Move to Jagran APP

नेशनल हेराल्ड केस: सोनिया व राहुल गांधी ने स्वामी की याचिका का किया विरोध

कांग्रेस नेताओं द्वारा दाखिल लिखित जवाब में कहा गया है कि बिना दस्तावेज के स्वामी ने गवाहों की सूची बनाई है और तारीखो का जिक्र किया है।

By Amit MishraEdited By: Published: Sun, 26 Mar 2017 02:42 PM (IST)Updated: Sun, 26 Mar 2017 09:00 PM (IST)
नेशनल हेराल्ड केस: सोनिया व राहुल गांधी ने स्वामी की याचिका का किया विरोध
नेशनल हेराल्ड केस: सोनिया व राहुल गांधी ने स्वामी की याचिका का किया विरोध

नई दिल्ली [जेएनएन]। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी की उस अर्जी का विरोध किया है, जिसमें नेशनल हेराल्ड मामले में गवाहों को समन किए जाने की मांग की गई है। दोनों नेताओं ने कहा कि स्वामी की अर्जी अस्पष्ट है और उसमें साक्ष्यों का अभाव है।

loksabha election banner

कुछ अन्य काग्रेंस नेताओं के साथ मामले में आरोपी सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने दलील दी कि स्वामी की अर्जी की प्रकृति मूल विषय से अलग हटकर है, जिसकी इजाजत कानून में नहीं है। स्वामी की ओर से पटियाला हाउस कोर्ट स्थित मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट लवलीन को दी गई गवाहों और अन्य साक्ष्यों की सूची पर सोनिया और राहुल की ओर से दिए गए जवाब में ये दलीले दी गई।

यह भी पढ़ें: MCD polls: 272 नहीं, सिर्फ 50 सीटों पर चुनाव लड़ेगी ओवैसी की पार्टी AIMIM

दोनों कांग्रेस नेताओं द्वारा दाखिल लिखित जवाब में कहा गया है कि बिना दस्तावेज के स्वामी ने गवाहों की सूची बनाई है और तारीखो का जिक्र किया है। इन गवाहों के जरिये वह जो दस्तावेज पेश कराना चाहते है, उनमें ज्यादातर की तारीखों की प्रासंगिक अवधि नहीं बताई गई है। मामले की अगली सुनवाई 22 अप्रैल को होगी। वहीं, स्वामी ने भी मामले में बहस शुरू होने से पहले दलीलों के अध्ययन के लिए समय मांगा है।

नेशनल हेराल्ड मामले में काग्रेस नेता मोतीलाल वोरा, ऑस्कर फर्नांडीज, सुमन दुबे और सैम पित्रोदा भी आरोपी है। इन नेताओं ने भी अपने खिलाफ लगाए गए आरोपों से इन्कार किया है। इस केस में सोनिया गांधी और राहुल गांधी पर धोखा देने की साजिश रचने का आरोप है।

यह भी पढ़ें: दिल्ली: लाखों की धोखाधड़ी में सपा नेता साथी समेत गिरफ्तार

इस मामले में स्वामी ने वर्ष 2012 में याचिका दायर की थी। इसके अनुसार, कांग्रेस के इन नेताओं पर आरोप है कि षड्यंत्र के तहत उन्होंने यंग इंडिया के नाम से एक कंपनी बनाकर नेशनल हेराल्ड अखबार की एसोसिएट जर्नल्स लिमिटेट (एजेएल) को अपने कब्जे में ले लिया था। इसके चलते करीब 90 करोड़ रुपये की संपत्ति का अधिकार यंग इंडिया को मिल गया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.