Move to Jagran APP

पुरानी दिल्ली के कई इलाकों में गहराने लगा जल संकट

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली गर्मी बढ़ने के साथ ही पानी की मांग में बढ़ोतरी होती जा रही। ऐसे में प्र

By Edited By: Published: Tue, 03 May 2016 07:16 PM (IST)Updated: Tue, 03 May 2016 07:16 PM (IST)

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली

loksabha election banner

गर्मी बढ़ने के साथ ही पानी की मांग में बढ़ोतरी होती जा रही। ऐसे में प्रभावित हो रही पानी की सप्लाई लोगों की समस्या बढ़ा रही है। पुरानी दिल्ली के कई इलाकों में गहराता जल संकट लोगों को परेशान कर रहा है। कई इलाकों में पाइप लाइनों के मेंटेनेंस की वजह से पानी की सप्लाई बाधित हो रही है तो कुछ जगह प्रेशर कम आने से समस्या है। मटियामहल और चांदनी चौक के कई कटरों में आज भी पानी सप्लाई की ठोस व्यवस्था नहीं है।

पुरानी दिल्ली के कई इलाकों में पानी की आपूर्ति प्रभावित हो गई है। लोगों को पीने समेत अन्य दैनिक कार्यो को पानी के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ रही है। सबसे ज्यादा परेशानी चांदनी चौक के चौक रायजी, गली छोटी और बड़ी पहाड़वाली, नई सड़क, बल्लीमारान के गली शिमले वाली, कूचा रहमान, बारादरी, पंजाबी फाटक और हाता काले साब, 1850 लाल दरवाजा, हवेली हैदर कुली, मस्जिद तेवर खां, रंगरेजी सिंकदरी मस्जिद चमेलियान मोड़, सूईवालान, रंग महल, शीशमहल, गली कोताना, गली तखत वाली, बाड़ी इमली, मोहल्ला कब्रिस्तान व तुर्कमान गेट आदि इलाकों में है। यहां एक तो पानी की नियमित सप्लाई नहीं होती है और दूसरा, कभी कभार आता भी है तो उसमें गंदा पानी मिला होता।

नबी करीम की वाल्मीकि बस्ती, अमर पुरी और लक्ष्मण पुरी में रविदास पार्क में भी पीने के पानी की आपूर्ति कई दिनों से गड़बड़ा गई है। लेकिन कोई भी इस समस्या की ओर ध्यान देने वाला नहीं है।

------------------

रंगमहल इलाके मेंसप्लाई किए जाने वाले पानी में सीवर का पानी मिला हुआ आ रहा है। यह समस्या काफी पुरानी है, पर अब यह ज्यादा बढ़ गई है। सप्लाई सुबह और शाम को दो-दो घंटे के लिए ही होती है, जिसमें से शुरू का आधा घंटा तो पानी साफ होने में ही लग जाता है। इस कारण कई बार पानी की टंकियां भी पूरी तरह से नहीं भर पाती।

डॉ जुबैर अब्दुल्लाह, निवासी रंगमहल

----------------

हमारे मोहल्ले में करीब एक महीने से पानी की सप्लाई बाधित है। रुक-रुककर पानी आता जाता रहता है। पिछले दिनों तो लगातार 15 दिनों तक पानी नहीं आया, जिसके कारण हमें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था। अब भी हालात काफी खराब हैं। घरों की महिलाएं पूरे-पूरे दिन पानी की जद्दोजहद में लगी रहती हैं।

-प्रवीण कश्यप, चौक रायजी

---------------

पानी की सप्लाई प्रभावित हो रही है। यहां तक की मंदिर और मस्जिदों में भी कई बार पानी नहीं आता है।

डॉ संजय ढींगरा, सूईवालान

------------

हमारे इलाके की कई गलियों मे तो आजतक पानी की लाइन ही नहीं पहुंची। लोगों को पेयजल तक के लिए दूसरों पर आश्रित रहना पड़ता है।

-यश खनगवाल, नबी करीम

:::::::::::::::

पानी की मांग और सप्लाई

पुरानी दिल्ली इलाके में गर्मियों के दिनों में 18 मिलियन गैलन पानी रोजाना सप्लाई होता है, जबकि बात करें मांग की तो यह रोजाना 20 से 22 मिलियन गैलन रहती है। इस स्थिति में सप्लाई में थोड़ी सी भी बाधा लोगों के लिए गंभीर समस्याएं खड़ी कर देती है। यमुना के पानी की सप्लाई के अलावा पुरानी दिल्ली में दिल्ली जल बोर्ड के करीब 100 ट्यूबवेल हैं और साथ ही लगभग इतने ही रिक्सा टैंकर से सप्लाई होती है। इनका इस्तेमाल मुख्यता संकट के समय इलाके में पानी की सप्लाई के लिए किया जाता है। कई ट्यूबवेल मेंटेनेंस के अभाव में बंद पड़े हैं। गलियों में पानी पहुंचाने के लिहाज से रिक्सा टैंकर की संख्या बढ़ाए जाने की जरूरत है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.