 30 Jul 2015 01:09 AM (IST)Updated: Thu, 30 Jul 2015 01:09 AM (IST)
मजबूत होगा फायर फाइटिंग सिस्टम

संदीप रतन, गुड़गांव : शहर में बन रही गगनचुंबी इमारतों के लिए फायर फाइटिंग सिस्टम को मजबूत किया जाएगा। इसके लिए अग्निशमन विभाग ने करोड़ों रुपये का बजट तैयार किया है। बहुमंजिला इमारतों में आग लगने के बाद शहर में फिलहाल इंतजाम पूरे नहीं हैं। गगनचुंबी इमारतों में आग बुझाने के लिए सिर्फ डीएलएफ के पास 90 मीटर क्षमता का हाइड्रोलिक सिस्टम उपलब्ध है जिससे मदद ली जाती है। अग्निशमन विभाग के पास ऐसा कारगर सिस्टम नहीं है। अब नया हाइड्रोलिक प्लेटफार्म खरीदने की तैयारी चल रही है।

loksabha election banner

गुड़गांव को मिलेंगे दो नए प्लेटफार्म

गुड़गांव के अग्निशमन विभाग को 70 मीटर क्षमता के दो नए हाइड्रोलिक प्लेटफार्म मिलेंगे। इसके अलावा आग लगने के बाद लोगों को इमारत से निकालने के लिए दो 55 मीटर ऊंचाई वाले टर्न टेबल लैडर भी मिलेंगे। इसके लिए 75 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे लेकिन 100 मीटर से ज्यादा ऊंचाई वाली इमारतों को आग से बचाने के लिए फिलहाल किसी के पास भी इंतजाम नहीं है। शहर में 100 मीटर से ऊंची इमारतें बनने लगी हैं।

ये है स्थिति

न्यू गुड़गांव व शहर से सटे कई इलाकों में लगातार गगनचुंबी इमारतों का निर्माण हो रहा है। लेकिन सिर्फ डीएलएफ के पास 90 मीटर के दो हाइड्रोलिक सिस्टम है। इसके अलावा नगर निगम के पास 42 मीटर के दो हाइड्रोलिक प्लेट फार्म हैं जो सिर्फ 14 मंजिल तक आग बुझाने में सक्षम हैं।

20 मंजिल तक होगी क्षमता

दो नए हाइड्रोलिक सिस्टम और दो टर्न टेबल लैडर मिलने के बाद अग्निशमन विभाग की आग बुझाने की क्षमता 20 मंजिल तक हो जाएगी, फिलहाल यह 14 मंजिल तक ही है। 100 मीटर ऊंचाई वाली इमारतों में आग बुझाने के लिए कोई इंतजाम नहीं है। ऐसी इमारतों में आग बुझाने के लिए आंतरिक अग्निशमन प्रणाली को मजबूत करना होगा।

104 मीटर के लिए भी आवेदन

नगर निगम के पास 104 मीटर ऊंचाई वाली दो इमारतों की फायर एनओसी के लिए आवेदन मिले हैं। इन दोनों इमारतों में एक रिहायशी व एक कमर्शियल बिल्डिंग है। बिल्डिंग तैयार होने के बाद फायर एनओसी के लिए आवेदन किया जाता है। फायर इंस्पेक्टर द्वारा बिल्डिंग में निरीक्षण करने के बाद आग बुझाने के इंतजाम सही होने पर ही एनओसी जारी की जाती है।

-----------------

'' 70 मीटर ऊंचाई के लिए दो नए हाइड्रोलिक प्लेटफार्म और 55 मीटर ऊंचाई के लिए दो टेबल टर्न लैडर गुड़गांव को मिलेंगे। ''

- इशम सिंह, सीनियर फायर ऑफिसर गुड़गांव।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.