PreviousNext

चेहरे की खूबसूरती के साथ तनाव से भी मुक्ति देता हैं बैंबू फेशियल

Publish Date:Tue, 18 Apr 2017 12:18 PM (IST) | Updated Date:Tue, 18 Apr 2017 01:13 PM (IST)
चेहरे की खूबसूरती के साथ तनाव से भी मुक्ति देता हैं बैंबू फेशियलचेहरे की खूबसूरती के साथ तनाव से भी मुक्ति देता हैं बैंबू फेशियल
बांस में मौजूद तत्व खूबसूरती बढ़ाने के साथ त्वचा के रोगों से भी दिलाते हैं छुटकारा...

पौराणिक ग्रंथों में बांस को संसार के बेहतरीन व बहुमुखी वृक्ष का दर्जा दिया गया है। सुख, समृद्धि व शांति का द्योतक माने जाने वाले बांस का उपयोग अब सौंदर्य के क्षेत्र में भी किया जाने लगा है। बैंबू फेशियल थैरेपी के जरिए अब त्वचा को खूबसूरती दी जा रही है। साथ ही बैंबू मसाज से तनाव से भी छुटकारा दिलवाया जा रहा है। विशेषज्ञों के मुताबिक इसमें पाए जाने वाले तत्वों से न केवल त्वचा के विकार दूर होते हैं बल्कि इससे मानसिक सुकून भी मिलता है।

क्या है थैरेपी: कॉस्मेटोलॉजिस्ट डॉ. नमेता के मुताबिक त्वचा पर हल्के गर्म बांस से मालिश की जाती है। इससे त्वचा के टिशू सक्रीय होते हैं। इसके अलावा कोमल बांस को पीसकर इसकी मसाज से त्वचा के साथ-साथ दिल-दिमाग तरोताजा हो जाता है। ब्यूटी एक्सपर्ट प्रिया के मुताबिक इससे जो सकारात्मक ऊर्जा मिलती है उससे मानसिक सुकून आता है व त्वचा को आंतरिक खूबसूरती भी मिलती है।

किस तरह से होता है बैंबू फेशियल थेरपी: विभिन्न साइज व लंबाई की बांस की लकड़ी को आर्गेनिक ट्रीटमेंट की प्रक्रिया से गुजारने के बाद इसे हल्का गरम किया जाता है। इसे आवश्यकता के अनुसार चेहरे के अलग-अलग हिस्सों पर मसाज किया जाता है। इसमें हाथों की उंगलियों की जगह बैंबू स्टिक से मसाज दी जाती है। बांस के कोमल हिस्सों से बनी क्रीम व स्क्रब द्वारा चेहरे पर मसाज की जाती है। प्रिया के मुताबिक मसाज का यह तरीका प्राचीन समय से अपनाया जा रहा है और अब सौंदर्य के क्षेत्र में नई तकनीक के साथ जुड़ कर क्रांति ला रहा है।

त्वचा पर कांति लाता है फेशियल: बैंबू फेशियल थेरपी त्वचा पर चमक व गोरापन लाती है। बैंबू में पाए जाने वाले तत्वों से बाहरी प्रभावों से अधिक आंतरिक प्रभाव पड़ते हैं। इससे त्वचा में अलग ही कांति आती है। दिल्ली के मेकओवर आर्टिस्ट आंचल के मुताबिक प्राचीन उपचार अब नया रूप लेकर आ रहे हैं व इनके आश्चर्यजनक परिणाम मिल रहे हैं। बांस में पाया जाने वाला सिलिका त्वचा को खूबसूरती को जरूरी तत्व कैल्शियम, मैगनीशियन व पोटेशियम को सोखने की क्षमता देता है। इसमें पाए जाने वाले एंटीआक्सीडेंट्स त्वचा को स्वस्थ व रिंकल फ्री रखते हैं व त्वचा की झाइयों आदि को दूर करते हैं।

‘बैंबू फेशियल कांसेप्ट पुराना है लेकिन यह नए रूप में मार्केट में आया है और उसके बेहतरीन परिणामों की वजह से लोगों में इसके प्रति लोकप्रियता बढ़ रही है। खूबसूरती के साथ तनाव मुक्ति के लिए बेहतरीन थेरपी है।’
-आंचल, मेकओवर आर्टिस्ट, दिल्ली

‘इस नए थेरपी को फिलहाल बहुत कम किया जा रहा है लेकिन मैंने खुद इसे किया है और इसके परिणाम बहुत अच्छे हैं। लोग इसके बारे में जानकारी चाहते हैं। इससे मानसिक सुकून मिलता है जो कि त्वचा को आंतरिक चमक देता है।’
-डॉ. नेमता, कॉस्मेटोलॉजिस्ट, फरीदाबाद

-प्रियंका दुबे मेहता

यह भी पढ़ें : हेयर टैटू से बालों को मिल रहा है स्टाइलिश लुक

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Bamboo facial gives not only beauty but also makes us tension free(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

ब्रांडेड कपड़े खरीदते समय इन बातों का रखेंगे ध्यान तो नही खाएंगे धोखासत्तर के दशक का फैशन फिर से है ट्रेंड में
यह भी देखें