Move to Jagran APP

डीयू का ऑनलाइन आइडिया हिट, हर घंटे करीब दो हजार पंजीकरण

डीयू का ऑनलाइन आवेदन का आइडिया आखिरकार हिट रहा। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि अावेदन प्रक्रिया के दूसरे दिन ऑनलाइन पंजीकरण का आंकडा 81,055 के पार पहुंच गया गया है। इतना ही नहीं पंजीकरण शुल्क अदा करने वाले आवेदकों का आंकड़ा दूसरे दिन में ही

By Ramesh MishraEdited By: Published: Sat, 30 May 2015 10:30 AM (IST)Updated: Sat, 30 May 2015 11:09 AM (IST)

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो । डीयू का ऑनलाइन आवेदन का आइडिया आखिरकार हिट रहा। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि अावेदन प्रक्रिया के दूसरे दिन ऑनलाइन पंजीकरण का आंकडा 81,055 के पार पहुंच गया गया है। इतना ही नहीं पंजीकरण शुल्क अदा करने वाले आवेदकों का आंकड़ा दूसरे दिन में ही 30,829 पहुंच गया है। दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन की 54,000 सीटों पर दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 28 मई से शुरू हुई है।

loksabha election banner

डिप्टी डीन छात्र कल्याण डॉ. गुरप्रीत सिंह टुटेजा ने बताया कि इस तरह से हर घंटे करीब दो हजार पंजीकरण हो रहे हैं और जहां तक पंजीकरण शुल्क अदा करने की बात है तो ये आंकड़ा 30,829 है यानी हर घंटे 750 आवेदक आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर रहे हैं। डीयू के ज्वाइंट डीन छात्र कल्याण डॉ. मलय नीरव ने बताया कि शुक्रवार शाम पांच बजे तक ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के अन्तर्गत 81,055 छात्रों न पंजीकरण करा लिया है, जबकि 30,829 आवेदक ऐसे है जिन्होंने ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूरी कर आवेदन शुल्क का भी भुगतान कर दिया है।

सामान्य श्रेणी के अन्तर्गत अभी तक 21,850 आवेदकों ने पंजीकरण शुल्क अदा किया है, जबकि ओबीसी कोटे के अन्तर्गत 5,711 ने, अनुसूचित जाति के अन्तर्गत 2,600 और जनजाति के अन्तर्गत 606 ने ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के अन्तर्गत आवेदन कर दिया है। विकलांग श्रेणी में दृष्टिबाधित श्रेणी के अन्तर्गत 26, सुनने व बोलने की श्रेणी में आने वाले 10 विकलांगों और ऑर्थोपेडिक श्रेणी में 29 विद्यार्थियों ने ऑनलाइन पंजीकरण कराया है।


इसी कड़ी में विश्वविद्यालय की ओर से स्पष्ट किया गया है कि यदि किसी आवेदक को ऑनलाइन आवेदन में परेशानी हो रही है तो वो वेबसाइट पर उपलब्ध ईमेल पर सहायता मांग सकता है। हालांकि ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को लेकर शुक्रवार को भी विद्यार्थियों व उनके अभिभावकों की ओर से वेबसाइट के धीमा होने की शिकायत की गई।



41 घंटे में 81,055, हर घंटे करीब दो हजार पंजीकरण
ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को लेकर डीयू की ओर से जारी आंकड़ों को देखने के बाद स्पष्ट हो रहा है कि ऑनलाइन आवेदन में आवेदक खूब रुचि ले रहे हैं। डिप्टी डीन छात्र कल्याण डॉ. गुरप्रीत सिंह टुटेजा ने बताया कि 27-28 मई की रात 12 बजे से शुरू हुई ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में यदि 29 मई को शाम पांच बजे 41 घंटे गुजरने पर पंजीकरण का आंकड़ा 81,055 पहुंचता है तो ये एक उपलब्धि ही कही जायेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.