Move to Jagran APP

सदर बाजार में जरा सी चूक मचा सकती है तबाही

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : नया बाजार में पटाखे से हुए धमाके के बावजूद दिल्ली पुलिस ने कोई सब

By Edited By: Published: Fri, 28 Oct 2016 01:05 AM (IST)Updated: Fri, 28 Oct 2016 01:05 AM (IST)
सदर बाजार में जरा सी  चूक मचा सकती है तबाही

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली :

loksabha election banner

नया बाजार में पटाखे से हुए धमाके के बावजूद दिल्ली पुलिस ने कोई सबक नहीं लिया है। बेहद भीड़भाड़ वाले सदर बाजार में नियमों की धज्जियां उड़ाकर बगैर लाइसेंस सड़क पर खुले में बच्चे पटाखे बेच रहे हैं। दुकानों में बचाव के नाम पर खानापूर्ति की गई है। ऐसे में अगर नया बाजार जैसी घटना सदर बाजार में हुई तो ये चूक बड़ी तबाही मचा सकती है।

दिवाली के मौके पर हर दिन सुबह से देर रात तक हजारों की संख्या में लोग खरीदारी के लिए आ रहे हैं। हालत यह है कि किसी भी घटना के दौरान बाजार से निकलने के लिए पर्याप्त जगह नहीं है। सदर बाजार की दुकानों के सामने खाली फुटपाथ ही नहीं, सड़क के डिवाइडर पर भी बच्चे और अन्य दुकानदार बड़ी संख्या में पटाखे बेच रहे हैं। इसमें से कई दुकानों पर विस्फोटक पदार्थ भी हैं। राहगीर आते-जाते वहां पर सिगरेट पीते भी नजर आ जाते हैं, ऐसे में किसी भी समय बड़ा हादसा हो सकता है। जिन दुकानों को पटाखे बेचने का लाइसेंस मिला है, उनके यहां आग से बचाव के खास इंतजाम नहीं हैं। किसी दुकान के सामने दो-चार बाल्टी पानी है तो किसी ने थोड़ा सा बदरपुर रखकर खानापूर्ति कर ली है। दुकानदारों को रोकने के लिए सदर बाजार थाना एवं प्रशासन की तरफ से कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। सदर बाजार में हालत यह है कि सड़क एवं फुटपाथ को घेरकर दुकानें लगाई गई हैं और लोगों के चलने तक के लिए जगह नहीं है। स्थानीय व्यापारियों का कहना है कि पुलिस एवं प्रशासन की लापरवाही के कारण किसी भी दिन बड़ा हादसा हो सकता है।

विदेशी पटाखे बेचने वालों पर करें कार्रवाई

नया बाजार में हुए धमाके के बाद संयुक्त आयुक्त लाइसेंसिंग प्रवीर रंजन ने सभी जिले के डीसीपी को आदेश जारी किया है कि जिले में विदेशी पटाखे बेचने वालों पर कार्रवाई करें। साथ ही बगैर लाइसेंस के पटाखे बेच रहे दुकानदारों के यहां भी छापेमारी कर कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा है कि दिवाली के दिन रात 10 बजे के बाद पटाखे जलाने वालों पर नजर रखने के लिए पेट्रोलिंग की जाए। नियम तोड़ने वालों पर सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन के तहत कार्रवाई की जाए।

----

फोटो डीईएल 708

चलाया अतिक्रमण हटाओ अभियान

उधर, नया बाजार में हुए धमाके के बाद उत्तरी जिले के एडिशनल डीसीपी ईशा पांडे के नेतृत्व में बुधवार को चांदनी चौक के मुख्य चौराहे से लेकर लालकिला एवं फतेहपुरी मस्जिद तक अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया गया। इस दौरान सड़क किनारे खड़े किए गए वाहनों के चालान किए गए और बड़ी संख्या में वाहन मालिकों को नोटिस भेजा गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.