Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुटी BJP, विकसित भारत यात्रा से गांव-शहरों तक पहुंचेगी सरकार

केंद्र सरकार की जनहितैषी योजनाओं को हितग्राहियों तक सीधे पहुंचाने के लिए 16 दिसंबर से विकसित भारत संकल्प यात्रा की शुरूआत हो रही है जो कि 26 जनवरी तक चलेगी। लोकसभा चुनाव के पहले गांव-शहरों तक केंद्र सरकार की योजनाएं सीधे लोगों तक पहुंचेगी। एलईडी युक्त वीडियो वैन से होगा प्रचार होगा। जिसमें सांस्कृतिक कार्यक्रम और प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता होगी और विजेताओं पुरस्कार भी दिए जाएंगे।

By Jagran NewsEdited By: Paras PandeyPublished: Sat, 16 Dec 2023 03:30 AM (IST)Updated: Sat, 16 Dec 2023 03:30 AM (IST)
Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुटी BJP, विकसित भारत यात्रा से गांव-शहरों तक पहुंचेगी सरकार
जनहितैषी योजनाओं का मिलेगा सीधा लाभ ( फाइल फोटो)

जेएनएन, रायपुर। केंद्र सरकार की जनहितैषी योजनाओं को हितग्राहियों तक सीधे पहुंचाने के लिए 16 दिसंबर से विकसित भारत संकल्प यात्रा की शुरूआत हो रही है, जो कि 26 जनवरी तक चलेगी। लोकसभा चुनाव के पहले गांव-शहरों तक केंद्र सरकार की योजनाएं सीधे लोगों तक पहुंचेगी।

loksabha election banner

एलईडी युक्त वीडियो वैन से होगा प्रचार होगा, जिसमें सांस्कृतिक कार्यक्रम और प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता होगी और विजेताओं पुरस्कार भी दिए जाएंगे। अधिकारियों के मुताबिक केंद्र एवं राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं को पात्र हितग्राहियों को बताया जाएगा और उनका अधिक से अधिक लाभ दिलाया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वीडियो काफ्रेसिंग के माध्यम से देशभर में यात्रा के तहत होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों से जुड़ेंगे और हितग्राहियों से चर्चा करेंगे। राजधानी के बुढ़ातालाब परिसर से छत्तीसगढ़ में इस यात्रा का शुभारंभ होगा। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय भी वर्चुअल कार्यक्रम के माध्यम से जिलों से जुड़ेंगे और यात्रा के संबंध में संवाद करेंगे। 

प्रदेश में निर्धारित जिलों में तय समय के मुताबिक गाड़ियां पहुंचेंगी, जिसमें प्रधानमंत्री का संदेश, योजनाओं की जानकारी और योजनाओं से संबंधित चलचित्र प्रदर्शित होंगे। इसके अलावा योजनाओं से संबंधित पम्पलेट, बुकलेट आदि वितरित करने के साथ-साथ योजनाओं के लाभ लेने के लिए आवेदन, लाभ वितरण भी सुनिश्चित किया जाएगा। योजनाओं के संबंध में जागरूकता के लिए क्विज, सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे। 

मेरी कहानी-मेरी जुबानी

मनोरंजक कार्यक्रम लाभार्थियों की व्यक्तिगत सफलता की कहानियों और उपलब्धियों को साझा करने के लिए ‘मेरी कहानी-मेरी जुबानी‘ जैसे कार्यक्रम होंगे तथा धरती कहे पुकार के, स्वच्छता गीत आदि जैसे कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। साथ ही प्राकृतिक खेती, स्वाइल हेल्थ कार्ड के संबंध में जानकारी दी जाएगी। आयोजनों स्थल पर स्वास्थ्य मेला, उज्जवला योजना पंजीयन, आधार कार्ड अपडेशन, स्मार्ट कार्ड बनाना से लेकर अन्य योजनाओं के लिए फार्म, आवेदन, पंजीयन भी कराया जाएगा।

पीएमओ रखेगा नजर

हर दिन की गतिविधियों की आनलाइन मानिटरिंग विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान आयोजित गतिविधियों की वेब पोर्टल आधारित आनलाइन मानिटरिंग की जाएगी। प्रधानमंत्री कार्यालय और भारत सरकार के वरिष्ठ अधिकारी इसकी मानिटरिंग करेंगे।

यात्रा संबंधी गतिविधियों की सभी जानकारियां वेब पोर्टल पर साझा की जाएगी। यात्रा के दौरान शासकीय योजनाओं से लाभान्वित हितग्राहियों की सूचना भी इस पोर्टल में दर्ज होगी। संकल्प यात्रा में आयोजित होने वाले शिविरों में हितग्राहियों के पंजीयन और अन्य आवेदनों के संबंध में भी पूरी जानकारी पोर्टल में दर्ज की जाएगी। 

इन योजनाओं पर रहेगा फोकस 

ग्रामीण क्षेत्र- आयुष्मान भारत, पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना, दीनदयाल अंत्योदय योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, पीएम आवास योजना, पीएम उज्जवला योजना, पीएम विश्वकर्मा योजना, पीएम किसान सम्मान योजना, क्रिसान क्रेडिट कार्ड, पीएम पोषण अभियान, हर घर जल-जल जीवन मिशन, स्वामित्व योजना, जन-धन योजना, जीवन ज्योति बीमा योजना, सुरक्षा बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, नैनो उर्वरक का उपयोग, स्वाइल हैल्थ कार्ड, उन्नत कृषि यंत्र आदि से संबंधित गतिविधियां। 

शहरी क्षेत्र- पीएम स्वनिधि योजना, पीएम विश्वकर्मा योजना, पीएम उज्जवल योजना, पीएम मुद्रा लोन योजना, स्टार्ट-अप इंडिया, स्टेंड-अप इंडिया, आयुष्मान भारत, पीएम आवास योजना शहरी, वंदे भारत ट्रेनें और अमृत भारत स्टेशन योजना, स्वच्छ भारत अभियान, उजाला योजना, अमृत योजना, पीएम जन औषधि परियोजना, सौभाग्य योजना, डिजिटल भुगतान अधोसंरचना, आरसीएस योजना और खेलो इंडिया से संबंधित योजनाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.