Move to Jagran APP

मूक युग की मल्लिकाएं

भारतीय सिनेमा के शुरुआती दो दशक यानी 1913 से लेकर 1930 के बीच फिल्में तो खूब बनीं, लेकिन फिल्मों में महिला कलाकारों को लाना बड़ा ही मुश्किल काम था।

By Edited By: Published: Mon, 03 Sep 2012 12:58 PM (IST)Updated: Mon, 03 Sep 2012 12:58 PM (IST)
मूक युग की मल्लिकाएं

भारतीय सिनेमा के शुरुआती दो दशक यानी 1913 से लेकर 1930 के बीच फिल्में तो खूब बनीं, लेकिन फिल्मों में महिला कलाकारों को लाना बड़ा ही मुश्किल काम था। दादा साहेब फालके ने काफी कोशिश के बाद अधेड़ महिला कमलाबाई गोखले को अपनी दूसरी फिल्म मोहिनी भस्मासुर के लिए राजी किया था। उसके बाद फिल्मों में काम करने के लिए महिलाएं खुद आने लगीं। फिर जिन्हें चर्चा मिलनी शुरू हुई उनमें दुर्गाबाई, गौहर, तारा, सुशीलाबाई, सुल्ताना, फातिमा, जमुना, जुबैदा, नलिनी, कुसुम कुमारी, गुलाब, सरस्वती, सीता देवी, जिल्लो, पुतलीबाई, दुर्गा, सुलोचना, गंगूबाई, जैबुन्निसां, मलिका, रामप्यारी, शहजादी, रमादेवी, हीराबाई, इकबाल बानो, महताब, राजकुमारी, शांता कुमारी, ललिता देवी, रमोला, माधुरी, सविता देवी उल्लेखनीय हैं।

loksabha election banner

इन उपरोक्त हीरोइनों में से खासकर गौहर, तारा, सुल्ताना, फातिमा, जुबैदा, रामप्यारी, महताब, राजकुमारी, शांता कुमारी, रमोला, माधुरी आदि को खूब चर्चा मिली। चूंकि यह मूक फिल्मों का जमाना था, तो इनकी आवाज नहीं सुनी जा सकती थी, लेकिन फिल्मों में इनकी अदाएं ऐसी होती थीं कि दर्शक झूम उठते थे, वे आह भरते थे।

गौहर तो इतनी चर्चित हुई कि उनकी तस्वीर जब माचिस की एक डिब्बी पर छपने लगी, तब लोग वही माचिस खरीदने लगे और उनकी तस्वीर काटकर अपनी कमीज की ऊपर वाली जेब में रखने लगे। तस्वीर को ऊपर वाली जेब में वे इसलिए रखते थे कि गौहर की तस्वीर उनके सीने से लगी रहे। ऐसे होने के कारण तब दूसरी माचिस की बिक्री बंद हो गई। उस जमाने की एक और मशहूर अभिनेत्री जुबैदा एक राजघराने से आई थीं। उन्होंने बहुत सी फिल्मों में काम किया। उनकी खूबसूरती लोग देखते नहीं थकते थे। यही वजह थी कि जब बोलती फिल्म आलम आरा की तैयारी होने लगी तो आर्देशिर माखान ईरानी की नजर में कोई और हीरोइन नहीं, वे ही बसीं। उन्हें ही भारत की पहली बोलती फिल्म की हीरोइन बनने का अवसर मिला।

देखें तो 1913 से शुरू हुए फीचर फिल्मों के सफर में 1920 तक ऐसी हीरोइनें बहुत देखी गई, जिन्हें लोगों ने कई-कई फिल्मों में देखा। इन हीरोइनों की तब बात ही निराली थी और हर चर्चित हीरोइन से जुड़ी एक न एक कहानी लोगों द्वारा सुनी जाती थी। इस काल में आई फिल्मों के विषय ज्यादातर भक्ति थे या फिर किसी ऐतिहासिक या अरब की कहानियों वाले या फिर महापुरुषों पर आधारित कहानी वाले। अरब की कहानी वाली फिल्मों में प्रेम में डूबे हीरोइनों के दृश्य देखकर दर्शक अश..अश.. करते और आह भरते थे। तब भी लोग इन हीरोइनों को देखते हुए वैसे ही नहीं थकते थे जैसे दर्शक आज की हीरोइनों के दीवाने हैं।

तब का जमाना ऐसा था, जब फिल्म देखना अच्छी बात नहीं मानी जाती थी, लेकिन हीरोइनों के दीवाने दर्शक उन्हें दिल से पसंद करते थे और उनकी फिल्मों को लगातार देखते थे। वे जब पर्दे पर आती थीं तो दर्शक फूल और पैसे लुटाते थे। यही वह वक्त था जब किसी भक्ति फिल्म के चरित्र में आई इन हीरोइनों को दर्शक हाथ जोड़कर प्रणाम भी करते थे और जब किसी कलाकार को दिल से पसंद करते थे, तो उसके बारे में गलत कभी नहीं बोलते थे।

रतन

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.