Move to Jagran APP

निर्भया योजना के तहत पैनिक बटन, CCTV, GPS सिस्टम से लैस होंगी बसें

महिलाओं की सुरक्षाा को ध्यान में रखते हुए बसों को पैनिक बटन, जीपीएस और सीसीटीवी कैमरों से लैस किया जाएगा।

By Amit MishraEdited By: Published: Wed, 25 May 2016 03:38 PM (IST)Updated: Thu, 26 May 2016 07:34 AM (IST)

नई दिल्ली। महिला यात्रियों की सुरक्षा और सुविधा के लिए बस में पैनिक बटन, जीपीएस और सीसीटीवी होने से उनका सफर आसान, सुरक्षित और सम्मानजनक होगा। सड़क परिवहन और राजमार्ग एवं जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी ने राष्ट्रीय राजधानी में निर्भया योजना के तहत महिलाओं की सुरक्षा उपायों पर काम करना शुरू कर दिया है। गडकरी ने कहा कि महिलाओं की सुरक्षाा को ध्यान में रखते हुए बसों को पैनिक बटन, जीपीएस और सीसीटीवी कैमरों से लैस किया जाएगा। उन्होंने कहा आने वाले दिनों में टैक्सियों को लेकर भी इस दिशा में विचार किया जाएगा।

loksabha election banner

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि इस प्रस्ताव में राष्ट्रीय स्तर पर राष्ट्रीय वाहन सुरक्षा और वाहनों की ट्रैकिंग व्यवस्था, आपातकालीन बटन और घटनाओं की वीडियो रिकॉर्डिंग के लिए राज्य स्तर पर एक नियंत्रण केंद्र स्थापित किया जाएगा। योजन के तहत पहले चरण में एक लाख या इससे अधिक की आबादी के साथ देश में 13 राज्यों के 32 शहरों को शामिल किया जाएगा। इस परियोजना की कुल अनुमानित लागत 1404.68 करोड़ रुपए है, जो ‘निर्भया फंड’ से वित्त मंत्रालय द्वारा वित्त पोषित की जाएगी।

गडकरी ने दी हिदायत
केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने इस परियोजना का शुभारंभ कई उम्मीदों और हिदायतों के साथ किया। गडकरी ने हिदायत दी कि भविष्य में इन उपकरणों के फिटनेस की जांच रोजमर्रा के रखरखाव में शामिल होगी। उन्होंने यह भी कहा कि बस बनाने वाली कंपनियां निर्माण के वक्त ही ये सुविधाए फिट कर दें तो खर्च भी कम आएगा।

मेनका गांधी ने की तारीफ

महिला और बाल कल्याण मंत्री मेनका गांधी ने कहा कि ऐसी ही सुविधा देश की हर बस में मुहैया कराने की मुहिम शुरू होगी। सुरक्षा का भाव ही हिम्मत देता है।

बस में क्या है खास

बस में मौजूद महिला यात्री मुश्किल वक्त पर पैनिक बटन दबा सकती है। बटन दबते ही पुलिस और परिवहन विभाग को ऑटोमेटेड मैसेज फौरन जाएगा। जीपीएस के जरिए बस की लोकेशन पता चल जाएगी। कोई असामाजिक तत्व बस में चढ़ा या उतरा है तो CCTV की रिकॉर्डिंग उसकी पहचान कर देगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.