Move to Jagran APP

केंद्र सरकार एविएशन पॉलिसी बनाएगी : मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि सामान्य लोगों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए एविएशन पॉलिसी बनायेंगे। वडोदरा में देश का पहला रेलवे विश्वविद्यालय खोला जायेगा।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Sun, 23 Oct 2016 06:32 AM (IST)Updated: Sun, 23 Oct 2016 06:49 AM (IST)
केंद्र सरकार एविएशन पॉलिसी बनाएगी : मोदी

अहमदाबाद। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि सामान्य लोगों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए एविएशन पॉलिसी बनायेंगे। मोदी ने कहा अंतरराष्ट्रींय एयरपोर्ट के बाद देश की प्रथम रेलवे यूनिवर्सिटी का गौरव भी वडोदरा को मिलेगा।
अंतरराष्ट्रीय स्तर के एयरपोर्ट टर्मिनल के उदघाटन समारोह के लिए अपने पूर्व संसदीय क्षेत्र वडोदरा पहुंचे मोदी ने कहा कि वर्ष 2014 में उन्हें वडोदरा में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट तथा सरदार सरोवर बांध की ऊंचाई बढाने के काम सौंपे गये थे जिन्हें सरकार में आते ही उन्होंने पूरा किया है। मोदी ने कहा वडोदरा में देश का पहला रेलवे विश्वविद्यालय खोला जायेगा। इसके लिए रेलवे मंत्रालय व गुजरात सरकार के बीच एमओयू हो चुका है, राज्य सरकार ने प्रोजेक्ट को जल्द पूरा करने में रुचि दिखा रही है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि दुनिया में कनेक्टीविटी का काफी महत्व है, सरकार अपनी एवियेशन पॉलिसी में आम आदमी की जरूरतों को ध्यान में रखकर आवश्यक बदलाव करेगी। देश में उडडयन के क्षेत्र में काफी संभावनाय हैं, छोटे हवाई अडडों व घरेलू उडानों को बढावा देकर उडडयन क्षेत्र का विकास किया जायेगा। मोदी ने आगामी 5 साल में देश के हवाई यात्रियों की संख्या अमरीका की जनसंख्या के बराबर होगी। वडोदरा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट कोची के बाद देश का दूसरा अंतरराष्ट्रीय टर्मिनल है जो ग्रीन एनर्जी पर आधारित है, ये जीरो डिस्चार्ज एनर्जी सेविंग करने के साथ ईकोसिस्टम पर काम करता है।
मोदी ने दुख जताते हुए कहा कि गुजरात पिछले पांच दशक से इंतजार कर रहा था, संघर्ष कर रहा था कठिनाईयां झेल रहा था लेकिन सरदार सरोवर बांध की ऊंचाई की मंजूरी नहीं मिल रही थी। उनहोंने सत्ता में आते ही सबसे पहले इसका काम किया। मोदी ने कहा वडोदरा को देश का पहला रेलवे विश्वविद्यालय स्थापित करने का गौरव हासिल होगा।
पीएम से पहले पूर्व पीएम के होर्डिंग
वडोदरा शहर कांग्रेस ने प्रधानमंत्री मोदी के आने से पहले ही पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह के होर्डिंग लगाये जिन पर लिखा था पूर्व पीएम की दूरदर्शिता को सलाम, वडोदरा को अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट अर्पण। कांग्रेस का दावा है कि वडोदरा को अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट की स्वीक्रति पूर्व पीएम की देन है लेकिन भाजपा व वर्तमान केन्द्र सरकार उनको इसका श्रेय नहीं दे रही है।
दिव्यांगों को सहायता प्रधानमंत्री मोदी ने वडोदरा के नवलखी मैदान में दस हजार दिव्यांंगों को साधन, उपकरण व क्रत्रिम अंग वितरण कर एक रिकार्ड कायम किया। समारोह की तैयारी महीनों पहले से की जा रही थी।
वडोदरा में किलेबंदी प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा को देखते हुए वडोदरा शहर व पीएम के रुट पर सुरक्षा चाक चौबंद की गई थी। सुरक्षा में 22 आईपीएस, 30 पुलिस निरीक्षक, सौ पुलिस उपनिरीक्षक तथा एसआरपी की 8 कंपनियां तैनात की गई। शहर की यातायात व्यवस्था में भी भारी बदलाव किया गया जिससे नागरिकों को भी परेशानी का सामना करना पडा। उदघाटन से पहले काले कपडे पहनकर निकले कांग्रेस कार्यकर्ता ब्रम्हपभटट की धरपकड की गई तथा सरदार पटेल ग्रुप के 150 कार्यकर्ताओं को भी हिरासत में लिया गया।

loksabha election banner

पीएम मोदी ने कहा, आम जनता का ध्यान रखते हुए बनेगी विमानन नीति

पीएम मोदी ने वडोदरा में किया अंतरराष्ट्रीय टर्मिनल का उद्घाटन

वड़ोदरा के अंतरराष्ट्रीय टर्मिनल का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.