Move to Jagran APP

ब्यूटी: कुछ कहते हैं आपके पैर

हम सबसे ज्यादा लापरवाह होते है अपने पैरों के प्रति। क्या यह सच नहीं कि शायद ही आप कभी अपने पैरों के बारे में सोचती हों? अगर आप लंबे समय से पैरों की उपेक्षा करती आ रही है तो अब समय है अपनी गलती सुधारने का।

By Edited By: Published: Fri, 09 Mar 2012 10:22 AM (IST)Updated: Fri, 09 Mar 2012 10:22 AM (IST)

पैर न सिर्फ आपके शरीर का पूरा भार संभालते है, बल्कि सुंदर पैर आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा देते है। सुंदर पैर आधुनिक स्त्री की जरूरत है। लेकिन क्या आप अपने पैरों को सुंदर और कोमल बनाने के लिए कोई प्रयास करती है? अगर नहीं तो शायद आप डिजाइनर वेयर भी नहीं पहन पाती होंगी। ट्रेडी ड्रेसेज पहनने के लिए आपके पैर की त्वचा चिकनी, कोमल और आकर्षक होनी चाहिए।

loksabha election banner

पैरों की सुंदरता के लिए सबसे पहले अवांछित बालों को हटाना आवश्यक है। साथ ही पैरों की टोनिंग और सप्ताह में एक बार मालिश भी जरूरी है। अगर आप नियमित रूप से पेडीक्योर, टोनिंग और मसाज जैसे उपाय अपनाती है तो आपके पैर निश्चित रूप से सुंदर और आकर्षक नजर आएंगे।

कोमल-चिकनी त्वचा

अवांछित बालों से छुटकारा पाने के लिए हेयर रिमूवर क्रीम का इस्तेमाल एक बेहतर उपाय है।

क्या करे घर पर

रात में सोने से पहले पैरों को ठंडे पानी से धो लें। फिर एक चम्मच मलाई में कुछ बूंद नीबू का रस मिलाकर पैरों पर मलें और बीस मिनट बाद गीली रुई से पैरों को पोंछकर साफ कर लें। पैरों को कोमल बनाने के लिए नियमित रूप से किसी अच्छी फुटक्रीम का इस्तेमाल करे।

इसके अलावा एक चम्मच कोको बटर, एक चम्मच कसा हुआ सेब, आधा चम्मच संतरे का रस, आधा चम्मच शहद और आधा चम्मच पपीते का गूदा एक साथ मिला लें। इससे पैरों का मसाज करे। अगर त्वचा तैलीय है तो कोकोबटर न डालें। पैरों की त्वचा का रंग साफ करने के लिए एक चम्मच मिल्क पाउडर भी डाल सकती है।

आज बाजार में एक से बढ़कर एक हेयर रिमूवर प्रोडक्ट उपलब्ध है। आपको जरूरत है सही चयन की। अवांछित बालों को हटाने के बहुत उपाय है। अगर आपके पास समय कम हो तो भी हेयर रिमूवर क्रीम इस्तेमाल करना सबसे आसान है। इसे लगाने के बाद त्वचा कोमल और चिकनी नजर आती है। अगर आप अंडर आर्म के लिए हेयर रिमूवर क्रीम का इस्तेमाल करना चाहती है तो यह समझ लें कि शरीर का यह भाग सबसे ज्यादा संवेदनशील होता है और वहां की त्वचा काली पड़ने का भी डर रहता है। इसलिए ऐसी हेयर रिमूवर क्रीम का इस्तेमाल करे, जो आमंड और एलोवेरा के गुणों से युक्त हो, ताकि त्वचा की जरूरी नमी भी बरकरार रहे और त्वचा निखरी-साफ रहे।

हाल जानें अपने पैरों का

आपके पैर किस स्थिति में हैं और आपको अपने पैरों की देखभाल के साथ-साथ अवांछित बालों से छुटकारा पाने के लिए कितनी जानकारी है, परखिए इस क्विज के जरिये।

1. अवांछित बालों से छुटकारा पाने के लिए क्या आप नियमित रूप से हेयर रिमूवर क्रीम का इस्तेमाल करती हैं?

क. हां

ख. नही (0)

ग. कभी-कभी (2)

2. क्या आप नियमित रूप से हेयर स्पा या पेडिक्योर कराती है?

