Move to Jagran APP

'कभी अचार के साथ खाया है पारले जी बिस्कुट', सेलिब्रटीज की बिस्कुट संग यादें!

ना सिर्फ आम लोग, बल्कि कई स्टार्स की जिंदगी का अहम हिस्सा रहा है बिस्कुट। जाहिर है इसे मिस तो करेंगे ही।

By Manoj KumarEdited By: Published: Thu, 28 Jul 2016 07:04 PM (IST)Updated: Thu, 28 Jul 2016 07:33 PM (IST)
'कभी अचार के साथ खाया है पारले जी बिस्कुट', सेलिब्रटीज की बिस्कुट संग यादें!

मुंबई। मुंबई के विले पार्ले इलाके में स्थित बिस्कुट निर्माण करने वाली फैक्ट्री अब बंद हो चुकी है। ये खबर सुनकर कई लोगों के चेहरों पर उदासी है, क्योंकि इस फैक्ट्री के बंद होने का मतलब पारले जी बिस्कुट की महक से दूर हो जाना है।

loksabha election banner

ये सिर्फ बिस्कुट नहीं, हर किसी की जिंदगी का अहम् हिस्सा रहा है। खास तौर से बचपन की यादें इस बिस्कुट से जुड़ी हैं। ये ही वो बिस्कुट है, जिसके आगे ‘जी’ लगाकर बोला जाता है। ना सिर्फ आम लोग, बल्कि कई स्टार्स की जिंदगी का अहम हिस्सा रहा है बिस्कुट। जाहिर है इसे मिस तो करेंगे ही। पारले जी से जुड़ी खट्टी-मीट्ठी यादों को सेलिब्रटीज ने अनुप्रिया वर्मा के साथ शेयर किया-

इसे भी पढ़ें: एक और बायोपिक फिल्म में विद्या बालन, निभाएंगी इस एक्ट्रेस का किरदार

पारले जी से बनाती थी घर: दिव्यांका त्रिपाठी

मैं और मेरे भाई बहन पारले जी बिस्कुट के आदी हो चुके थे। हम लोगों को तो इसका नशा सा था। हमने बचपन में खूब खाया है। ये तो हमारी छोटी सी पेट पूजा की तरह होती थी, और सच कहूं तो इससे काफी ताकत भी मिलती थी। फिर भले ही हमने इसके बाद कुछ और खाया हो या ना खाया हो। हम इसे खाकर खुश रहते थे। मैं और मेरे सारे भाई बहन शाम के वक़्त पापा के साथ यह बिस्कुट खाया करते थे। चूँकि हमारी अपनी मेडिकल रिटेल की दुकान थी, तो हमें व्होल सेल में बॉक्सेस मिल जाते थे। हम लोगों में कॉम्पटीशन होता था, कि कौन इसे दूध में डूबोकर खाए और फिर किसकी बिस्कुट टूटे ना। मैं जब भी पारले जी बिस्कुट देखती हूँ, तो मुझे अपने बचपन की यादें ताजा होने लगती हैं। बचपन को समृद्ध बनाने में पारले जी का अहम योगदान रहा है। हमलोग कई तरह के गेम्स भी खेलते थे और घर भी बनाते थे इससे। (‘ये हैं मोहब्बतें’ में अहम् भूमिका निभा रहीं दिव्यांका त्रिपाठी)

