Move to Jagran APP

सर्दी से क्या डरना..

तेज गर्म धूप अब गुनगुनी धूप में बदल चुकी है यानी सर्दियों ने दस्तक दे दी है। सर्द हवाएं जहां मन को ख़ुश कर रही हैं, वहीं त्वचा को छूकर कुदरती नमी चुराने की फिराक में भी हैं। आप चाहें तो इन हवाओं को अपनी त्वचा का दोस्त बना सकती हैं। कैसे पहनाएं अपनी त्वचा को सुरक्षा कवच बता रही हैं कॉस्मेटोलॉजिस्ट डॉ. उमा।

By Edited By: Published: Wed, 04 Dec 2013 01:15 PM (IST)Updated: Mon, 30 Mar 2015 06:40 PM (IST)
सर्दी से क्या डरना..
सर्दी से क्या डरना..

तेज गर्म धूप अब गुनगुनी धूप में बदल चुकी है यानी सर्दियों ने दस्तक दे दी है। सर्द हवाएं जहां मन को ख़ुश कर रही हैं, वहीं त्वचा को छूकर कुदरती नमी चुराने की फिराक में भी हैं। आप चाहें तो इन हवाओं को अपनी त्वचा का दोस्त बना सकती हैं। कैसे पहनाएं अपनी त्वचा को सुरक्षा कवच बता रही हैं कॉस्मेटोलॉजिस्ट डॉ. उमा।
जाड़े के मौसम का साफ और नीला आसमान आनंद, स्वास्थ्य और खुशी लाता है। यह वह समय है जब हम ओस से भीगे मौसम के बाद, गुनगुनी धूप और चमकीले सूरज की लालसा मन में संजोए रहते हैं। लेकिन सर्द मौसम का ठंडापन और रूखापन त्वचा से नमी को खींच लेने वाला होता है, जिससे त्वचा सूखी, फटी-फटी और थोड़ी संवेदनशील हो जाती है। त्वचा की देखभाल और पोषण से आप इस मौसम का भरपूर आनंद ले सकती हैं।
रूखी त्वचा
शुष्क त्वचा आमतौर पर संवेदनशील होती है, चूंकि सर्द हवाएं त्वचा की नमी चुरा लेती हैं, लिहाजा इसे संपूर्ण देखभाल की जरूरत है। शुष्क त्वचा को ठीक रखने का सबसे अच्छा तरी़का है कमर्शियल क्रीम और लोशन के इस्तेमाल से बचना, जिनमें खनिज तेल और दूसरे पेट्रोलियम उत्पाद होते हैं।
रुखी त्वचा का अच्छा उपचार है मॉयस्चराइजिंग लोशन का इस्तेमाल। ज्यादातर लोग यही सोचते हैं कि मॉयस्चराइजिंग लोशन लगाने का सबसे अच्छा समय होता है, जब त्वचा शुष्क होती है। जबकि लोशन लगाने का सबसे सही समय वह होता है, जब आप नहाकर शॉवर या टब से बाहर निकलते हैं।
वैसे क्रीम, लोशन, मॉयस्चराइजर और दूसरे हर्बल स्किन केयर उत्पाद रूखी त्वचा के लिए अत्यंत फायदेमंद होते हैं और त्वचा को आराम पहुंचाते हैं। गहराई तक नमी प्रदान करते हैं और त्वचा को मुर्झाने से बचाते हैं। वे बिना जलन पैदा किए आसानी से त्वचा को तरोताजा करते हैं, साथ ही इसकी नमी के संतुलन को भी बनाए रखते हैं। टोनर और क्लींजिंग मिल्क प्रभावी तरीके से त्वचा की गहराई से स़फाई करते हैं और रोमछिद्रों का निर्माण, शुद्धिकरण व उन्हें पोषित करते हैं। सूखी त्वचा को स्वच्छ, नरम व नमीयुक्त बनाते हैं। आइए जानते हैं कि जाड़े में त्वचा को शुष्क होने से कैसे रोकें।
हॉट शॉवर (गर्म स्नान)
