Move to Jagran APP

कंगना रनौत के जीवन में स्वामी विवेकानंद का ऐसा है प्रभाव

कंगना , जब भी मूड में होती हैं अपने जीवन का सार बताने में ज़रा भी संकोच नहीं करती। अपनी लाइफ से जुड़ी खट्टी-मीठी बातें शेयर करने में उनको ज़रा भी संकोच नहीं होता।

By Manoj KhadilkarEdited By: Published: Mon, 20 Feb 2017 03:10 PM (IST)Updated: Mon, 20 Feb 2017 03:16 PM (IST)
कंगना रनौत के जीवन में स्वामी विवेकानंद का ऐसा है प्रभाव

अनुप्रिया वर्मा, मुंबई। कंगना की एक्टिंग स्किल्स को देख कर अगर आप यह सोचते हैं कि वह किसी फिल्मी हस्ती को फॉलो करती हैं और उन्हें अपनी ज़िंदगी में अपनाने की कोशिश करती हैं तो आपका यह अनुमान गलत है, क्योंकि कंगना किसी स्टार्स की नहीं, बल्कि स्वामी विवेकानंद की फॉलोअर हैं।

loksabha election banner

आपको बता दें कि कंगना की ये विवेकानंद भक्ति सिर्फ कहने या स्वैग के लिए नहीं हैं, बल्कि विवेकानंद की बातों का उनकी लाइफ और उनके करियर भी खास असर रहा है। ये बातें खुद कंगना ने बताई हैं। आइये उनकी बातों को सिलसिलेवार जानते हैं -

देशभक्ति की भावना -

"मैंने अक्सर फिल्म इंडस्ट्री में यह भावना देखी है कि हमें हमेशा विदेशी सबकुछ अच्छा लगता है। हम बाहर देश की आबो-हवा , वहां के ग्रेन्स, मौसम, कल्चर सबके फैन हो जाते हैं और फिर हमें अपना देश ख़राब लगने लगता है। सबसे गंदा लगता था। इसलिए लोग वहां जाते हैं और सोचते हैं कि हम वहां के एम्बेसडर बन जायेंगे, जबकि मेरा मानना है कि मेरा देश मेरा घर है। मैं अपने घर की बुराई नहीं कर सकती और यह देशभक्ति की भावना दिल से समझने में मुझे स्वामी विवेकानंद की कही बातों ने मदद की है। जैसे अमेरिकन यहाँ आकर कभी इंडियन नहीं बन सकते। मैं कभी वहां जाकर उनकी तरह नहीं बन सकती, न ही बनने का दिखावा कर सकती हूं।"

रंगून की जूलिया फंसी मुश्किल में , कॉपी राइट उल्लंघन पर legal suit दाखिल

होश संभालते ही कर दिया था स्वामीजी को फॉलो करना -

" जब मैंने होश संभाला, दीन-दुनिया की समझ हुई, उस वक़्त से स्वामी विवेकानंद को पढ़ना शुरू किया था और इससे काफी हिम्मत और समझ भी मिली। करियर में जब भी लो महसूस किया है, हमेशा विवेकानंद की बातों ने आधार दिया । स्वामी जी को पढ़ कर बड़ा रिलेक्स लगता है।"

विवेकानंद ने सिखाया, जमीन से जुड़े रहो-

" किसी को कभी अपनी जमीन को नहीं भूलना चाहिए। ये सीख मुझे विवेकानंद से मिली है। जहां से मैं बिलॉन्ग करती हूं , वो मिट्टी मेरे लिए सबसे अहम् है। इसलिए वहां के लोगों का, वहां से निकलने वाली प्रतिभाओं का मेरे दिल में बहुत सम्मान है।"

Exclusive: करीना जब निकली रंगून देखने तो सैफ का चेहरा देखने लायक था

कंगना , जब भी मूड में होती हैं अपने जीवन का सार बताने में ज़रा भी संकोच नहीं करती। अपनी लाइफ से जुड़ी खट्टी-मीठी बातें शेयर करने में उनको ज़रा भी संकोच नहीं होता। यही बात उनके अभिनय में भी स्पष्टता लाती है जिसका एक सबूत 24 फरवरी को देखने मिलेगा जब रंगून रिलीज़ होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.