Move to Jagran APP

केजरीवाल ने केंद्र पर फिर बोला सियासी हमला

जागरण संवाददाता, बाहरी दिल्ली : मुख्यमंत्री अर¨वद केजरीवाल ने दिल्ली पुलिस के बहाने एक बार फिर प्र

By Edited By: Published: Sun, 19 Jul 2015 08:39 PM (IST)Updated: Sun, 19 Jul 2015 08:39 PM (IST)

जागरण संवाददाता, बाहरी दिल्ली :

loksabha election banner

मुख्यमंत्री अर¨वद केजरीवाल ने दिल्ली पुलिस के बहाने एक बार फिर प्रधानमंत्री और केंद्र सरकार पर सियासी हमला बोला। उन्होंने इस बात को दोहराया कि प्रधानमंत्री दिल्ली पुलिस को संभालें या यह जिम्मेदारी दिल्ली सरकार को सौंप दें। यह बात मुख्यमंत्री ने शनिवार को भी कही थी। केजरीवाल रविवार को पीरागढ़ी कैंप में पहले आम आदमी क्लीनिक के उद्घाटन पर उपस्थित जनसमुदाय को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने आनंद पर्वत इलाके में चाकू से गोद कर की गई मीनाक्षी की निर्मम हत्या का जिक्र करते हुए दिल्ली पुलिस के रवैये से इलाके के लोगों के भयभीत होने की बात कही। मुख्यमंत्री ने कहा कि जनता उनके पास शिकायत लेकर आती है। उनके कुछ कहने पर पुलिस के अधिकारी कहते हैं कि वे केंद्र सरकार के अधीन हैं। उन्होंने कहा कि वे पुलिस के सभी जवानों को गलत नहीं कह रहे हैं। पुलिस में भी अच्छे अफसर काम कर रहे हैं। पुलिस के लोग ही दुखी हैं। उन्होंने ही बताया है कि पुलिस का मौजूदा सिस्टम खराब है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री से अनुरोध है कि दिल्ली के लिए एक घंटे का समय निकालें और कानून व्यवस्था की समीक्षा करें। यदि उनके पास समय नहीं है तो पुलिस का कंट्रोल दिल्ली सरकार को दे दें। वे पुलिस को ठीक कर देंगे, लेकिन उनके काम में अड़चन न डालें। पीएम को दिल्ली की जनता और महिलाओं की ¨चता है तो केंद्र कानून में बदलाव कर उन्हें काम करने दे। मुख्यमंत्री ने आम आदमी क्लीनिक के उद्घाटन पर गरीब लोगों को अमीरों के समान वातानुकूलित क्लीनिक में मुफ्त इलाज मिलने को बड़ा सपना सच होना बताया। उन्होंने कहा कि इससे पहले सरकारी अस्पतालों में न सुविधाएं होती थीं और न ही डॉक्टर ठीक से बात करते थे।

कंप्यूटराइज्ड होगा रिकॉर्ड

दिल्ली की जनता का मेडिकल से संबंधित डिजिटल प्रोफाइल तैयार किया जाएगा। इसके बाद सभी को हेल्थ कार्ड मिलेगा। पूरे हेल्थ सिस्टम को कंप्यूटराइज्ड किया जाएगा। इससे किसी भी अस्पताल या शहर में जाने पर डॉक्टर मरीज की जानकारी ऑनलाइन देख सकेंगे। कंप्यूटराइज्ड मेडिकल प्रोफाइल को आधार नंबर से जोड़ दिया जाएगा, जिसका पासवर्ड मरीज के पास रहेगा। साथ ही बायोमेट्रिक ¨फगर ¨प्रट से भी इसे देखा जा सकेगा। एक साल में सभी सरकारी अस्पतालों, क्लीनिक और मेडिकल सेंटर में यह सुविधा उपलब्ध हो जाएगी। यह बात दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने बताया कि पूरे दिल्ली में पहले चरण में एक हजार आम आदमी क्लीनिक खोले जाएंगे। इसमें आम जनता को घर के पास ही सभी प्रकार की जांच और इलाज की सुविधा मिलेगी। उन्होंने बताया कि 65 साल में दिल्ली में जितने सरकारी अस्पताल खुले उन्हें ढाई साल में दिल्ली सरकार दोगुना कर देगी। अभी सरकारी अस्पतालों में 10 हजार बेड है, जिन्हें बढ़ाकर 20 हजार किया जा रहा है।

यह भी होगी सुविधा

दिल्ली में पांच साल से छोटे बच्चों का सर्वे कर रिकॉर्ड एकत्रित किया जाएगा। इनके इलाज की पूरी व्यवस्था और खर्च दिल्ली सरकार उठाएंगी। आम आदमी क्लीनिक पर छह महीने के अंदर मरीजों को अस्पताल रेफर करने एंबुलेंस की सुविधा भी उपलब्ध हो जाएगी, वहीं क्लीनिक पर अभी 50 प्रकार की मुफ्त जांच की सुविधा मिलेगी। इससे मरीजों को इधर-उधर जांच के लिए नहीं भटकना पड़ेगा। क्लीनिक पर ही डॉक्टर जांच रिपोर्ट देखकर इलाज शुरू कर देंगे। यहां पर बीपी, ईसीजी, दवाइयों के साथ ही स्वास्थ्य विभाग के अन्य प्रोग्राम भी चलाए जाएंगे। दिल्ली सरकार सप्ताह में एक दिन विशेषज्ञ डॉक्टरों को क्लीनिक पर बैठाने पर विचार कर रही है। इस पर अमल होता है तो स्त्री रोग और बच्चों के विशेषज्ञ डॉक्टर सप्ताह में एक दिन आम आदमी क्लीनिक पर बैठेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.