क. हां (4)

ख. नहीं (0)

3. बालों को हटाने के लिए इनमें से सर्वश्रेष्ठ विकल्प चुनें-

क वैक्िसग (4)

ख. हेयर रिमूवर

ग. क्रीम (3)

घ.रेजर (0)

ड़.लेजर ट्रीटमेंट (2)

4. क्या हेयर रिमूवर का इस्तेमाल करने से बालों की ग्रोथ बढ़ जाती है और त्वचा खराब हो जाती है?

क. हां (0)

ख. नहीं (4)

5. क्या हाइजीन के लिहाज से अवांछित बालों को हटाना जरूरी है?

क. हां (0)

ख नहीं (4)

6. गर्मियों में पैरों की विशेष देखभाल के लिए क्या आप अवाछित बालों से छुटकारा पाना जरूरी समझती है?

क. नहीं (0)

ख.हां (4)

7. क्या आप सर्दियों में पैरों के सौंदर्य के प्रति लापरवाह हो जाती है?

क. हां (0)

ख. नहीं (4)

8. क्या अवांछित बालों से छुटकारा पाने के लिए पार्लर जाना जरूरी मानती है?

क. नहीं (4)

ख. हां (2)

9. आप किस उम्र से हेयर रिमूवर का इस्तेमाल कर रही है?

क. 30 वर्ष (4)

ख. 25 वर्ष (3)

ग. 20 वर्ष (2)

घ. 35 वर्ष (0)

आपका परिणाम

0-10 के बीच : यह स्पष्ट है कि आप बरसों से अपने पैरों को नजरअंदाज करती आ रही है। आपके पास नई-नई जानकारियों का भी अभाव है। जिस तरह आपकी त्वचा के लिए सही देखभाल जरूरी है उसी तरह आपके पैरों की देखभाल भी आवश्यक है। रोजाना न सही लेकिन हफ्ते में एक बार पैरों का मसाज करे और समय पर हेयर रिमूवर का इस्तेमाल करे। इसके अलावा रोजाना रात में सोने से पहले फुट क्रीम से पैरों की मालिश करें। पंद्रह दिन में एक बार हेयर स्पा लें।

11-25 के बीच: यह तो नहीं कहा जा सकता कि आप पैरों पर ध्यान नहीं देतीं, लेकिन आप पैरों की देखभाल को बहुत अधिक जरूरी भी नहीं मानतीं। जब आपका मन करता है और समय होता है तभी आप इनकी ओर ध्यान दे पाती है। शायद आपको यह नहीं मालूम कि आवांछित बालों को हटाने से न सिर्फ आपकी त्वचा साफ-सुथरी होगी, बल्कि कोमल और चिकनी भी नजर आएगी। व्यक्ति की पहचान और उसकी प्रतिष्ठा का अंदाजा सबसे पहले उसके पैर और हाथों से ही लगाया जाता है। इसलिए आप अपनी जानकारी बढ़ाएं और पैरों की देखभाल में आलस्य न बरतें। नियमित रूप से उनकी देखभाल करें। घरेलू उपाय के तौर पर बेसन में आधा चम्मच दही, 1 चुटकी हल्दी और 1/2 चम्मच नारियल का तेल और जरूरत भर पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं। इस उबटन को लगाकर नीचे से ऊपर यानी बालों की विपरीत दिशा में हलके हाथों से छुड़ाएं। हलके गुनगुने पानी से धोकर पैरों को सुखाएं और एलोवेरा युक्त फुट क्रीम लगाएं।

26-36 के बीच :आपको पर्याप्त जानकारी है। आपके पैर भी खूबसूरत है और आपको इसके लिए कॉम्प्लीमेंट भी मिलता रहता होगा। आपके पैर हमेशा खूंबसूरत रहें, इसलिए अपनी इस आदत को बनाएं रखें और नियमित रूप से पैरों की देखभाल करें। धूप में बाहर जाना हो तो सूती मोजे पहनें, ताकि टैनिंग न हो। अगर आप ऐसा नहीं कर सकतीं तो बाहर निकलने के बीस मिनट पहले पर्याप्त सनस्क्रीन लगाएं।

इला श्रीवास्तव

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.