Move to Jagran APP

ऐसे बनाये अपना जीवन खुशहाल

सुखी दांपत्य के लिए कोई बना-बनाया नियम नहीं लागू होता है। बस जरूरत है तो छोटी-छोटी बातों पर गौर करने की। इससे आपका रिश्ता हमेशा मजबूत बना रहेगा। संपर्क बनाए रखें आप कितनी भी व्यस्त क्यों न रहती हों, अपने दोस्तों, मायके और ससुराल पक्ष के लोगों से संपर्क न छूटने दें। लोगों

By Edited By: Published: Mon, 21 Jul 2014 12:29 PM (IST)Updated: Mon, 21 Jul 2014 12:33 PM (IST)
ऐसे बनाये अपना जीवन खुशहाल
ऐसे बनाये अपना जीवन खुशहाल

सुखी दांपत्य के लिए कोई बना-बनाया नियम नहीं लागू होता है। बस जरूरत है तो छोटी-छोटी बातों पर गौर करने की। इससे आपका रिश्ता हमेशा मजबूत बना रहेगा।

संपर्क बनाए रखें

आप कितनी भी व्यस्त क्यों न रहती हों, अपने दोस्तों, मायके और ससुराल पक्ष के लोगों से संपर्क न छूटने दें। लोगों से मेल-मिलाप रखने पर आपकी जिंदगी खूबसूरत बना जाती है। इसके विपरीत लोगों से कटे रहने पर दांपत्य जीवन में कड़वाहट आने की पूरी संभावना रहती है।

राजनीति का क्या काम

अपने जीवनसाथी और ससुराल के सदस्यों के साथ राजनीति करने से बचें। छल-कपट और ईष्या जैसी भावनाएं खुशहाली की सबसे बड़ी शत्रु होती हैं। अगर किसी ने कोई बात कह दी है तो दूसरे के सामने उसमें नमक-मिर्च लगाकर न पेश करें। अगर पारिवारिक जीवन में कोई समस्या आती है तो उससे हार मानने के बजाय उसका मुकाबला करें। साथ ही शांति का माहौल बनाने का प्रयास करें, इससे आपको समस्या का हल खोजने में मदद मिलेगी।

ढूंढ़ें लम्हें खुशी के

साथ मिलकर ऐसी परिस्थितियां उत्पन्न करें, जिससे आपका रोमांस फिर से खिल उठे। समय निकालकर साथ घूमने जाएं या एक-दूसरे के लिए सरप्राइज प्लान करें। एक-दूसरे के प्रति प्यार जाहिर करने का इससे अच्छा तरीका और क्या हो सकता है। साथ ही इससे यह भी जाहिर होगा कि आपको एक-दूसरे की कितनी फिक्र है। आत्मा का जुड़ाव आत्मा से होता है। पार्टनर से प्यार करने के साथ-साथ उसका इजहार करना भी जरूरी है।

बचें तर्क-वितर्क से

हमेशा याद रखें कि तर्क-वितर्क से कोई परिणाम नहीं निकलता है। जब भी आप अपने पार्टनर से असहमत हों तो इस बात पर गौर करें कि क्या एक-दूसरे पर चिल्लाने, लड़ाई करने का कोई फायदा है। इस बात का अहसास आपके रिश्ते को बेहतर बनाएगा।

घर का बजट बनाएं

साथ बैठकर घर के खर्चो का बजट तैयार करें। साथ ही इस बात पर भी चर्चा करें कि जरूरत पड़ने पर आप घर के खर्र्चो को कम कैसे कर सकते हैं। खर्च के साथ ही बचत करना भी जरूरी है, इसलिए हर महीने कुछ न कुछ पैसा बचाने का प्रयास जरूर करें। भविष्य के लिए हेल्थ या बीमा से संबंधित स्कीमों में निवेश करना भी आवश्यक है। इसके साथ ही आप दोनों को एक-दूसरे के बैंक एकाउंट, फिक्स्ड डिपॉजिट और अन्य संपत्तियों के बारे में जानकारी होनी चाहिए।

जरूरी है सेलीब्रेशन

एक-दूसरे की बर्थ-डे, मैरिज एनिवर्सरी की तारीखों को याद रखना और उनको सेलीब्रेट करना रिश्तों रूपी इमारत में सीमेंट का काम करता है। संबंधों में गर्मजोशी बरकरार रखने के लिए यह बहुत जरूरी है। छोटी-छोटी बातों को सेलीब्रेट करने पर एक-दूसरे के प्रति विश्वास बढ़ता है और इससे संबंधों में मजबूती आती है।

आपस में बात करें

कई बार आपको यह शिकायत हो सकती है कि आपके पति काम के सिलसिले में हमेशा बाहर रहते हैं। इस बात को लेकर नाराज होना ठीक नहीं है। बेहतर यह रहेगा कि इस बारे में शांति से अपने साथी से बात करें। उन्हें यह खुलकर बताएं कि आप कुछ वक्त उनके साथ बिताना चाहती हैं। कुछ मौकों पर आपका साथ न होना अखरता है। अगर आप अपनी अपेक्षाओं का जिक्र नहीं करेंगी तो आपके रिश्ते में तनाव आ सकता है।
(ईला शर्मा)

पढ़े: ई-शॉपिंग पोर्टल बन रहे हैं खरीददारी के वन प्वाइंट डेस्टिनेशन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.