Move to Jagran APP

त्वचा खिल जाएगी

सर्दियों के मौसम में त्वचा को जरूरत होती है विशेष देखभाल की क्योंकि इस मौसम में शुष्क हवा त्वचा की स्वाभाविक नमी को नष्ट कर देती है..

By Babita KashyapEdited By: Published: Sat, 03 Jan 2015 10:54 AM (IST)Updated: Sat, 03 Jan 2015 10:58 AM (IST)
त्वचा खिल जाएगी
त्वचा खिल जाएगी

सर्दियों के मौसम में त्वचा को जरूरत होती है विशेष देखभाल की क्योंकि इस मौसम में शुष्क हवा त्वचा की स्वाभाविक नमी को नष्ट कर देती है..

loksabha election banner

-इस मौसम में त्वचा की स्वाभाविक नमी कम हो जाती है। त्वचा की नमी को बरकरार रखने के लिए सुबह नहाने के पश्चात और रात में सोने से पहले मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं।

-प्रतिदिन नहाने से पहले त्वचा पर अच्छी तरह बॉडी ऑयल से मसाज करें। इससे त्वचा नर्म-मुलायम बनी रहती है। साथ ही मांसपेशियों में रक्त संचार भी अच्छी तरह होता है। नहाने के बाद हल्की गीली त्वचा पर कोई कोल्ड क्रीम लगाकर मसाज भी कर सकती हैं।

-बहुत ज्यादा गर्म पानी से नहीं नहाना चाहिए, क्योंकि इससे त्वचा और अधिक खुश्क हो जाती है।

-इस मौसम में त्वचा की क्लेंजिंग और टोनिंग भी नियमित रूप से करनी चाहिए। सोने से पहले अच्छी क्वालिटी के क्लेंजर से सफाई और त्वचा में कसाव बनाए रखने के लिए टोनर का इस्तेमाल करना चाहिए।

-अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो सर्दी के मौसम में ऑयली मॉइश्चराइजर के बजाय ऑयल फ्री का इस्तेमाल करना चाहिए।

-शुष्क त्वचा को नर्म बनाए रखने के लिए रात में सोने से पहले क्लेंजिंग क्रीम से चेहरा जरूर साफ करें।

-यदि त्वचा तैलीय है तो दही और शहद को मिलाकर चेहरे पर हल्के हाथ से कुछ देर तक मलें। फिर धो लें।

-हाथों और पैरों की त्वचा को नर्म और मुलायम बनाए रखने के लिए महीने में एक बार पेडिक्योर और मेनिक्योर कराएं। रात में सोने से पहले हाथों को धोकर हैंडलोशन जरूर लगाएं।

-शुष्क हवाओं और ठंड में होंठों का फटना एक आम बात है। होंठों को फटने से बचाने के लिए घर से बाहर निकलते समय अच्छी क्वालिटी का लिपबाम जरूरी लगाएं।

-त्वचा में चमक बनाए रखने के लिए अपने भोजन पर विशेष ध्यान दें। अपने भोजन में डेयरी उत्पाद, मौसमी फल और हरी सब्जियां जरूर शामिल करें।

-सर्दी के मौसम में ज्यादा देर तक रूम हीटर या ब्लोअर के सामने बैठने से त्वचा की नमी खो जाती है, इसलिए बहुत देर तक इनके सामने बैठने से बचें। इनसे कमरे की हवा भी शुष्क हो जाती है, जो त्वचा को और रूखा बनाती है। अगर आप रूम हीटर या ब्लोअर चलाती हैं तो इनके सामने एक बर्तन में पानी भरकर रखें, ताकि वातावरण में नमी बनी रही।

रीतिका गुप्ता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.