Move to Jagran APP

विज साहब, लाल कुर्ती चौकी गया था, शिकायत सुनने के बजाय भगा दिया

जागरण संवाददाता, अंबाला : विज साहब, शाम को भगवती साइकिल स्टैंड से डीलक्स ढाबा की तरफ गुजर

By JagranEdited By: Published: Fri, 21 Jul 2017 03:01 AM (IST)Updated: Fri, 21 Jul 2017 03:01 AM (IST)
विज साहब, लाल कुर्ती चौकी गया था, शिकायत सुनने के बजाय भगा दिया

जागरण संवाददाता, अंबाला : विज साहब, शाम को भगवती साइकिल स्टैंड से डीलक्स ढाबा की तरफ गुजरते हुए कुछ लोगों ने उससे मारपीट कर 22 हजार रुपये छीन लिए। जब लाल कुर्ती चौकी में अपनी शिकायत लेकर गया तो वहां शिकायत सुनने के बजाय उसे भगा दिया। उल्टा बदमाशों से जान से मारने की धमकियां और मिलना शुरू हो गई। अब आप ही इंसाफ दिलाओ। यह गुहार विक्रम निवासी सुंदर नगर ने स्वास्थ्य एवं खेल मंत्री अनिल विज को लगाई। विक्रम एक बानगी भर था पुलिस के कामकाज को लेकर शिकायतों की कमी नहीं थी। हालांकि, ज्यादातर शिकायतें मूलभूत सुविधाओं को लेकर ही थी। अनिल विज ने इस खुले दरबार में 257 शिकायतें सुनी जिनका मौके पर ही अफसरों को समाधान के निर्देश दिए गए।

loksabha election banner

महेश नगर थाने से संबंधी एक शिकायत में पीड़ित महिला अपनी किशोर बेटी को दरबार पहुंची। महिला ने भरी आंखों से स्वास्थ्य मंत्री को कहा कि उसके कुनबे के लोगो ने उसके घर में घुसकर उससे व बेटी से मारपीट की थी, जबकि उसका बेटी के अलावा और कोई सहारा भी नहीं है। महेश नगर थाने में गई तो उसकी कोई सुनवाई नहीं हुई। पुलिस समझौते के नाम पर दबाव बना रही है। इस मामले में स्वास्थ्य मंत्री ने जांच को डीएसपी सुरेश कौशिक के सुपुर्द कर दिया। वहीं, महेशनगर पुलिस से जुड़े एक मामले में एक पक्ष ने कहा कि रामगढ़ में विवाहित उनकी लड़की को जहर देकर मारा गया है लेकिन पुलिस ससुरालियों के दबाव में पंचायती समझौता कराने की फिराक में है। इस मामले में स्वास्थ्य मंत्री ने एसएसएओ महेश नगर महल ¨सह से पूछा जिसने कहा कि मामला एसपी के नोटिस में है और शाम तक कार्रवाई कर दी जाएगी। स्वास्थ्य मंत्री ने बीच में हस्तक्षेप कर रहे डीएसपी सुरेश कौशिक को भी ताकीद किया कि पुलिस पंचायत के चक्कर में न पड़े बल्कि कार्रवाई करें। जब लड़का पक्ष की तरफ से इस मामले में दो दिनों का वक्त मांगा गया तो उन्हें साफ इंकार कर दिया गया। महेश नगर थाना के एक अन्य मामले में शिकायत लेकर पहुंचे लोगों ने कहा कि उनके दामाद को जहर दिया गया है और बिना पोस्टमार्टम के ही संस्कार कर दिया गया। विज ने कहा कि इस मामले में एफआईआर दर्ज की जाए। प्राइवेट डॉक्टर की रिपोर्ट को आधार बनाया जाए। करधान में ही शमशान भूमि के विकास को रुकवाने की शिकायत भी स्थानीय लोगों ने रखी और स्वास्थ्य मंत्री ने एसएचओ महेशनगर को मामला निपटाने के निर्देश दिए। दलीपगढ़ क्षेत्र में रहने वाले एक सैनिक ने शिकायत रखी कि उनके कुछ पड़ोसी उसे गली में दरवाजा नहीं लगाने दे रहे हैं। विज ने डीएसपी सुरेश कौशिक को कार्रवाई के निर्देश देते कहा कि सैनिकों के हितों की सुरक्षा करना उनकी विशेष प्राथमिकता में शामिल है। नगला नानकू के लोगों ने गांव में शराब की नाजायज बिक्री की समस्या रखी। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि किसी क्षेत्र में अवैध नशे की बिक्री सहन नहीं की जाएगी। पुलिस उपाधीक्षक को मामले में कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

थारा मंत्री करेगा, मैं थोड़ा कूड़ा उठाऊंगा

नारायणगढ़ हल्के के अंतर्गत आए लोगों ने कहा कि उनके पड़ोसी गली में कूड़ा व गोबर डाल रहे हैं। कई बार शिकायत कर चुके हैं। शिकायत पर कार्रवाई भी हुई लेकिन संबंधित व्यक्ति बाज नहीं आ रहा है। विज ने पूछा कि कौन से हल्के से हो तो शिकायतकर्ता बुजुर्ग महिला ने कहा कि वह नारायणगढ़ हल्के में आते हैं। इस पर विज ने कहा कि थारा मंत्री(राज्यमंत्री नायब सैनी) करेगा, मैं थोड़ा कूड़ा उठाऊंगा ।

