Move to Jagran APP

DDA Housing Scheme 2019: दिल्ली में जल्द पूरा होगा घर का सपना, आज से करें आवेदन

DDA Housing Scheme 2019 दिल्ली में घर खरीदने का सपना जल्द साकार होने वाला है। सोमवार से डीडीए की नई आवासीय योजना शुरू हो रही है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Sun, 24 Mar 2019 11:30 AM (IST)Updated: Sun, 24 Mar 2019 11:24 PM (IST)
DDA Housing Scheme 2019: दिल्ली में जल्द पूरा होगा घर का सपना, आज से करें आवेदन
DDA Housing Scheme 2019: दिल्ली में जल्द पूरा होगा घर का सपना, आज से करें आवेदन

नई दिल्ली, जेएनएन। DDA Housing Scheme 2019: दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) की नई आवासीय योजना-2019 सोमवार (25 मार्च) से शुरू हो रही है। लोग सोमवार से ही फ्लैट के लिए आवेदन कर सकेंगे। डीडीए की इस योजना में करीब 18000 फ्लैट हैं। योजना का ड्रॉ लोकसभा चुनाव की आचार संहिता खत्म होने के बाद यानी चुनाव बाद निकाला जाएगा। योजना से संबंधित पूरी जानकारी डीडीए की वेबसाइट पर मिलेगी।

loksabha election banner

नई आवासीय योजना में फ्लैटों की संख्या 18 हजार है। इसमें 7500 EWS, 8800 LIG, 2250 MIG, 450 HIG फ्लैट हैं। इसमें अधिकतर फ्लैट नरेला और वसंत कुंज में हैं। इस स्कीम का ड्रॉ जून-जुलाई में निकाले जाने की संभावना है।

ये है फ्लैटों की कीमत
डीडीए के अनुसार, 18000 फ्लैटों में साउथ दिल्ली के वसंत कुंज में करीब 1286 फ्लैट लोगों को दिए जाएंगे। इनमें तीन बेडरूम फ्लैट्स, दो बेडरूम फ्लैट्स और एक बेडरूम फ्लैट्स शामिल हैं। तीन बेडरूम के फ्लैट के लिए कीमत 1.4 करोड़ से 1.7 करोड़ के बीच रखी गई है। जबकि दो बेडरूम वाले फ्लैट्स के लिए कीमत 66 लाख से 1.4 करोड़ के बीच है। एक कमरे वाले फ्लैट के लिए कीमत 22.5 लाख से 56.3 लाख रुपये के बीच तय किया गया है। यह योजना अब तक की सबसे महंगी मानी जा रही है।

मार्केट रेट के हिसाब से वसूले जा रहे हैं कीमत
डीडीए आमतौर पर फ्लैटों की कीमत न ही लाभ और न ही नुकसान (no-profit-no-loss)के तहत तय करता है। लेकिन इस बार फ्लैटों की कीमत बाजार मूल्य के हिसाब से तय किया गया है। वसंत कुंज में जितने फ्लैट हैं उनकी कीमत वहां के मार्केट वैल्यू के हिसाब से तय किया गया है। डीडीए के एक अधिकारी ने कहा कि वसंत कुंज में कुल 1286 फ्लैट हैं। जिनमें 336 फ्लैट तीन बेडरूम वाले हैं।

डीडीए के अधिकारी के अनुसार, एक बेडरूम वाले फ्लैटों को आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए बनाया गया है। इस बार फ्लैटों की आवंटन प्रक्रिया पूरी तरफ से ऑनलाइन होगी। डीडीए के एक सीनियर अधिकारी ने कहा कि पहले हमारे पास आवेदन की प्रक्रिया मैनुअल और ऑनलाइन थी लेकिन इस बार सभी तरह के लेन-देने की प्रक्रिया को भी ऑनलाइन कर दिया गया है।

EWS फ्लैट खरीदारों को छूट
डीडीए के EWS फ्लैट खरीदारों को करीब 3 लाख रुपये तक की छूट देने जा रहा है। इसमें 5 साल के लॉकिंग पीरियड की शर्त भी जोड़ी गई है। यानी फ्लैट खरीदार पांच साल तक फ्लैट बेच नहीं सकेंगे। बाकी फ्लैटों पर कोई लॉकिंग पीरियड नहीं होगा।

कितनी होगी आवेदन की फीस?
आवेदन की प्रक्रिया सोमवार यानी 25 मार्च से शुरू हो जाएगी। 10 मई तक लोग आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के लिए अधिकतम फीस दो लाख रुपये तक किया गया है। दो और तीन कमरों वाले फ्लैट के लिए रजिस्ट्रेशन फीस के तौर पर दो लाख रुपये लिए जाएंगे। एक कमरे (one-bedroom LIG flats) के लिए आवेदन करने वालों से एक लाख रुपये आवेदन शुल्क लिया जाएगा। जबकि जनता फ्लैट (EWS) के लिए आवेदन करने वालों को 25 हजार रुपये देने पड़ेंगे।

पहले कई कारणों से से लांच होने से रह गई
गौरतलब है कि पिछले वर्ष डीडीए की आवासीय स्कीम का दिल्ली के लोग इंतजार करते रहे, लेकिन अब उनका इंतजार खत्म होने वाला है। दरअसल पिछले साल सीलिंग, फिर मास्टर प्लान में बार-बार बदलाव, आवास योजना के प्रमुख आयुक्त की भ्रष्टाचार में गिरफ्तारी सहित कई अन्य कारणों के चलते भी योजना लांच ही नहीं हो सकी थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.