Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

छात्रों को अब सूर्य नमस्कार के भी नंबर देगा सीबीएसई

अब स्कूलों में सूर्य नमस्कार के भी अंक मिलेंगे और यह मार्क्‍सशीट में ग्रेड व अंकों की सेहत सुधारने में मददगार होगा।

By JP YadavEdited By: Updated: Thu, 19 May 2016 10:34 AM (IST)
Hero Image

नई दिल्ली (शैलेन्द्र सिंह)। स्वस्थ शरीर व बेहतर स्वास्थ्य में मददगार योग अब बच्चों के रिपोर्ट कार्ड की सेहत भी सुधारेगा। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की मानें तो अब स्कूलों में सूर्य नमस्कार के भी अंक मिलेंगे और यह मार्क्सशीट में ग्रेड व अंकों की सेहत सुधारने में मददगार होगा।

मेडिकल के बाद अब बीएड में दाखिले के लिए देशभर में ‘नीटे’

सीबीएसई ने देशभर के करीब 16 हजार संबद्ध स्कूलों के प्रिंसिपलों को कहा है कि वो अपने यहां लागू समग्र सतत मूल्याकंन (सीसीई) प्रणाली के अंतर्गत योग गतिविधि को शामिल करें और इसके एवज में बच्चों को अंक व ग्रेड भी दें।

आगामी 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मद्देनजर सीबीएसई के सचिव जोसफ एमेनुअल की ओर से सभी स्कूल प्रमुखों को कहा गया है कि वो इस अवसर पर अपने यहां स्वैच्छिक आधार पर सुबह सात से आठ बजे तक योग शिविर का आयोजन करें।

समूचे शैक्षणिक सत्र के दौरान बच्चों को योग कराया जाए। संगीतमय योग इवेंट, फेस्ट, डिबेट, निबंध, क्विज व चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया जाए।

लागू हो कॉमन योग प्रोटोकॉल

सीबीएसई की ओर से स्कूलों को निर्देशित किया गया है कि सीसीई प्रणाली के तहत बच्चों की योग संबंधी गतिविधियों को मूल्याकंन के फॉरमेटिव असेसमेंट का हिस्सा बनाया जाए।

स्कूली बच्चे इसके अंतर्गत सप्ताह में एक घंटे प्रार्थना सभा के समय योग प्रदर्शन में पूरी तरह से शामिल हों। इसी तरह कक्षा छह और उसके बाद के विद्यार्थियों को कॉमन योग प्रोटोकॉल का अभ्यास नियमित रूप से कराया जाए।

शिक्षकों को दिलाया जाए प्रशिक्षण

इस प्रयास के अंतर्गत सीबीएसई स्कूल स्तर पर कम से कम एक योग शिक्षक व शारीरिक शिक्षा के शिक्षक को आयुष मंत्रलय व क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया के सहयोग से आयोजित सर्टिफिकेशन कोर्स के लिए भी भेजें। यह सर्टिफिकेशन प्रत्येक स्कूल को जल्द ही प्राप्त करना है।

योग गतिविधियां आयोजित कराने के बाद स्कूलों को इनकी जानकारी सीबीएसई वेबसाइट पर एक रिपोर्ट के साथ अपलोड करनी है।