माली परेड में कार्रवाई पर सीईओ से की बात

कैंटोनमेंट वार्ड 1 के अंतर्गत आने वाले माली परेड के लोग वार्ड पार्षद लक्ष्मी देवी के पति ललित कुमार व वार्ड 2 की पार्षद अशिमा के पति राजकुमार के साथ मिले । इन लोगों ने स्वास्थ्य मंत्री को बताया कि वह अनपढ़ हैं और उनके पुरखे सैकड़ों साल से यहां रहते आए हैं। कैंटोनमेंट ने उनकी भूमि पर कब्जा ले लिया है। राजकुमार राजा व ललित कुमार ने बताया कि बोर्ड ने संबंधित भूमि को पीपी एक्ट में डाल दिया था। जहां ये लोग हाजिर नहीं हुए और मामला एक्स पार्टी हो गया। अब इनका कोई हल निकलवाया जाए। इस पर अनिल विज ने सीईओ से बात कर हल निकलवाने को लेकर चर्चा की।

इन मामलों में भी दिए कार्रवाई के निर्देश

वशिष्ठ नगर के लोगों ने टूटी हुई नालियों की मरम्मत, विजय नगर के लोगों ने पानी की समस्या रखी। रामकिशन कालोनी और तारानगर क्षेत्र के लोगों ने बिजली वोल्टेज की समस्या के समाधान के लिए ट्रांसफार्मर लगवाने की मांग रखी जबकि डिफेंस कालोनी के लोगों ने पेयजल समस्या के समाधान का अनुरोध किया। हाउ¨सग बोर्ड के लोगों ने लंबित सड़कों के निर्माण तथा नन्हेड़ा गांव के लोगों ने रेहड़ी-फड़ी लगाने वाले लोगों द्वारा फिरनी पर किए गए अतिक्रमण को हटवाने की मांग की। रेलवे कालोनी की महिला सुनीता रानी ने पति द्वारा गुजारा खर्च व बेटी की पढ़ाई का खर्च नहीं दिए जाने की शिकायत की। डिस्पेंसरी से फार्मासिस्ट बनाने के फैसले पर डिस्पेंसरी एसोसिएशन ने स्वास्थ्य मंत्री का आभार जताया। मणका-मणकी के ढाबा संचालकों ने लेबर इंस्पेक्टर की शिकायत रखी। न्यू दयाल बाग के लोगों ने क्षेत्र में अवैध कब्जे हटवाने की बात कही। विज ने अफसरों को समस्या के समाधान के निर्देश दिए।

आबादी में फलोर मिल लगाने के मामले की एसडीएम करेंगे जांच

साप्ताहिक जनता कैंप में श्याम नगर के लोगों ने शिकायत रखी कि रिहायशी क्षेत्र में कुछ लोगों ने फ्लोर मिल लगा लिया है जिससे क्षेत्र के लोगों को दिक्कत आ रही है। स्वास्थ्य मंत्री ने एसडीएम को मामले की जांच करने और उचित कार्रवाई करने के निर्देश दिए। इसके अलावा बिजली, पानी, वृद्धावस्था पेंशन सहित अलग अलग विभागों से संबंधित शिकायतों के निपटान के लिए भी स्वास्थ्य मंत्री ने मौके पर उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिए। इस मौके पर सभी महकमों के अधिकारी व भाजपा कार्यकर्ता मौजूद रहे।

बीजेपी में शामिल होने वालों का किया स्वागत

इस मौके पर बोह से चरणजीत कौर, सु¨रद्र, रीना, ममता, आनंद सिहाग, हरजिन्द्र कौर, नेहा हुडा, नीशू वैध, हरजिन्द्र कौर, बाला देवी, सोनी, मनजीत कौर, सविता, सुशीला, कमल देवी, रविन्द्र कौर, प्रिती, ईशु, रेणू शर्मा, बलवंत ¨सह, दलजीत ¨सह, मनोज, नवनीप कुमार, गुर¨वद्र, अवतार ¨सह, लवी ¨सह, गुरविन्द्र ¨सह, विरेन्द्र ¨सह, साजन, अर्शदीप, संधु, ईशदीप, रविन्द्र भगत, जोगिन्द्र ¨सह, राजेश, नरेन्द्र ¨सह, गुरमीत ¨सह, जय भगवान, मदन, राकेश, जसप्रीत, बालकराम, सुखचैन ¨सह, अमरजीत ¨सह, प्रदीप ¨सह, बहादुर ¨सह और राजबीर ¨सह आदि ने बीजेपी में अपनी आस्था व्यक्त की।

देश का दुर्भाग्य, विपक्ष सकारात्मक भूमिका नहीं निभाता

इस मौके स्वास्थ्य एवं खेल मंत्री अनिल विज ने कनार्टक में अलग झंडा मांगे जाने के सवाल पर जवाब देते मीडिया से कहा कि देश का दुर्भाग्य है कि विपक्ष सकारात्मक भूमिका नहीं निभाता है बल्कि तोड़ फोड़ की राजनीति करता है। महिला कांग्रेस द्वारा 33 प्रतिशत आरक्षण के मुद्दे पर चलाए हस्ताक्षर अभियान के सवाल पर कहा कि कांग्रेस ने बड़े लंबे समय तक राज किया है। कांग्रेस इसे दिला सकती थी अब कोरी राजनीति हो रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.