Move to Jagran APP

कांग्रेस ने सीलिंग को बनाया मुद्दा, कहा- पूर्वांचल के लोगों से माफी मांगे 'आप' व भाजपा

माकन ने भाजपा व आप पार्टी को ललकारते हुए कहा कि जब तक गैर कानूनी सीलिंग से प्रभावित लोगों को राहत देने के लिए अध्यादेश जारी नहीं होगा कांग्रेस पार्टी तब तक न्याय युद्ध जारी रखेगी।

By Amit MishraEdited By: Published: Sun, 23 Sep 2018 07:04 PM (IST)Updated: Sun, 23 Sep 2018 07:04 PM (IST)
कांग्रेस ने सीलिंग को बनाया मुद्दा, कहा- पूर्वांचल के लोगों से माफी मांगे 'आप' व भाजपा
कांग्रेस ने सीलिंग को बनाया मुद्दा, कहा- पूर्वांचल के लोगों से माफी मांगे 'आप' व भाजपा

नई दिल्ली (राज्य ब्यूरो)। दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अजय माकन ने कहा कि गैर कानूनी सीलिंग के लिए जिम्मेदार भाजपा गांवों वालों व पूर्वांचल वासियों से माफी मांगे। माकन ने भाजपा व 'आप' पार्टी पर खुला हमला बोलते हुए यह भी कहा कि गैर कानूनी सीलिंग का मुद्दा दोनो दलों के लिए ‘वाटरलू’ साबित होगा। उन्होंने एलान किया कि कांग्रेस दिल्ली के गांवों सहित सभी क्षेत्रों में हो रही गैर कानूनी सीलिंग से प्रभावित लोगों को राहत दिलवाने के लिए बड़ी से बड़ी कुर्बानी के लिए तैयार है। माकन रविवार को गैर कानूनी सीलिंग के मुद्दे पर दक्षिणी दिल्ली के रंगपुरी में कांग्रेस द्वारा चलाए जा रहे ‘न्याय युद्ध’ के समर्थन में आयोजित 365 गांवों की महापंचायत में बोल रहे थे।

loksabha election banner

सरकार को करेंगे मजबूर 

माकन ने भाजपा व 'आप' पार्टी को ललकारते हुए कहा कि जब तक गैर कानूनी सीलिंग से प्रभावित लोगों को राहत देने के लिए अध्यादेश जारी नहीं होगा कांग्रेस पार्टी तब तक न्याय युद्ध जारी रखेगी। उन्होंने मौके पर मुकेश शर्मा को कहा कि वो असरदार तरीके से न्याय युद्ध को इतना तेज करें कि दोनों सरकारों को अध्यादेश जारी करने के लिए मजबूर होना पड़े। महापंचायत को कांग्रेस नेता सज्जन कुमार, पूर्व सांसद रमेश कुमार, अभियान समिति के संयोजक वरिष्ठ नेता मुकेश शर्मा, चतर सिंह व जगप्रवेश कुमार ने सम्बोधित किया। महापंचायत की अध्यक्षता पूर्व विधायक विजय लोचव कर रहे थे।

भाजपा पूर्वाचंल वासियों की दुश्मन है

माकन ने कहा कि भाजपा पूर्वाचंल वासियों की दुश्मन है, यह इस बात से साबित होता है कि गैर कानूनी सीलिंग के कारण राजधानी से खासकर पूर्वाचंल वासी पलायन कर रहे है। उन्होंने भाजपा से मांग की कि वे तुरंत पूर्वाचंल वासियों से माफी मांगे। उन्होंने इस बात पर भी आश्चर्य व्यक्त किया कि दिल्ली से केन्द्र सरकार में भाजपा मंत्री सीलिंग के मुद्दे पर एक शब्द भी नहीं बोल रहे है। माकन ने कहा कि गैर कानूनी सीलिंग का मुद्दा कांग्रेस के लिए भावनात्मक है और हमेशा पार्टी ने जब कभी भी छोटे कारोबारियों और मजदूरों पर हमला हुआ है उनकी रक्षा की है। आज भी कमोबेश ऐसी ही स्थिति राजधानी में है।

सर्वसम्मति से पारित किए गए प्रस्ताव 

महापंचायत में विजय लोचव व जगप्रवेश कुमार ने 3 प्रस्ताव रखे, जिन्हें सर्वसम्मति से पारित किया गया। प्रस्तावों में रंगपुरी महिपालपुर सहित तुरंत प्रभाव से गैर कानूनी सीलिंग बंद करने साथ-साथ कहा गया है कि जिन सम्पतियों को सील कर दिया गया है उन्हें डी-सील किया जाए। एक अन्य प्रस्ताव में तत्कालीन शहरी विकास राज्यमंत्री अजय माकन का राजधानी के 50 लाख से भी ज्यादा उद्यमियों, कारोबारियों, दुकानदारों को राहत देने के लिए मास्टर प्लान में किए गए 72 संशोधन, 5 बार संसद में कानून बनवाने, 3000 से अधिक सड़कों को अधिसूचित करवाने व 2006-2007 में माननीय उच्चतम न्यायालय के आदेश के बाद एक सप्ताह में अध्यादेश जारी करवाने व गांवों को विशेष दर्जा देकर उन्हें स्थायी राहत दिलवाने व कानूनी कवच देने के लिए आभार व्यक्त किया गया।

गांव के अस्तित्व को समाप्त करने का षडयंत्र

सज्जन कुमार ने महापंचायत में कहा कि भाजपा व 'आप' पार्टी एक सुनियोजित षडयंत्र के तहत दिल्ली में गांव के अस्तित्व को ही समाप्त करना चाहती है। उन्होंने कहा कि सबसे ज्यादा दुखदायी यह है कि दिल्ली के जिन गांवों ने दिल्ली को बसाया हो आज केन्द्र व दिल्ली सरकार इन गांव के लोगों को न केवल सता रही है बल्कि इन गांवों में गैर कानूनी सीलिंग करवाकर लोगों को बेरोजगार कर रही है। उन्होंने कहा कि बहुत अधिक समय तक गांवों के लोग इस अत्याचार को सहने की स्थिति में नही है।

भुगतने होंगे गंभीर परिणाम 

जग प्रवेश कुमार ने महापंचायत में कहा कि गुस्साए गांव वाले केन्द्र व दिल्ली सरकार के खिलाफ कुछ भी कर गुजरने के लिए तैयार हैं। उन्होंने स्पष्ट शब्दों में कहा कि यदि गैर कानूनी सीलिंग बंद नही हुई तो दिल्ली सरकार व दिल्ली नगर निगम को इसके गंभीर परिणाम भुगतने होंगे।

भाजपा की साजिश का होगा पर्दाफाश

अभियान समिति के संयोजक मुकेश शर्मा ने कहा कि न्याय युद्ध से घबराई भाजपा व 'आप' पार्टी गैर कानूनी सीलिंग के मुद्दे को भी साम्प्रदायिक रंग देना चाहती है। उन्होंने कहा कि बार-बार भाजपा अध्यक्ष मनोज तिवारी का ओखला व सीलमपुर में सीलिंग करने की मांग करना यह साबित करता है कि भाजपा बुरी तरह घबरा गई है और एक बार फिर रोजगार से जुड़े इस मुद्दे को साम्प्रदायिक बनाकर लोगों का ध्यान बांटना चाहती है। शर्मा ने घोषणा की कि कांग्रेस भाजपा की इस साजिश का पर्दाफाश करेगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.