Move to Jagran APP

रेस कोर्स मेट्रो स्टेशन का नाम हुआ लोक कल्याण मार्ग

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : रेस कोर्स रोड का नाम लोक कल्याण मार्ग होने के बाद यहां के पुराने नाम से मश

By Edited By: Published: Sat, 24 Sep 2016 07:53 PM (IST)Updated: Sat, 24 Sep 2016 07:53 PM (IST)
रेस कोर्स मेट्रो स्टेशन का नाम हुआ लोक कल्याण मार्ग

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : रेस कोर्स रोड का नाम लोक कल्याण मार्ग होने के बाद यहां के पुराने नाम से मशहूर सरकारी प्रतिष्ठानों की पहचान भी बदलने लगी है। इस क्रम में रेस कोर्स मेट्रो स्टेशन का नाम भी बदल दिया गया है। अब यह स्टेशन लोक कल्याण मार्ग मेट्रो स्टेशन के नाम से जाना जाएगा। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) का कहना है कि सरकार के निर्देश पर यह कदम उठाया गया है। रातोंरात स्टेशन के बाहर लगे बोर्ड पर स्टेशन का नया नाम अंकित हो जाएगा। साफ्टवेयर में बदलाव के बाद मेट्रो ट्रेन के अंदर भी लोक कल्याण मार्ग मेट्रो स्टेशन के नाम की उद्घोषणा होने लगेगी। पर इसमें अभी वक्त लगेगा।

loksabha election banner

डीएमआरसी का कहना है कि स्टेशन का नाम बदलने के लिए मेट्रो के साफ्टवेयर सिस्टम में बदलाव करना पड़ेगा। तभी स्टेशन पर ट्रेनों के पहुंचने से पहले यात्रियों को उद्घोषणा के जरिये उसकी सूचना दी जा सकेगी। इसके अलावा ट्रेनों के अंदर डिस्प्ले बोर्ड, स्टेशनों पर सूचक बोर्ड भी बदलना पड़ता है। सूचक बोर्ड बदलने का काम शुरू हो गया है। दो से तीन दिन में यह काम पूरा हो जाएगा। शनिवार देर रात तक स्टेशन के बाहर बोर्ड पर नया नाम चस्पा कर दिया जाएगा। यह स्टेशन दिल्ली मेट्रो की 49 किलोमीटर लंबी समयपुर बादली-हुडा सिटी सेंटर मेट्रो लाइन का हिस्सा है, जो उद्योग भवन मेट्रो स्टेशन व जोर बाग मेट्रो स्टेशन के बीच स्थित है। एक मेट्रो स्टेशन का नाम बदलने पर करीब तीन करोड़ रुपये खर्च आता है। उल्लेखनीय है कि नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) ने रेस कोर्स रोड का नाम बदलकर लोक कल्याण मार्ग कर दिया है। इसके बाद मेट्रो स्टेशन का नाम बदलना भी तय था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.