Move to Jagran APP

प्रेस क्लब में भी लगा पाकिस्तान जिंदाबाद का नारा, फंस गए डीयू प्रोफेसर

10 फरवरी की शाम को प्रेस क्लब ऑफ इंडिया में एक कार्यक्रम के दौरान दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के प्रोफेसरों की पार्टी में पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाने के मामले ने तूल पकड़ लिया है। इसके बाद आयोजन कर्ता दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रोफेसर अली जावेद को प्रेस क्लब से बाहर कर

By JP YadavEdited By: Published: Fri, 12 Feb 2016 10:22 AM (IST)Updated: Sat, 13 Feb 2016 12:59 PM (IST)

नई दिल्ली। 10 फरवरी की शाम को प्रेस क्लब ऑफ इंडिया में एक कार्यक्रम के दौरान दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के प्रोफेसरों की पार्टी में पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाने के मामले ने तूल पकड़ लिया है।

loksabha election banner

प्रेस क्लब की तरफ से भी कल यानी बृहस्पतिवार देर रात दी गई शिकायत बाद आज पुलिस ने देशद्रोह का मामला दर्ज कर लिया है। इसके बाद आयोजनकर्ता दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रोफेसर अली जावेद को प्रेस क्लब से बाहर कर दिया गया है। यह निर्णय प्रेस क्लब मैनेजमेंट कमेटी ने लिया है।

JNU विवाद पर बोले राजनाथ- 'किसी भी राष्ट्र विरोधी गतिविधियों को बर्दाश्त नहीं करेंगे'

हालांकि, संसद मार्ग थाने में अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। पुलिस के मुताबिक, कार्यक्रम में शिरकत करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। सूत्रों का यह भी कहना है कि दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रोफेसर अली जावेद से भी पूछताछ की जाएगी।

गौरतलब है कि जेएनयू के बाद संसद भवन से सटे प्रेस क्लब ऑफ इंडिया में भी भारत विरोधी शर्मनाक गतिविधियां हुईं। बुधवार शाम यहां एक कार्यक्रम के दौरान दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के प्रोफेसरों की पार्टी में पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाए गए।

इस दौरान संसद हमले में आरोपी बनाए जा चुके प्रोफेसर एसएआर गिलानी भी मौजूद थे। अदालत उन्हें आरोपमुक्त कर चुकी है। इस मामले को प्रेस क्लब ने गंभीरता से लिया। क्लब के जिस सदस्य की अनुशंसा पर आयोजकों को जगह मुहैया कराई गई थी, उसे कारण बताओ नोटिस भेज दिया गया। जांच जारी है, उसकी सदस्यता भी खत्म की जा सकती है।

जानकारी के मुताबिक, रायसीना रोड स्थित प्रेस क्लब में डीयू के प्रोफेसरों की पार्टी थी। पार्टी के लिए क्लब के प्रथम तल को बुक कराया गया था। इस तल को प्रेस क्लब के एक सदस्य की संस्तुति पर दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रोफेसर एसएआर गिलानी के नाम से बुक कराया गया था।

पार्टी में पाकिस्तान के समर्थन में नारे लगाए गए। वहां मौजूद पत्रकारों और प्रेस क्लब के सदस्यों ने विरोध जताया। इसके बाद पार्टी की बुकिंग निरस्त कर दी गई। इस संबंध में पुलिस में न तो शिकायत की गई है और न ही किसी कार्रवाई की सूचना है।

प्रेस क्लब ने घटना पर खेद जताते हुए उपयुक्त कार्रवाई करने का आश्वासन दिया था। प्रेस क्लब के महासचिव नदीम अहमद काजमी ने कहा था कि यह घटना दुखद है। क्लब प्रेस कांफ्रेस और सेमिनार के लिए जगह उपलब्ध कराता है। इसके लिए क्लब के किसी सदस्य की संस्तुति मांगी जाती है। उन्हें बिल्कुल अंदेशा नहीं था कि कार्यक्रम में भारत विरोधी घटना होगी।

जेएनयू में अज्ञात पर देशद्रोह का मुकदमा

इससे पहले जेएनयू में अफजल गुरू की बरसी मनाने व देश विरोधी नारे लगाने के मामले में वसंतकुंज उत्तरी थाने में देशद्रोह की धारा में मुकदमा दर्ज किया गया। पुलिस का कहना है कि अभी अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

अली जावेद से हुई पूछताछ

दिल्ली के प्रेस क्लब में 10 फरवरी को हुए हंगामे के मामले में शनिवार के एक बार फिर डीयू के प्रोफेसर अली जावेद को पूछताछ के लिए बुलाया गया। 11 बजे अली जावेद पार्लियामेंट स्ट्रीट थाने पहुंचे। अली जावेद प्रेस क्लब के मेंबर थे और इनकी मेंबरशिप पर एसएआर गिलानी के कार्यक्रम के लिए बुकिंग की गई थी जिसमें भारत विरोधी नारे लगे थे।

पुलिस ने इस मामले में एसएआर गिलानी समेत अज्ञात लोगों के खिलाफ आईपीसी की धारा 124 ए यानी देशद्रोह और 120 बी यानी साजिश रचने का मामला दर्ज किया था। पुलिस ने कल भी 7 घंटे तक अली जावेद से पूछताछ की थी। मामले में जल्द गिरफ्तारियां भी हो सकती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.