PreviousNext

Box Office:आधे साल में 107 फिल्मों में डूबो दी बॉलीवुड की नैया, कौन बनेगा बाहुबली

Publish Date:Wed, 12 Jul 2017 01:24 PM (IST) | Updated Date:Wed, 12 Jul 2017 05:08 PM (IST)
Box Office:आधे साल में 107 फिल्मों में डूबो दी बॉलीवुड की नैया, कौन बनेगा बाहुबलीBox Office:आधे साल में 107 फिल्मों में डूबो दी बॉलीवुड की नैया, कौन बनेगा बाहुबली
साल 2017 की पहली छमाही में कुल रिलीज़ हुई 117 फिल्मों में से 107 फिल्मों में बंटाधार कर दिया। इन फिल्मों से घरेलू बॉक्स ऑफिस को सिर्फ 16 प्रतिशत की कमाई हुई।

मुंबई। सपने दिखाती और सपनों में ही सुलाती इस फिल्मी दुनिया में हर शुक्रवार को कुछ टूटता है-कुछ संवरता है। बाद में सबकी फिल्मोग्राफ़ी बन जाती है। जीतने वाले सिकंदर, नई जंग जीतने की आस में आगे निकल जाते हैं और हारे हुए सिपाही, फिर उठ खड़े हो कर नया इतिहास रचने के सपने देखने लगते हैं।

बॉलीवुड में साल 2017 में बॉक्स ऑफिस पर जो कुछ भी घटा उनका ब्यौरा तो अब तक आप जान ही चुके होंगे लेकिन फिल्मी कारोबार की एक दिलचस्प तस्वीर ऐसी भी है, जो आपको हैरान कर सकती है और फिल्मी बिजनेस से जुड़े लोगों को परेशान। साल 2017 की पहली छमाही में कुल रिलीज़ हुई 117 फिल्मों में से 107 फिल्मों ने बंटाधार कर दिया। इन फिल्मों से घरेलू बॉक्स ऑफिस को सिर्फ 16 प्रतिशत की कमाई हुई। ट्रेड सर्किल के मुताबिक ये ख़तरे के संकेत हैं , छोटे और मझोले बजट की फिल्मों के लिए जिनका बॉक्स ऑफिस प्रपोज़िशन में अहम् हिस्सा होता है।

यह भी पढ़ें:सेंसर पहरेदार: बिना मम्मी-पापा के बच्चे नहीं जा सकते जग्गा जासूस देखने

बॉलीवुड ट्रेड के आंकड़ों के मुताबिक पहले छह महीनों में रिलीज़ 117 भारतीय फिल्मों (एनीमेशन और डब सहित) ने कुल 1572 करोड़ रूपये का कलेक्शन किया और इसमें से 107 फिल्मों की कमाई सिर्फ 251 करोड़ रूपये थी। लाज बचाई सिर्फ 10 फिल्मों ने, जिनका कुल कलेक्शन 1321 करोड़ रूपये के आसपास रहा। बड़ी बात ये भी कि इन 1321 करोड़ रूपये में से 32 प्रतिशत यानि करीब 510 करोड़ रूपये जिस फिल्म ने अपनी झोली में डाले, वो बॉलीवुड की हिंदी फिल्म थी ही नहीं। जी हाँ, हम बाहुबली-द कन्क्लूजन की बात कर रहे हैं और कलेक्शन के आंकड़े भी इस फिल्म के हिंदी डब वर्ज़न के ही हैं। ऐसा नहीं है खान्स, कुमार और कपूर्स ने अपने नेम-फेम से कमाई की बगिया महकाई हो। आधे साल में हिंदी मीडियम जैसी छोटे बजट की फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कमाई का जो रिकॉर्ड बनाया, वो भी कमाल का रहा है।

यह भी पढ़ें:Box Office: MOM का पहला सोमवार सुस्त, स्पाइडर भी धीमा पड़ा

 

इस साल की टॉप ग्रोसर्स में बाहुबली(510.48 करोड़) का नाम तो ज़ाहिर है पहले नंबर पर ही होना है लेकिन उसके बाद दो ऐसी फिल्मों भी हैं जिनके सितारों से छप्पर फाड़ कलेक्शन की उम्मीद की गई थी, हुई नहीं। शाहरुख़ खान की रईस ने 137 करोड़ 51 लाख और सलमान खान की ट्यूबलाइट ने 118 करोड़ 51 लाख रूपये का कलेक्शन किया। अक्षय कुमार की जॉली एलएलबी-2 ने 117 करोड़ रूपये , वरुण- आलिया की बद्रीनाथ की दुल्हनिया ने 116 करोड़ 68 लाख, रितिक रोशन की काबिल ने 103 करोड़ 84 लाख , इरफ़ान की हिंदी मीडियम ने 69 करोड़ 51 लाख, अर्जुन-श्रध्दा की हॉफ गर्लफ्रेंड ने 60 करोड़ 30 लाख , सचिन-अ बिलियन ड्रीम्स ने 50 करोड़ 87 लाख और तापसी पन्नू की नाम शबाना ने 36 करोड़ 76 लाख रूपये का ग्रॉस कलेक्शन किया।

यह भी पढ़ें:सरकार का सेंसर: मधुर की फिल्म में हुई ऐसी कांटछांट, जानिये विस्तार से

साल 2017 अपने बचे हुए छह महीनों के सफर पर निकल चुका है। इस दौरान शाहरुख़, सलमान और अक्षय कुमार जैसे बड़े प्लेयर भी आएंगे। करण जौहर और संजय लीला भंसाली भी दांव खेलेंगे। अबकी छमाही में कोई 'बाहुबली' नहीं साथ देगा। इसलिए बॉलीवुड को महेंद्र और अमरेंद्र बाहुबली की तरह ख़ुद के कंधे ही मजबूत करने पड़ेंगे।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:box office has got only 16 per cent collection from fist six month of the year(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

सरकार का सेंसर: मधुर की फिल्म में हुई ऐसी कांटछांट, जानिये विस्तार सेBox Office: मॉम की कमाई की रफ़्तार जस की तस, गेस्ट को 10 करोड़
यह भी देखें