Move to Jagran APP

नकली कास्मेटिक का सामान बनाने वाली फैक्टरी का भांडाफोड़

संवाद सहयोगी, बराड़ा : मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने बराड़ा में एक किराये के मकान में चल रही नक

By Edited By: Published: Tue, 03 May 2016 08:03 PM (IST)Updated: Tue, 03 May 2016 08:03 PM (IST)

संवाद सहयोगी, बराड़ा : मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने बराड़ा में एक किराये के मकान में चल रही नकली कास्मेटिक की फैक्टरी का भंडाफोड़ कर भारी मात्रा में नकली शैंपू की पै¨कग, भरे हुए ड्रम व अन्य सामान बरामद किया। माल को ब्राडेंड कंपनियों की पै¨कग में भर कर बाजार में बेचा जाता था। यह गोरखधंधा पिछले कई दिनों से चल रहा था, लेकिन किसी भी पड़ोसी को इसकी भनक नहीं लगी। यहां तक कि मकान मालिक ने भी इससे अनभिज्ञता जताते हुए अपना पल्ला झाड़ लिया।

loksabha election banner

मंगलवार को सूचना के आधार पर सीनियर ड्रग कंट्रोलर अंबाला ललित गोयल, ड्रग कंट्रोलर आफिसर दिनेश राणा की टीम ने इटली कालोनी में मंगलवार सुबह करीब 10 बजे दबिश दी गई। टीम ने जैसे ही इस किराये के मकान में प्रवेश किया तो वह अंदर का दृश्य देख दंग रह गए। मकान की पहली मंजिल पर यह कारोबार चलाया जा रहा था। टीम ने देखा कि एक कमरे में सप्लाई के लिए तैयार किए गए भारी मात्रा में शैंपू की पै¨कग पड़ी हुई थी तथा दूसरे साथ लगते कमरे में तीन ड्रम शैंपू का घोल बनाकर पै¨कग के लिए रखा गया था, जिसे बाद में पै¨कग किया जाना था। इसके अलावा कमरे से एक शैंपू भरने की मशीन तथा एक ड्रायर भी मिला है। टीम ने छापामारी की तो फैक्टरी संचालक का बेटा आकाश मौजूद था। विभाग द्वारा इसकी सूचना बराड़ा पुलिस को दी गई। सूचना मिलते ही थाना बराड़ा प्रभारी कमलजीत ¨सह व अन्य कर्मी मौके पर पंहुचे। आकाश (14) ने बताया कि उसका पिता सुरेश कुमार उर्फ गोगी निवासी न्यू जनकपुरी कालोनी, महेश नगर अंबाला कैंट अपने कुछ सहयोगियों के साथ यह धंधा चला रहा है।

ये पकड़ा गया सामान

-टीम ने मौके से 1250 भरी हुई क्लिनिक प्लस शैम्पू की 340 एमएल की पै¨कग, 1175 खाली पै¨कग, 3 ड्रम शैम्पू का घोल, 5 खाली ड्रम, 2400 ढक्कन तथा इसके आलावा आरोपी के मकान से नकली कॉस्मैटिक का सामान तैयार करने में इस्तेमाल होने वाली सी¨लग मशीन व ड्रायर मशीन भी बरामद हुई है। इन उपकरणों के माध्यम से वह नकली कास्मेटिक सामान की पे¨कग लेबल के साथ करता था ताकि नकली प्रोडक्ट पूरी तरह से असली दिख सके। वैसे मौके से बरामद किए सामान की कीमत करीब 15 लाख आंकी गई है। बराड़ा पुलिस ने विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज कर आगे की कारवाई शुरू कर दी है।

सूचना पर माया गया छापा

-¨हदुस्तान लिवर लिमिटेड की सहयोगी कंपनी न्यू क्लीन एवं रिस्क कंसलटेंसी प्राइवेट लिमिटेड गुड़गांव के अस्सिटेंट मैनेजर परमजीत ¨सह व विजेन्द्र ¨सह ने बताया था कि उन्हें गुप्त सूचना मिली थी कि बराड़ा की इटली कालोनी में कई दिनों से कई कॉस्मैटिक कंपनियों का नकली सामान बनाया जा रहा है।

मास्टरमाइंड अंडरग्राउंड

स्वास्थ्य विभाग की टीम ने जब छापामारी की तो पूरे धंधे का मास्टरमाइंड सुरेश कुमार उर्फ गोगी निवासी न्यू जनकपुरी कालोनी, महेश नगर अंबाला कैंट मौके पर नहीं मिला। बताया जा रहा है कि सुरेश के साथ इसके कई अन्य साथी भी है जो कि इस कार्य से जुड़े हुए है। टीम द्वारा मौके से मास्टरमाइंड के बेटे आकाश से सुरेश को कई बार फोन करवाए गए मगर वह जब तक कार्यवाई चलती रही तब तक वह मौके पर नही पंहुचा। टीम ने काफी देर तक इंतजार करने के उपरांत कार्यवाई कर सारा सामान जब्त कर लिया तथा आकाश को पुलिस के हवाले कर दिया।

एक सप्ताह पूर्व ही लिया था मकान किराए पर

जिस मकान में यह नकली सामान बनाने की फैक्टरी चल रही थी। उस मकान मालिक ने बताया कि करीब एक सप्ताह पूर्व ही उनके पास आकाश व कुछ अन्य लोग आए थे, जो अंबाला के रहने वाले बता रहे थे और उन्होंने मकान किराए पर लेने की मांग की तथा उन्होंने बिना किसी जांच के उनको मकान किराए पर दे दिया। किराएदार का न तो कोई आइडी प्रूफ देखा गया और न ही इसकी सूचना बराड़ा थाना में दी गई। मकान मालिक के अनुसार उनको नहीं पता था कि वह यह नकली सामान बनाने का कार्य करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.