इस मौसम में हर सुबह एक स्फूर्तिदायक गर्म स्नान अत्यंत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह आपको ताजगी प्रदान करता है और त्वचा की हाइजिन को बनाए रखता है। पानी का तापमान बहुत ज्यादा गर्म नहीं होना चाहिए, क्योंकि यह त्वचा की ़कुदरती नमी को सोख लेता है। अच्छी तरह से हाइड्रेटेड त्वचा के लिए आरामदायक गुनगुना पानी सबसे बेहतर रहता है।
बॉडी ऑयल है जरूरी
त्वचा पर बॉडी ऑयल से मालिश करना सूखेपन को दूर रखने का एक असरदार तरी़का है। अगर यह हमेशा मुमकिन न हो तो ऐसा स्नान करने के पहले करें। ऐसे तेल का चुनाव करें, जो चिकनाई युक्त न हो, जल्दी जज्ब हो जाने वाला हो। सोने से पहले लगाया जा सके, ताकि आपको आरामदायक नींद मिले।
मॉयस्चराइजिंग साबुन का इस्तेमाल
थोड़े से तेल में बेसन (चने का आटा) और चोकर (गेहूं का छिलका) मिलाकर लगाने का प्राचीन घरेलू उपचार त्वचा की सफाई और नमी के लिए सबसे अच्छा है, लेकिन आपका काम साबुन के बिना नहीं चल सकता तो अपनी त्वचा को स्वस्थ और स्वच्छ रखने के लिए ऐसा मृदु साबुन चुनें, जिसमें ऑलिव ऑयल, जोजोबा ऑयल और एलोवेरा के गुण हों।
हाइड्रेटेड फेसवॉश चुनें
ठंडे और सूखे मौसम में चेहरे की त्वचा को विशेष देखभाल की जरूरत पड़ती है। ऐसे में संतुलित, सौम्य व हाइड्रेटिंग फेसवॉश का इस्तेमाल करें, जिसमें दूसरे क्लींजिंग व मॉयस्चराइजिंग जड़ी-बूटियों के साथ-साथ एलोवेरा पर्याप्त मात्रा में हों।
सही मॉयस्चराइजर लगाएं
ऐसा मॉयस्चराइजर चुनें, जो आपकी उम्र-विशेष और त्वचा की जरूरत के मुताबिक हो। बेहतर होगा ऐसे मॉयस्चराइजर का इस्तेमाल करें, जो धूप से सुरक्षा भी दे। बादाम, कैस्टर, एलोवेरा और जोजोबा ऑयल सर्दियों में खास तौर से त्वचा को पोषण और नमी देते हैं। मॉयस्चराइजिंग लोशन की बजाय स्किन केयर क्रीम का इस्तेमाल करें, क्योंकि स्किन केयर क्रीम या ऑइंटमेंट त्वचा की सतह के ऊपर सुरक्षात्मक आवरण बनाते हैं और रूखेपन को रोकते हैं। मॉयस्चराइजर का इस्तेमाल दिन में कम से कम दो बार करें। सोने से पहले चेहरा साफ करके मॉयस्चराइजर जरूर लगाएं।
इसे उतनी बार पुन: इस्तेमाल किया जा सकता है, जितनी बार उसकी जरूरत हो। जितनी बार आप हाथ धोती हैं, उसके बाद हैंड मॉयस्चराइजर जरूर लगाएं, क्योंकि पानी सूखने के बाद त्वचा से कुदरती नमी हट जाती है। समय से और बार-बार त्वचा का हाइड्रेशन त्वचा को शुष्क होने से रोकता है।
नाखून के आसपास भी मॉयस्चराइजर लगाएं, क्योंकि वे भुरभुरे और सूखे हो सकते हैं। अगर घर के कामों या दूसरे कार्यो की वजह से आपको लंबे समय तक पानी में रहने की आवश्यकता होती है तो आप दस्तानों का इस्तेमाल करें।
सप्ताह में दो बार एक्सफोलिएट
स्क्रबिंग जमा मैल और मृत त्वचा कोशिकाओं को प्रभावी तरीके से निकालने में सक्षम है। इससे त्वचा अतिरिक्त मॉयस्चर सोखने में भी सक्षम होती है और इसके जरिए आप अपनी त्वचा को मुलायम, चिकनी, तरोताजा और चमकदार बनाए रख सकती हैं।
जरूरी है सनस्क्रीन