इसे भी पढ़ें: शुरू हुई भावेश जोशी, हर्षवर्द्धन ने दिलचस्प अंदाज में किया एेलान

मैंने तो पारले जी खूब बेचा भी है भाई की दुकान पर : राजू श्रीवास्तव

मैंने ना सिर्फ पारले जी बिस्कुट खाया है, बल्कि खूब बेचा भी है तो मेरी जिंदगी का तो वह अहम् हिस्सा हमेशा रहेगा। कानपुर में मेरे भाई की दुकान थी। जनरल स्टोर, कह लें कि मैंने सेल्स मैन का भी काम किया है। वहां जब दोपहर में भाई साहब खाना खाने घर जाते थे, तो मैं ही दुकान देखता था, और मैं हमेशा वहां बिस्कुट बेचता भी था और खाता भी था। वह दुकान भी हमारी 30-35 साल चली। हाल में बंद हुई वो दुकान। तो उस दुकान और इस बिस्कुट दोनों से मेरी यादें खास तरह से जुडी है, और इमोशनल लगाव रहा है मेरा। मुझे याद है, जब स्कूल जाता था तो बैग में भरकर भी लेकर जाता था। तो मैंने तो जम कर खाया है। मैं कई बार ट्रेवलिंग में भी पैकेट्स रखता था। भूख लगी तो खा लेता था। खास तौर से चाय के साथ खूब खाया है। इससे पेट भी भर जाता था और खास बात यह थी कि सस्ता भी था। बजट में आ जाता था। तो महंगाई और दौर बदलता रहा हो। लेकिन हमारे दिल में कभी भी पारले जी बिस्कुट की जगह कोई नहीं ले सकता। (राजू श्रीवास्तव इन दिनों टेलीविज़न के शो 'मजाक मजाक में' नजर आ रहे हैं)

इसे भी पढ़ें: आखिर आलिया भट्ट को मिल गया रणबीर कपूर के साथ रोमांस का चांस

कभी अचार के साथ इसका स्वाद लेकर देखा है क्या: सचिन पिलगांवकर

पारले जी वो पहला बिस्कुट था, जिसे हम जी करके बुलाते थे। और हम कहीं भी रहें, ट्रेन में रहें या फ्लाइट में। वह हमेशा हमारे साथ रहा है। चूँकि इस बिस्कुट को हम जी कह कर बुलाते थे। इसके लिए हमारा मान सम्मान हमेशा बढ़ा रहा। और यही एक बिस्कुट है जिसे हम बचपन से खा रहे हैं। दुनिया बदली है। दौर बदल रहे। लेकिन इसका स्वाद आज भी बरक़रार है। मुझे इसे चाय में डुबो के खाना बेहद पसंद था। और मुझे याद है, 1979 में विदेश गया था तो मैं पार्ले जी ले पैकेट्स लेकर गया था। साथ में आचार भी लेकर गया था। और पार्ले जी के साथ जब आप वह अचार लगा कर खाएं। फिर देखें उसका क्या स्वाद आता है। वो स्वाद मैं कभी नहीं भूल सकता। पारले जी हमेशा दिल के बेहद अजीज रहेगा। मैं उसका फैन था और रहूंगा। मेरी बेटी का भी पसंदीदा बिस्कुट है, तो हमारे यहां तो जेनरेशन वाली यादें जुड़ीं हैं इससे। (सचिन इन दिनों यशराज की वेब सीरीज में नजर आ रहे हैं)

इसे भी पढ़ें: सलमान खान ने नवाजउद्दीन को दिया ऐसा तोहफा, याद करेंगे

कॉलेज के दिनों का अपना साथी था: नितीश भारद्वाज

मेरे जमाने में जब हम छोटे थे बाजार में कुछ ही बिस्कुट थे। लेकिन सबसे ज्यादा स्वाद मुझे पारले जी खाने में इसलिए आता था, क्योंकि पारले जी काफी मीठा बिस्कुट है और इसे दूध के साथ खाना अच्छा लगता था। खास तौर से नास्ते में ये दूध या किसी हेल्थ ड्रिंक के साथ ले लो तो पेट भर जाता था। हम लोग कॉलेज में भी अपने बैग में रखते थे। इस बिस्कुट पर विश्वास बहुत ज़्यादा रहा, कि इससे ताकत मिलती है और इसमें मिलावट भी नहीं होती है। इसलिए हम इसे खूब खाया करते थे। (नितीश भारद्वाज मोहेंजो-दारो में एक अहम किरदार में दिखाई देने वाले हैं)

PHOTOS: ग्रीक के बीच पर दिखा ‘डीजे वाले बाबू’ गर्ल का हॉट लुक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.