Move to Jagran APP

अगस्त माह की ये फिल्में मचाएंगी धूम

इस साल के अगस्त से लेकर दिसंबर माह में रिलीज होने वाली फिल्मों की बात करें, तो एक आंकड़ा यह बताता है कि इस बीच ये फिल्में दो हजार करोड़ से अधिक की कमाई कर सकती हैं। वैसे भी देखें, तो इन पांच महीनों में फिल्में अधिक कमाई करती हैं, क्योंकि इनके साथ फेस्टिव सी

By Edited By: Published: Sat, 23 Aug 2014 12:06 PM (IST)Updated: Sat, 23 Aug 2014 12:06 PM (IST)
अगस्त माह की ये फिल्में मचाएंगी धूम

मुंबई। इस साल के अगस्त से लेकर दिसंबर माह में रिलीज होने वाली फिल्मों की बात करें, तो एक आंकड़ा यह बताता है कि इस बीच ये फिल्में दो हजार करोड़ से अधिक की कमाई कर सकती हैं। वैसे भी देखें, तो इन पांच महीनों में फिल्में अधिक कमाई करती हैं, क्योंकि इनके साथ फेस्टिव सीजन लगभग शुरू हो जाता है। पहले श्राद्ध का समय फिल्मों के लिए अच्छा नहीं माना जाता था, लेकिन पिछले कुछ सालों में ऐसा कुछ नहीं देखा गया है और अब फिल्में हर मौसम में अच्छी कमाई कर रही हैं, बस वे हर तरह से अच्छी होनी चाहिए।

loksabha election banner

उल्लेखनीय है कि इन महीनों में आमिर खान, शाहरुख खान, रितिक रोशन, अक्षय कुमार, अजय देवगन, अर्जुन कपूर आदि में से कुछ की फिल्में आ चुकी हैं और कुछ की आएंगी। वैसे अगस्त माह में भी देखें तो जुलाई के अंत में रिलीज हुई सलमान खान की फिल्म 'किक' का जलवा बरकरार रहा और इसका असर अगस्त में रिलीज होने वाली फिल्मों पर भी पड़ा। सभी को मालूम है कि सलमान खान की इस फिल्म ने ढाई सौ करोड़ से अधिक की कमाई कर ली है। अब बात उन बड़ी फिल्मों की, जो पिछले दिनों रिलीज हुई हैं यानी 'एंटरटेनमेंट' और 'सिंघम रिट‌र्न्स'। ये फिल्में क्रमश: अक्षय कुमार और अजय देवगन अभिनीत थीं और इन्हें बड़ी फिल्मों का दर्जा मिला हुआ था। ऐसा इसलिए भी कि अक्षय कुमार की हालिया रिलीज फिल्म 'हॉलीडे' ने सौ करोड़ से अधिक की कमाई की थी और अजय देवगन की फिल्म 'सिंघम रिट‌र्न्स' दरअसल 'सिंघम' का पार्ट टू थी, जो कमाई में अच्छी गई। हां, अक्षय की फिल्म ने अपने नाम के अनुरूप लोगों को एंटरटेन नहीं किया। कुल मिलाकर देखें, तो 15 अगस्त तक सलमान खान की 'किक' जलवा रहा। उसके बाद फिल्म 'सिंघम रिट‌र्न्स' यानी अजय देवगन की धूम दिखी।

अब जिन आने वाली फिल्मों की बात होगी, वे हैं आमिर खान अभिनीत 'पीके', शाहरुख खान अभिनीत 'हैप्पी न्यू ईयर', रितिक रोशन अभिनीत 'बैंग-बैंग', अजय देवगन अभिनीत 'ऐक्शन जैक्सन', अर्जुन कपूर अभिनीत 'तेवर' आदि। इन फिल्मों को लेकर अच्छे रिटर्न की उम्मीदें हैं। वैसे शाहिद कपूर की 'हैदर', रानी मुखर्जी की 'मर्दानी', प्रियंका चोपड़ा की 'मैरी कॉम' आदि भी बड़ी फिल्में मानी जा रही हैं, लेकिन ये फिल्में सौ करोड़ का आंकड़ा पार करेंगी, ऐसी उम्मीद नहीं है, लेकिन सिनेमा की दुनिया में कुछ भी हो सकता है। यहां जो फिल्म कमतर आंकी जाती है, कभी-कभी वह सौ करोड़ क्लब का हिस्सा बन जाती है और जिससे भारी सफलता की उम्मीद होती है, वह दर्शकों द्वारा नकार दी जाती है।

अब बात उन फिल्मों की कमाई को लेकर, जिनसे इंडस्ट्री को बड़ी वसूली की उम्मीदें हैं। पहले बात आमिर खान की 'पीके' की, तो जाहिर है कि आमिर खान की पिछली रिलीज फिल्म 'धूम 3' ने कमाल की कमाई की और उसने एक रिकॉर्ड बना दिया पांच सौ करोड़ कमाने का। अब लोगों के साथ आमिर पर भी इस फिल्म यानी 'पीके' की सफलता को लेकर दबाव है कि कैसे इस रिकॉर्ड को ध्वस्त किया जाए। फिल्म 'पीके' के हालिया रिलीज ऐड ने तो यही बताया है कि कमाई के लिए कुछ भी करना है। साढ़े तीन सौ करोड़ कमाई करने वाली फिल्म 'चेन्नई एक्सप्रेस' के बाद शाहरुख खान भी इस जुगत में लगे हैं कि उनकी फिल्म 'हैप्पी न्यू ईयर' भी नया रिकार्ड बनाए। इसी तरह रितिक रोशन ने भी अपनी पिछली फिल्म से अच्छी कामयाबी और प्राइस पाई थी, तो पौने तीन सौ करोड़ की कमाई का लक्ष्य उनका भी होगा 'बैंग-बैंग' से। अजय देवगन भी 'सिंघम रिट‌र्न्स' की अर्निग प्राइस को आगे ले जाना चाहेंगे अपनी फिल्म 'ऐक्शन जैक्सन' से। इन सबसे अलग रानी मुखर्जी, बिपाशा बसु, शाहिद कपूर, प्रियंका चोपड़ा आदि को भी अपनी फिल्मों से कुछ अच्छे और अच्छी कमाई की उम्मीद होगी, लेकिन इसमें कोई दो राय नहीं कि अगस्त माह में अच्छी और बड़ी फिल्मों की शुरुआत हुई अक्षय कुमार की फिल्म 'एंटरटेनमेंट' से जिसने लोगों का खास मनोरंजन नहीं किया। हां, अजय देवगन की 'सिंघम रिट‌र्न्स' से अच्छी शुरुआत हुई है। अब आगे आने वाली फिल्मों की बारी है और माना जा रहा है कि आगे सब अच्छा होगा। ऐसा हो भी..

(रतन)

पढ़ें:किक और सिंघम रिट‌र्न्स को पास कराने के लिए दी गई थी रिश्वत?


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.