Move to Jagran APP

Rajasthan Election 2018: राजस्थान की 5 हॉट सीटों पर मुकाबला सबसे चर्चित

राजस्थान की 5 विधानसभा सीटों पर भाजपा और कांग्रेस सहित अन्य सभी की निगाहें है। दिग्गज नेताओं के बीच मुकाबला होने के कारण ये चर्चित हो गई है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Wed, 21 Nov 2018 03:10 PM (IST)Updated: Wed, 21 Nov 2018 03:10 PM (IST)
Rajasthan Election 2018: राजस्थान की 5 हॉट सीटों पर मुकाबला सबसे चर्चित

जयपुर, नरेन्द्र शर्मा। राजस्थान की 5 विधानसभा सीटों पर भाजपा और कांग्रेस सहित अन्य सभी की निगाहें है। दिग्गज नेताओं के बीच मुकाबला होने के कारण ये चर्चित हो गई है। चुनाव परिणाम जो भी हों,लेकिन सबकी नजर इन पर टिकी हुई है।

loksabha election banner

ये है 5 हॉट सीटें-

1.झालारापाटन 

सीएम वसुंधरा राजे लगातार तीन बार यहां से विधायक बनी। चौथी बार फिर मैदान में है। वे झालावाड़ से पांच बार सांसद रही और अभी उनके बेटे सांसद है। सीएम को उनके ही घर में घेरने और क्षेत्र में राजपूत मतदाताओं की बहुलता को देखते हुए कांग्रेस ने भाजपा के संस्थापकों में से एक जसवंत सिंह के पुत्र मानवेंद्र सिंह को मैदान में उतारा है। राज्य के चर्चित आईपीएस अधिकारी पंकज चौधरी की पत्नी मुकुल सीएम को घेरने के लिए मानवेंद्र का साथ दे रही है। सीएम के चुनाव अभियान की कमान दुष्यंत सिंह और पुत्रवधु निहारिका ने संभाल रखी है। क्षेत्र में 2 लाख 73 हजार 404 मतदाता है। इनमें 22 हजार राजपूत,40 हजार मुस्लिम,28 हजार दांगी,13 हजार धाकड़,22 हजार गुर्जर,21 हजार तेली राठौर और 21 हजार ब्राहम्ण एवं शेष अन्य मतदाता है ।

2.टोंक

टोंक से पीसीसी अध्यक्ष सचिन पायलट पहली बार चुनाव लड़ रहे है। इस क्षेत्र में मुस्लिम मतदाताओं की अधिकता को देखते हुए भाजपा ने वसुंधरा सरकार के केबिनेट मंत्री यूनुस खान को मैदान में उतारा है। वे भाजपा के एकमात्र मुस्लिम प्रत्याशी है। भाजपा ने पहले अजीत मेहता को टिकट दिया था,लेकिन फिर उनका टिकट काटकर यूनुस खान को मैदान में उतारा। टोंक सीट पर भाजपा के साथ कांग्रेस के नेताओं की भी नजर है । कांग्रेस में सीएम फेस को लेकर चले विवाद के बाद पायलट का विस.चुनाव लड़ना महत्वपूर्ण माना जा रहा है । इस क्षेत्र में 2 लाख 22 हजार 537 मतदाता है। इनमें 40 हजार मुस्लिम,30 हजार गुर्जर,35 हजार अनुसूचित जाति एवं 15 हजार माली और शेष अन्य है। जातिगत समीकरणों के लिहाज से फिलहाल पायलट इस क्षेत्र में आगे नजर आ रहे है।

3.सरदारपुरा

पूर्व सीएम अशोक गहलोत पांचवी बार सरदारपुरा सीट से चुनाव लड़ रहे है। दो बार राज्य के मुख्यमंत्री रहे गहलोत इसी क्षेत्र के मूल निवासी है। उनके सामने राजपूत समाज के प्रमुख नेता शंभुसिंह खेतासर को भाजपा ने टिकट दिया है। राज्य के दिग्गज नेता गहलोत एक बार फिर मुख्यमंत्री बनने की कतार में है। सीएम फेस को लेकर कई बार सचिन पायलट के साथ उनकी खींचतान चलती रहती है।

4.नाथद्वारा

श्रीनाथजी के मंदिर के कारण देशभर में प्रसिद्ध नाथद्वारा सीट से कांग्रेस ने पूर्व केन्द्रीय मंत्री डॉ.सी.पी.जोशी को टिकट दिया है। वहीं भाजपा ने जोशी के ही शागिर्द महेन्द्र प्रताप सिंह को मैदान में उतारा है। जोशी पिछले विधानसभा चुनाव में मात्र एक वोट से चुनाव हार गए थे। इस क्षेत्र में 2 लाख 26 हजार 398 मतदाता है। इनमें ब्राहम्ण,गुर्जर,राजपूत और रावत मतदाता लगभग समान है। अनुसूचति जाति हमेशा निर्णायक भूमिका में रहती है । कांग्रेस के सत्ता में आने पर जोशी भी सीएम पद की दावेदारी कर सकते है।

5.उदयपुर

झीलों की नगरी के नाम से प्रसिद्ध उदयपुर से कांग्रेस की दिग्गज नेता डॉ.गिरिजा व्यास और वसुंधरा सरकार में गृहमंत्री गुलाब चंद कटारिया चुनाव लड़ रहे है। जनसंघ के जमाने के पुराने नेता कटारिया का विरोध कर रहे है । पुराने भाजपा नेता जनता सेना नाम से पार्टी बनाकर प्रत्याशी मैदान में उतार चुके है। जनता सेना ही कटारिया के लिए मुश्किल पैदा कर रही है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.