Move to Jagran APP

राजकुमारी, देवियां और कबाड़ से ली प्ररेणा

फैशन का मंच हर बार एक नई क्रिएटिव थीम के साथ सजता है और फैशन डिजाइनर्स देश-विदेश की जिन चीजों के प्रभाव में आते हैं उन्हें अपने कलेक्शन में उकेरते हैं। इंडिया फैशन वीक के दूसरे दिन बर्फीले प्रदेश की राजकुमारी से लेकर नेपाल में पूजी जाने वाली देवियां तक

By Monika SharmaEdited By: Published: Fri, 27 Mar 2015 10:19 AM (IST)Updated: Mon, 30 Mar 2015 10:36 AM (IST)
राजकुमारी, देवियां और कबाड़ से ली प्ररेणा

फैशन का मंच हर बार एक नई क्रिएटिव थीम के साथ सजता है और फैशन डिजाइनर्स देश-विदेश की जिन चीजों के प्रभाव में आते हैं उन्हें अपने कलेक्शन में उकेरते हैं। इंडिया फैशन वीक के दूसरे दिन बर्फीले प्रदेश की राजकुमारी से लेकर नेपाल में पूजी जाने वाली देवियां तक फैशन के मंच पर प्रेरणा का स्त्रोत बनीं। कश्मीर के खूबसूरत रेजॉर्ट से प्रेरित परिधान भी आकर्षण का केंद्र बने। पिछले सात सीजंस से अपने राजपूताना कलेक्शन को पेश कर रहे फैशन डिजाइनर सामंत चौहान इस बार नेपाल में पूजी जाने वाली कुमारी को रैंप पर लेकर आए। हमेशा की तरह उनका कलेक्शन राजस्थानी एंब्रॉयडरी की कहानी बयां कर रहा था। लेकिन कहीं-कहीं नेपाल की कशीदाकारी भी नज़र आ रही थी। भागलपुरी सिल्क फैब्रिक पर गोल्डन जरदोजी की कढ़ाई उनका सिगनेचर स्टाइल रहा।

loksabha election banner

दिन की शुरुआत राहुल गांधी और रोहित खन्ना के शो से हुई, जो वास्तव में बायर्स के लिए एक प्रिव्यू था। राहुल और रोहित ने अपने फेवरेट ब्लैक कलर के कलेक्शन में मेटल और डिजिटल प्रिंट्स के साथ एक्सपेरिमेंट्स किए। उन्होंने बताया, 'बर्फीले प्रदेश की राजकुमारी जो महसूस करती उस थीम को लेकर हमने वहां रहने वाले एनीमल्स की स्किन से प्रेरित परिधान बनाए हैं।'

फैशन डिजाइनर हेमंत और नंदिता कश्मीर की खूबसूरती अपने कलेक्शन में लेकर आए थे। वो एथनिक स्टाइल से वेस्टर्न कलेक्शन बनाने में कामयाब रहे। उनके परिधानों में कश्मीर की संस्कृति की झलक मिली। उनके शो में मॉडल्स मल्टीलेयर्ड आउटफिट्स पहन कर उतरीं जिन्हें अलग-अलग भी पहना जा सकता है। डिजाइनर पल्लवी मोहन के हैंडक्राटेड कलेक्शन में बूट्स और ग्लव्स का प्रयोग खास था।

हमने कबाड़ को रिसाइकिल कर हाई एंड फैशन में शामिल किया है। पुराने एक्सरेज को सीक्वेंस के रूप में प्रयोग किया हैं। पुराने बॉर्डर, टिच बटन, कोका कोला केन के ढक्कन, पुरानी पतलून के हुक और बटन को परिधानों को सजाने के लिए प्रयुक्त किए हैं। ब्लैक, ग्रे, कॉफी, चॉकलेट रंगों के साथ हमने खादी से लेकर पॉलिएस्टर तक फैब्रिक यूज किए हैं।' अपने कलेक्शन को रिसाइक्लिंग से पे्ररित बताते हैं फैशन डिजाइनर डेविड एब्राहम और राकेश ठाकुर। डिजाइनर मालिनी रमानी, अमित अग्रवाल और रीना ढाका के कलेक्शंस को भी सराहा गया।

यशा माथुर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.