PreviousNext

जिद्दी रंगों से पाना है छुटकारा तो इन आसान टिप्स को अपनायें

Publish Date:Fri, 10 Mar 2017 12:50 PM (IST) | Updated Date:Fri, 10 Mar 2017 04:30 PM (IST)
जिद्दी रंगों से पाना है छुटकारा तो इन आसान टिप्स को अपनायेंजिद्दी रंगों से पाना है छुटकारा तो इन आसान टिप्स को अपनायें
होली के बाद सबसे बड़ी टेंशन होती है जिद्दी रंगों को कैसे छुड़ाया जाए। इस दौरान अगर सावधानी से काम ना लिया जाए तो हमारी स्किन डैमेज हो सकती है। अपनायें इन नेचुरल टिप्स को..

हम सभी को होली के रंगों से बहुत लगाव होता है। लेकिन होली में अगर रंग, वॉटर बलून, पिचकारी ना हो तो फिर होली का असली मजा नहीं है। आप भले ही स्किन को ध्यान में रखते हुए होली कलर्स का चयन करते हों लेकिन सामने वाला कलर की क्वालिटी के बारे में इतना नहीं सोचता। सिंथेटिक कलर्स स्किन पर रैशेस, ड्रायनेस और इरिटेशन पैदा कर सकते हैं।

हम होली के पहले सारी सावधानियां बरतते हैं, लेकिन होली के बाद इसे अपने स्किन से छुड़ाने के लिए सावधानी नहीं बरतते औऱ इसी चक्कर में हमारी स्किन भी खराब हो जाती है। इसलिए होली के बाद, अगर आप इन छोटे छोटे नुस्खों को अपनायेंगे तो आप इनसे होने वाले हानिकारक प्रभावों से बच सकते हैं।

हेयरकेयर


होली खेलने के बाद आप शैंपू करते हैं। लेकिन इसके पहले आप साफ पानी से अपने बालों को धो लें ताकि बालों पर पड़ा कलर धुल सके। बालों को डैमेज होने से बचाना है तो आपको पहले ये जरुर करना चाहिए। इसके लिए आप बालों में हेयरपैक भी लगा सकते हैं। हेयरपैक बनाने के लिए भीगा हुआ मेथी का दाना और 4 बड़े चम्मच दही को पैक बनाकर बालों में लगायें। इसके लिए आप अंडे की सफेदी भी अपने स्कैल्प पर लगा सकती हैं। थोड़ी देर बाद पानी से इसे धो दें औऱ 30 मिनट बाद शैंपू कर लें। डीप कंडीशनिंग के लिए शहद और ऑलिव ऑइल का मिक्सचर भी लगा सकती हैं।

फेस का ग्लो वापस पाने के लिए
फेस से कलर को हटाने के लिए साबुन का प्रयोग नहीं करना चाहिए। अच्छे से क्लींजर और मॉइश्चुराइजिंग क्रीम से फेस को पहले क्लीन करें। इस दौरान आपको किसी भी प्रकार का स्किन इरिटेशन हो रहा हो तो कैलामाइन पाउडर में शहद और रोजवॉटर की कुछ बूंदें मिलाकर पेस्ट बनायें और इसे फेस पर लगायें। कुछ देर रखने के बाद इसे साफ पानी से धो लें फिर मॉइश्चुराइजर लगा लें। इसके अलावा आप बेसन और दूध के मिक्सचर का इस्तेमाल करके भी स्किन पर लगे कलर को छुड़ा सकती हैं। अगर आप इनमें से कुछ नहीं कर पा रही हैं तो सिंपली मुल्तानी मिट्टी पूरे स्किन पर लगायें।

अलग अलग स्किन टाइप के लिए अलग अलग टिप्स


ऑइली स्किन के लिए- दो बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी में ग्लिसरीन और पानी को मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर 15 मिनट तक लगाकर छोड़ने के बाद धो दें। इसके अलावा मुल्तानी मिट्टी और ऑरेंज जूस को मिक्स करके भी फेस पर लगा सकती हैं। थोड़ी देर बाद साफ पानी से धो दें।

सामान्य स्किन के लिए- दो छोटे चम्मच मसूर दाल में एक बड़ा चम्मच आटा मिलायें। इस पेस्ट में रोजवॉटर और छोड़ी हल्दी मिलाकर दस मिनट के लिए फेस पर लगायें फिर धो लें।

ड्राय स्किन के लिए- एक बड़े चम्मच सोया आटे में दूध, ग्लिसिरीन और नमक मिला कर पेस्ट बना लें। पेस्ट को फेस पर लगा कर 5-8 मिनट के लिए रखें फिर साफ पानी से धो लें।
होली के बाद दो से तीन दिनों तक स्किन ट्रीटमेंट जैसे थ्रेडिंग, वैक्सिंग और फेसियल जैसे मेडीकेयर ट्रीटमेंट ना लें।

यह भी पढ़ें : होली के रंगों में भी दिखें सबसे फैशनेबल, अपनाये ये टिप्स 

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Apply these easy and effective tips to get rid of holi colors after holi(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

तो ये है प्रियंका चोपड़ा की खूबसूरती का राज, आप भी अपनायें ये बेहद आसान टिप्सखूबसूरती पाने के लिए वैंपायर लुक की तरफ बढ़ रहा लोगों का रुझान
यह भी देखें