Move to Jagran APP

500 खर्च कर आए मरीज को मिले सिर्फ 5000

जागरण संवाददाता, अंबाला : नकदी का संकट इस तरह गहरा गया है कि अंबाला से सटे पंजाब के जि

By Edited By: Published: Wed, 07 Dec 2016 03:05 AM (IST)Updated: Wed, 07 Dec 2016 03:05 AM (IST)
500 खर्च कर आए मरीज को मिले सिर्फ 5000

जागरण संवाददाता, अंबाला : नकदी का संकट इस तरह गहरा गया है कि अंबाला से सटे पंजाब के जिला पटियाला के गांव गदापुर में किडनी रोग से पीड़ित पूर्ण ¨सह को पेंशन लेने अंबाला आना पड़ा। बुजुर्ग की पत्नी व पोता व्हील चेयर को ऑटो में रखकर करीब 25 किलोमीटर का सफर तय कर माल रोड स्थित एसबीआइ अंबाला की मुख्य शाखा पहुंचे। इसके लिए 500 रुपये ऑटो का किराया भी देना पड़ा। इसके बावजूद बुजुर्ग को महज पांच हजार रुपये ही मिले जबकि सप्ताह में दो बार होने वाले डायलिसिस के लिए कम से कम छह हजार रुपये की जरूरत होती है।

loksabha election banner

पूर्ण ¨सह ने बताया कि उसे आसपास कहीं एटीएम में पैसा नहीं मिला, जिसके चलते अंबाला आना मजबूरी बन गई। यह दिक्कत केवल पूर्ण ¨सह के साथ नहीं है बल्कि लाइन में ऐसे कई पूर्ण ¨सह थे जिनके लिए किराये, राशन, दूध, बच्चों की स्कूल फीस और बीमार की दवा आदि जरूरतों के लिए नकदी का संकट बना हुआ है।

पूर्ण ¨सह के मुताबिक वह केंद्र सरकार के तहत जल बोर्ड में नौकरी करता रहा है। इस दौरान वह अंबाला में ही तैनात था तो पहले वेतन और बाद में पेंशन भी एसबीआइ माल रोड में पहुंचती रही है। पेंशन के करीब 13 हजार रुपये उसके खाते में आते हैं। चूंकि, वह किडनी की बीमारी से पीड़ित है और सप्ताह में दो बार उसे डायलिसिस कराना पड़ रहा है। पहले वह आसपास पड़ने वाले किसी एटीएम से अपनी पेंशन ले लिया करता था। अब एटीएम पर रकम नहीं मिल रही है और जहां मिल रही है तो 2500 रुपये से ज्यादा नहीं मिलती। इसके लिए दिन भर परिवार के किसी न किसी सदस्य को लाइन में लगना पड़ता है। ऐसे में उसने अंबाला आने का निर्णय लिया। बुजुर्ग पत्नी व पोता उसे व्हील चेयर सहित ऑटो से अंबाला लेकर आए। यहां बैंक में उसकी बीमारी के चलते प्राथमिकता तो मिली लेकिन रकम पांच हजार ही मिली जिससे उसे एक बार फिर से बैंक आना पड़ेगा। वहीं, बैंक मैनेजर का कहना था कि बैंक में दस हजार दिए जा रहे हैं लेकिन संबंधित व्यक्ति की लिमिट खत्म हो गई होगी इसलिए पांच हजार दिए गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.