Move to Jagran APP

ताज मानसिंह और कनॉट होटल की नीलामी प्रक्रिया शुरू

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : पांच सितारा होटल ताज मानसिंह की नीलामी को सुप्रीम कोर्ट ने हरी झंडी

By JagranEdited By: Published: Thu, 20 Apr 2017 10:27 PM (IST)Updated: Thu, 20 Apr 2017 10:27 PM (IST)
ताज मानसिंह और कनॉट होटल की नीलामी प्रक्रिया शुरू
ताज मानसिंह और कनॉट होटल की नीलामी प्रक्रिया शुरू

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली :

loksabha election banner

पांच सितारा होटल ताज मानसिंह की नीलामी को सुप्रीम कोर्ट ने हरी झंडी दे दी है। सर्वोच्च न्यायालय के फैसले के बाद एनडीएमसी ने ताज मानसिंह और कनॉट होटल की नीलामी प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस बाबत वरिष्ठ अधिकारियों की पालिका केन्द्र में एक आपात बैठक भी हुई। मेटल स्क्रैप ट्रेडिंग कॉपोरेशन को नीलामी की जिम्मेदारी दी गई है।

एनडीएमसी के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि विगत दो साल पहले होटल ताजमान सिंह समेत कनॉट होटल की ई-नीलामी की योजना थी। अब जबकि सुप्रीम कोर्ट ने भी इस पर मुहर लगा दी है तो एनडीएमसी जल्द से जल्द नीलामी प्रक्रिया शुरू करेगी।

नौ बार मिल चुका है विस्तार

एनडीएमसी ने होटल ताज मान सिंह को टाटा ग्रुप की सहयोगी कंपनी इंडियन होटल कंपनी लिमिटेड (आइएचसीएल) को 33 साल के लिए लीज पर दिया था। लीज की समय सीमा साल 2011 में ही खत्म हो चुकी है। साल 2011 से अब तक होटल की समय सीमा को एनडीएमसी के द्वारा 9 बार विस्तार दिया जा चुका है। जनवरी 2016 में एनडीएमसी ने नीलामी प्रक्रिया शुरू की थी। जिसके बाद होटल प्रबंधक ने दिल्ली हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। हालांकि कंपनी को कोर्ट से कोई राहत नहीं मिली। हाईकोर्ट ने 27 अक्टूबर 2016 को इंडियन होटल कंपनी लिमिटेड की अपील खारिज कर दी थी, जिसमें एनडीएमसी द्वारा ताज मानसिंह होटल की नीलामी पर रोक लगाने की गुजारिश की गई थी। मामले की सुनवाई के दौरान दिल्ली हाईकोर्ट ने नवंबर 2016 में ताज मानसिंह को नीलाम करने का आदेश दिया था।

खटखटाया सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा

हाईकोर्ट से राहत नहीं मिलने पर कंपनी ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। कंपनी ने सर्वोच्च अदालत को बताया कि होटल की नीलामी जरूरी नहीं हैं क्योंकि होटल एनडीएमसी के लिए अच्छी खासी रकम जुटाता है। जिसपर सुप्रीम कोर्ट ने एनडीएमसी को लाइसेंस नवीनीकरण पर विचार करने को कहा था। हालांकि बाद में कंपनी को सुप्रीम कोर्ट से कोई राहत नहीं मिली।

पांच होटलों पर 800 करोड़ से अधिक बकाया

एनडीएमसी अधिकारियों की माने तो लुटियंस दिल्ली के पांच होटलों पर एनडीएमसी का 800 करोड़ रुपये का बकाया है। होटल ललित पर 11.89 करोड़, ली मेरीडियन पर 592 करोड़, होटल कनॉट पर 143 करोड़ रुपये बकाया है। होटल कनॉट हाल ही में उस समय चर्चा में आया जब एनडीएमसी के लीगल एडवाइजर एमएम खान की हत्या हो गई थी। दरअसल, एमएम खान कनॉट होटल पर लगे 300 करोड़ के जुर्माने की फाइल की जांच कर रहे थे। हत्या के आरोप में पुलिस ने होटल मालिक समेत सात लोगों को गिरफ्तार भी किया था। जुर्माने का मामला हाईकोर्ट में भी चल रहा है। वहीं ली मेरीडियन का लाइसेंस रद करने की कवायद शुरू कर दी गई है। होटल एशियन और होटल जेस्चर पर 69.43 और 10.15 करोड़ रुपये बकाया है। इन दोनों ही होटल को सील किया जा चुका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.