PreviousNext

मंगल ग्रह पर दिखे अनोखे क्रेटर

Publish Date:Thu, 20 Apr 2017 02:34 PM (IST) | Updated Date:Fri, 16 Jun 2017 06:19 PM (IST)
मंगल ग्रह पर दिखे अनोखे क्रेटरमंगल ग्रह पर दिखे अनोखे क्रेटर
नासा का कहना है कि ये क्रेटर मंगल के जूनिल क्रेटर से उत्तर पश्चिम की तरफ फैले हुए हैं। जब प्राथमिक क्रेटर से चट्टानें बहुत तीव्र गति से बाहर निकल कर तेजी के साथ जमीन से टकराती हैं

वाशिंगटन, प्रेट्र। मंगल की परिक्रमा कर रहे नासा के मार्स रिकॉन्सेंस ऑर्बिटर (एमआरओ) ने लाल ग्रह के एक ऐसे क्षेत्र की तस्वीरें ली हैं जहां बड़ी संख्या में अनोखी आकृति वाले माध्यमिक क्रेटर मौजूद हैं। नासा का कहना है कि ये क्रेटर मंगल के जूनिल क्रेटर से उत्तर पश्चिम की तरफ फैले हुए हैं। जब प्राथमिक क्रेटर से चट्टानें बहुत तीव्र गति से बाहर निकल कर तेजी के साथ जमीन से टकराती हैं तो एक बड़े क्षेत्र में छोटे-छोटे क्रेटर बन जाते हैं।

ये माध्यमिक क्रेटर कहलाते हैं। नई तस्वीरों में माध्यमिक क्रेटरों से बाहर निकले पदार्थ अनोखी शिल्पाकृतियों जैसे दिखाई देते हैं। इस क्षेत्र में करीब दस लाख वर्ष पहले किसी खगोलीय पिंड के टकराने के बाद दस किलोमीटर का जूनिल क्रेटर बन गया था। वैज्ञानिकों का विचार है कि इस टक्कर के बाद यह पूरा क्षेत्र बहुत बारीक धूल जैसे पदार्थों अथवा पाइरोक्लॉटिक्स से घिर गया था। इन पदार्थों की मोटाई करीब एक से दो मीटर के बीच थी। क्रेटर से निकले पदार्थ बारीक धूल की परत का क्षरण रोकते थे।

यह भी पढ़ें: 

एक क्लिक में दुनिया की सैर

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Unique Crater on Mars(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

ईकोफ्रेंडली इंटीरियर: अब कॉर्क से सजाये अपना आशियानागुत्थी सुलझी: दंत रोगों के कारण नरभक्षी हुए सावो शेर
यह भी देखें