Move to Jagran APP

बॉलीवुड के ये 5 कोच हैं सबसे दमदार, 'गोल्ड' में अब अक्षय कुमार

कोचों की बात चली है तो चक दे इंडिया के कोच कबीर ख़ान को कैसे भुलाया जा सकता है, जिसने एक बिखरी हुई महिला हॉकी टीम को विश्व विजेता टीम में परिवर्तित कर दिया।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Mon, 19 Feb 2018 05:35 PM (IST)Updated: Wed, 21 Feb 2018 07:50 AM (IST)
बॉलीवुड के ये 5 कोच हैं सबसे दमदार, 'गोल्ड' में अब अक्षय कुमार
बॉलीवुड के ये 5 कोच हैं सबसे दमदार, 'गोल्ड' में अब अक्षय कुमार

मुंबई। बॉलीवुड में इस वक़्त स्पोर्ट आधारित फ़िल्मों का दौर चल रहा है। अलग-अलग खेलों के ज़रिए रोमांच और जीत की कहानियां पर्दे पर पेश की जा रही हैं। इन फ़िल्मों में एक किरदार बेहद ख़ास होता है, जो नायक के हीरोइज़्म को उभारकर लाने में अहम भूमिका निभाता है। ये किरदार है कोच का। 

loksabha election banner

आज़ाद भारत के पहले ओलंपिक गोल्ड मैडल जीतने की कहानी है गोल्ड, जिसमें अक्षय कुमार कोच के किरदार में दिखेंगे। इस पीरियड स्पोर्ट फ़िल्म में अक्षय कोच के रोल में पर्दे पर दिखने वाले हैं। पेंसिलनुमा मूंछ के साथ अक्षय धोती, शर्ट और कोट पहने हुए नज़र आएंगे। फ़िल्म में उनका किरदार बंगाली है।

यह भी पढ़ें: बॉलीवुड के 6 मुक्काबाज़ एक्टर्स, इन फ़िल्मों में दिखे अदाकारी के दमदार पंच

कोचों की बात चली है तो चक दे इंडिया के कोच कबीर ख़ान को कैसे भुलाया जा सकता है, जिसने एक बिखरी हुई महिला हॉकी टीम को विश्व विजेता टीम में परिवर्तित कर दिया। कोच के किरदार में शाह रुख़ ख़ान का अभिनय उनके सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शनों में शामिल किया जाता है। चक दे इंडिया की कहानी रियल लाइफ़ से प्रेरित थी।

दंगल में आमिर ख़ान भी ऐसे ही कोच के किरदार में नज़र आ चुके हैं, जिसके लिए खेल से बड़ा कोई धर्म नहीं होता। कुश्ती कोच और पहलवान महावीर फोगाट के किरदार में आमिर के अभिनय ने पर्दे और असलियत का फर्क मिटा दिया। महावीर फोगाट ने अपनी बेटियों को कुश्ती की कोचिंग देकर उन्हें चैंपियन रेस्लर बनाया था। बेटियों के रोल फ़ातिमा सना शेख़ और सान्या मल्होत्रा ने प्ले किये थे।

यह भी पढ़ें: बॉलीवुड की इन एक्ट्रेसेज़ का पर्दे पर अमिताभ से रहा है अनोखा रिश्ता

सलमान ख़ान के करियर की चंद बेहतरीन परफॉर्मेंसेज में से एक है सुल्तान। इस फ़िल्म में सलमान ने रेस्लिंग चैंपियन का किरदार निभाया था, जिसके करियर में उतार-चढ़ाव आते हैं। फ़िल्म में एमएमए चैंपियनशिप के लिए उन्हें ट्रेन करते हैं रणदीप हुड्डा। रणदीप के अलावा कुमुद मिश्रा भी सलमान के कोच के रोल में दिखायी दिये थे।

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की बायोपिक फ़िल्म एमएस धोनी- द अनटोल्ड स्टोरी में सुशांत सिंह राजपूत ने धोनी का किरदार निभाया था। धोनी के कोच बैनर्जी सर के किरदार को बखूबी पर्दे पर राजेश शर्मा ने उतारा।

यह भी पढ़ें: बॉलीवुड में ऐसा रहा है स्टार किड्स का डेब्यू, कोई हिट रहा, कोई हुआ फ्लॉप

ओलंपियन बॉक्सर मैरी कॉम के किरदार में प्रियंका चोपड़ा ने कमाल का काम किया। फ़िल्म में मैरी कॉम के कोच के रोल में दिखे सुनील थापा। पर्दे पर कोच के किरदार को असरदार बनाने में नसीरुद्दीन शाह को भी याद किया जाता है, जिन्होंने इक़बाल में श्रेयस तलपड़े के क्रिकेट कोच का यादगार किरदार निभाया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.