Move to Jagran APP

DU में वोकेशनल कोर्स की भी धूम, भरना होगा कॉमन रजिस्ट्रेशन फॉर्म

अगर वोकेशनल कोर्स में आपकी दिलचस्‍पी है तो दिल्ली यूनिवर्सिटी आपके लिए कई अवसर लेकर आ रहा है। डीयू में बीए वोकेशनल स्टडीज में सात स्ट्रीम पर कोर्स पढ़ाए जाते हैं।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Fri, 27 May 2016 01:48 PM (IST)Updated: Sat, 28 May 2016 09:11 AM (IST)

नई दिल्ली । अगर वोकेशनल कोर्स में आपकी दिलचस्पी है तो दिल्ली यूनिवर्सिटी आपके लिए कई अवसर लेकर आ रहा है। डीयू में बीए वोकेशनल स्टडीज में सात स्ट्रीम पर कोर्स पढ़ाए जाते हैं। डीयू की कटऑफ के साथ ही इस कॉलेज के लिए दाखिला मिलता है। कॉलेज में दाखिला के लिए डीयू का कॉमन रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होगा।

loksabha election banner

इसके लिए यह जरूरी नहीं कि आपने इंटर कालेज में वोकेशनल कोर्स लिया हो। अगर आपने बारहवीं कक्षा में इस विषय को नहींं भी पढ़ा है तो भी आपके पास यहां प्रवेश का विकल्प है। इसके अलावा यहां साइंस और कामर्स का पाठ्यक्रम भी पढ़ाया जाता है। डीयू की कटऑफ के साथ ही इस कॉलेज के लिए भी आपको एडमिशन मिलता है।

कॉलेज ऑफ वोकेशनल स्टडीज में अंडरग्रैजुएट लेवल के छह पाठ्यक्रम हैं। इनमें बीए वोकेशनल स्टडीज सबसे खास है। बीए वोकेशनल स्टडीज में 7 स्ट्रीम के कोर्स पढ़ाए जाते हैं।

इन कोर्सेज में वोकेशनल स्ट्रीम से पढ़ाई करने वाले छात्र आसानी से दाखिला पा सकते हैं। हालांकि, दूसरी स्ट्रीम के छात्र अगर इन पाठ्यक्रम में दाखिला चाहते हैं, तो यूनिवर्सिटी के नियम के मुताबिक स्ट्रीम चेंज के 2.5% कट के साथ उन्हें यहां प्रवेश मिल सकता है। यूनिवर्सिटी ने बीए (वोकेशनल स्टडीज) कोर्सेज में एडमिशन के लिए बेस्ट ऑफ फोर फॉर्म्युले को फाइनल नहीं किया है।

बीए-वोकेशनल के लिए भरना होगा कॉमन रजिस्ट्रेशन फॉर्म

बीए (वोकेशनल) में आवेदन करने के लिए पहले दिल्ली यूनिवर्सिटी का कॉमन रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होगा। इस पॉपुलर कोर्स के लिए अगर दाखिले के दौरान स्ट्रीम बदली जाती है, तो नेगेटिव वेटेज का नियम लागू होगा। यूनिवर्सिटी के नियम के हिसाब, अगर छात्र ने स्ट्रीम बदली है तो बेस्ट ऑफ फोर में 2.5 फीसद मार्क्स काटे जाते हैं। साथ ही, जिन छात्रों ने साइंस स्ट्रीम पढ़ी हो और वे बीए वोकेशनल में दाखिला चाहते हैं, उन्हें 3 फीसद का नेगेटिव वेटेज झेलना पड़ सकता है। हालांकि, इसकी गाइडलाइंस अभी तक फाइनल नहीं हुई है। गैप ईयर की कोई नेगेटिव वेटेज नहीं है।

वोकेशनल स्टडीज में प्रमुख कोर्स

- बीए (वोकेशनल) ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट

- मार्केटिंग मैनेजमेंट ऐंड रिटेल बिजनस,

- टूरिजम

- मैनेजमेंट ऐंड मार्केटिंग ऑफ इंश्योरेंस

- ऑफिस ऐडमिनिस्ट्रेशन ऐंड सेक्रेट्रियल प्रैक्टिस

- स्मॉल ऐंड मीडिया एंटरप्राइजेज और मटीरियल मैनेजमेंट

सबसे ज्यादा डिमांड बीए वोकेशनल इन ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट कोर्स की है। इसके लिए पिछली कटऑफ 89-92.7% गई थी। इसके बाद मार्केटिंग मैनेजमेंट एंड रिटेल बिजनस (पिछली कटऑफ 88.5-91.75%) और फिर टूरिजम (पिछली कटऑफ 88-90.75%) का नंबर आता है। इन कोर्सेज के लिए हर कोर्स में 77-77 सीटें हैं यानी टोटल 539 सीटें हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.