अगर आपका सनस्क्रीन आपको धूप से सुरक्षा प्रदान नहीं करता तो 20 एसपीएफ या उससे ज्यादा एसपीएफ का एक उपयुक्त सनस्क्रीन इस्तेमाल करें, क्योंकि अल्ट्रावॉयलेट किरणें इस मौसम में भी नुकसानदेह होती हैं। क्योंकि आप जाड़े में धूप में ज्यादा समय बिताती हैं। सनस्क्रीन आपकी खुली त्वचा की फाइन लाइन, झुर्रियों, एज स्पॉट्स और फोटोएजिंग के दूसरे लक्षणों से बचाती है।
होंठों का रखें खयाल
जाड़े में होंठों का सूखना और फटना बहुत आम है। उनको कोमल बनाए रखने के लिए मॉयस्चराइजिंग लिप बाम और नमीयुक्त लिपस्टिक का इस्तेमाल करें। ऐसे ऑर्गेनिक उत्पादों पर ध्यान दें, जिनमें कुदरती रूप से विटमिन ई और फलों का रस शामिल हो, क्योंकि वे आपको होंठों के लिए अच्छे होते हैं। अपने होठों को चबाने या खींचने से परहेज करें, क्योंकि इससे सूखापन बढ़ता है।
सिर की करें तेल मालिश
त्वचा की तरह आपके बाल और सिर की त्वचा भी इस मौसम में शुष्कता के लिहाज से बेहद संवेदनशील हो जाती है। सप्ताह में दो बार अपनी सिर की त्वचा एवं बालों की तेल मालिश करें और इसके बाद शैंपू कर सकती हैं। कंडिशनिंग भी आपके बालों को मुलायम बनाए रखने के लिए समान रूप से महत्वपूर्ण है। गीले बालों के साथ घर से बाहर कभी न निकलें, क्योंकि इससे वे कमजोर हो जाएंगे और सूखने पर गिरने लगेंगे।
लें लिक्विड डाइट
इस मौसम में अकसर प्यास कम लगती है। आपको अपनी त्वचा को चमकदार और कांतिमय बनाए रखने के लिए 8-10 ग्लास पानी या तरल पदार्थ पीना चाहिए। नीबू के साथ गरम पानी लें। इससे शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकल जाएंगे और इम्यून सिस्टम भी मजबूत होगा।
पर्याप्त नींद जरूरी
रोजाना 7-8 घंटे की नींद जरूरी है। सिर्फ पर्याप्त नींद ही अनिवार्य नहीं है बल्कि आरामदायक और चैन की नींद बेहद जरूरी है, क्योंकि यह हमारी ऊर्जा को ताजा करती है और शरीर को फुर्तीला बनाए रखती है। नींद का कोई विकल्प नहीं है, इसलिए इसके साथ समझौता न करें।
सर्दी के मौसम में थोड़ी सावधानी और सामान्य देखभाल से अपनी त्वचा को ठंड के दौरान श्रेष्ठ बनाए रखें ताकि आप खुशी से इस मौसम का लुत्फ उठा सकें।
क्या करे
* सामान्य व तैलीय त्वचा के लिए एस्ट्रिंजेंट इस्तेमाल करें।
* गीली त्वचा पर वॉटर बेस्ड (पानी युक्त) मॉयस्चराइजर लगाएं। रूखी त्वचा पर दिन में दो बार हेवी क्रीम या लॉन्ग लास्टिंग मॉयस्चराइ़जर लगाएं।
* हफ्ते में एक बार मृत त्वचा हटाने के लिए एक्सफोलिएट जरूर करें।
क्या न करे
* अधिक गर्म पानी और एंटी बैक्टीरियल सोप का प्रयोग न करें।
* अगर त्वचा अत्यधिक रूखी है तो टोनर से बचें।
* एल्कोहॉल युक्त एस्िट्रजेंट, वाइप्स और कोलोन से दूर रहें।
* रोजाना शैंपू न करें, खास तौर पर रूखे बालों को रोज न धोएं।
इला श्रीवास्तव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.