Move to Jagran APP

प्रचंड गर्मी में पानी के लिए दर-दर भटकते हैं परिंदे, आप भी कर सकते हैं मदद

गर्मी के मौसम में पक्षी शहर के आसमान में दिनभर चक्कर लगाते रहते हैं। यदि उन्हें कहीं झील, तालाब या कोई अन्य जलस्त्रोत मिल जाए तो ठीक नहीं तो उन्हें थोड़े से पानी के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है।

By Amit MishraEdited By: Published: Fri, 28 Apr 2017 08:00 PM (IST)Updated: Fri, 28 Apr 2017 09:09 PM (IST)
प्रचंड गर्मी में पानी के लिए दर-दर भटकते हैं परिंदे, आप भी कर सकते हैं मदद
प्रचंड गर्मी में पानी के लिए दर-दर भटकते हैं परिंदे, आप भी कर सकते हैं मदद

नई दिल्ली [जेएनएन]। गर्मी में लोग अपनी प्यास बुझाने के लिए कई तरह के जतन करते हैं। विभिन्न प्रकार के पेय पदार्थों का सेवन धड़ल्ले से कर रहे हैं। ऐसे में हमें उन बेजुबान और लाचार परिंदों की हालत पर भी गौर करना चाहिए, जो पानी के लिए दर-दर भटकते हैं।

loksabha election banner

शहर से लेकर गांव तक पक्षियों की देखरेख के लिए पक्षी प्रेमी अपने स्तर पर प्रयास करते है। गांव में जहां लोगों के पास अधिक स्थान होने पर परिंदों की प्यास बुझाने के लिए ग्रामीण विशेष इंतजाम करते हैं वहीं, दूसरी ओर शहरों में अधिकतर छज्जों व छतों का प्रयोग किया जाता है। इसलिए यदि आप भी पक्षियों से प्रेम करते हैं तो इस गर्मी में जरूर कुछ प्रयास करें।

यह भी पढें: दिल्ली NCR में तेज आंधी के साथ बरसे बदरा, गर्मी से मिली राहत

दिनभर भटकते हैं परिंदे 

गर्मी के मौसम में अक्सर पक्षी शहर के आसमान में दिनभर चक्कर लगाते रहते हैं। यदि उन्हें कहीं झील, तालाब या कोई अन्य जलस्त्रोत मिल जाए तो ठीक नहीं तो उन्हें थोड़े से पानी के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है। कई बार सार्वजनिक जगहों के खुले हुए नल या टूटी हुई पाइपलाइन से निकल रहे बूंद-बूंद पानी से ही किसी तरह से प्यास बुझा लेते हैं। ऐसे में यह जरूरी है कि विशेष रूप में से गर्मी में छोटे से प्रयास से उनके लिए पीने के पानी के बेहतर इंतजाम कर उनकी मदद कर सकते हैं।

यह भी पढें: ...जब बड़खल झील के किनारे गिर गई ड्रीम गर्ल, तो क्‍या किया विनोद खन्‍ना ने

सोशल साइट पर अपील

इंटरनेट के इस दौर में कुछ बेहतर करने के लिए युवा अक्सर दूसरों को प्रेरित करते नजर आते हैं। लिहाजा, इन दिनों भी गर्मी में पक्षियों के लिए घर के आसपास पानी के बर्तन की व्यवस्था करने की अपील करते हुए सोशल नेटवर्किंग साइट पर कई स्लोगन देखने को मिल रहे हैं। जियो और जीने दो,सेव ब‌र्ड, पक्षियो की रक्षा करें जैसे कई स्लोगन चित्रों की मदद से लोगों में जागरूकता फैलाने का प्रयास किया जा रहा है। कुछ लोग अपनी राय को लिखकर भी दूसरो से साझा कर रहे हैं। इसमें पक्षियों के वाटर पॉट के इंतजाम और उनके घोसलों को न तोड़ने की अपील की गई है।

यह भी पढें: यूपी के बाद अब दिल्ली सरकार भी रद करेगी महापुरुषों के नाम पर छुट्टियां
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.