गौतम गंभीर बनेंगे 'स्वच्छता ही सेवा' अभियान का चेहरा

Publish Date:Thu, 14 Sep 2017 03:00 AM (IST) | Updated Date:Thu, 14 Sep 2017 03:00 AM (IST)
गौतम गंभीर बनेंगे 'स्वच्छता ही सेवा' अभियान का चेहरागौतम गंभीर बनेंगे 'स्वच्छता ही सेवा' अभियान का चेहरा
संजीव कुमार मिश्र, नई दिल्ली गांधी जयंती से पहले शहर को गांधी के सपनों का शहर बनाने क

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली

गांधी जयंती से पहले शहर को गांधी के सपनों का शहर बनाने की मुहिम के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'स्वच्छता ही सेवा' अभियान शुरू करने का सुझाव दिया था। इस पर अमल करते हुए दिल्ली के तीनों नगर निगम 15 सितंबर से यह अभियान शुरू करेंगे। इसके ब्रांड एंबेस्डर भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी गौतम गंभीर हो सकते हैं। निगम के उच्च पदस्थ सूत्रों की मानें तो निगमों के वरिष्ठ नेता गौतम गंभीर से बातचीत कर रहे हैं।

आयुक्त खुद करेंगे निगरानी

निगम के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सोमवार को कैबिनेट सेक्रेटरी ने निगम आयुक्तों से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये बात की। इसके बाद तय हुआ कि 15 सितंबर से स्वच्छता ही सेवा अभियान शुरू किया जाएगा। आयुक्त अभियान की खुद निगरानी करेंगे और हर दिन की रिपोर्ट तैयार होगी। बकौल अधिकारी आयुक्त कार्यालय से जारी सर्कुलर में सभी अतिरिक्त आयुक्त, सभी विभागों के प्रमुखों को कहा गया है कि वे रोज हर जगह चलने वाले स्वच्छता ही सेवा अभियान की पल-पल की रिपोर्ट तैयार करेंगे। बतौर साक्ष्य फोटो और जन सहभागिता को भी रिपोर्ट में शामिल करेंगे। प्रत्येक दिन रिपोर्ट आयुक्त को भेजी जाएगी।

गंभीर बनेंगे चेहरा

प्रधानमंत्री के महत्वाकांक्षी 'स्वच्छता ही सेवा' अभियान का ब्रांड एंबेस्डर गौतम गंभीर बन सकते हैं। दक्षिणी दिल्ली नगर निगम लोगों को अभियान से जोड़ने के लिए व्यापक स्तर पर मुहिम चलाने की तैयारी कर रहा है। वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि गांधी जयंती से पहले शहर को साफ बनाने का लक्ष्य रखा गया है। इसमें जन सहभागिता बढ़ाने के मकसद से गौतम गंभीर को चेहरा बनाने पर बातचीत चल रही है।

मोदी के जन्मदिन पर चलेगा विशेष सफाई अभियान

उत्तरी दिल्ली नगर निगम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन 17 सितंबर से विशेष सफाई अभियान चलाएगा। नेता सदन जयेंद्र डबास ने बताया कि प्रधानमंत्री के जन्मदिन से गांधी जयंती तक बाजारों व कॉलोनियों में विशेष सफाई अभियान चलाया जाएगा। बाजारों में नाइट स्वीपिंग की व्यवस्था की जाएगी। लोगों को स्वच्छ भारत अभियान से जोड़ा जाएगा। इसके लिए जागरूकता अभियान भी चलाया जाएगा।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:civic civic(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें