Move to Jagran APP

कॉमर्स पर भारी आ‌र्ट्स की खुमारी

शैलेन्द्र सिंह, नई दिल्ली दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में दाखिला प्रक्रिया में कॉमर्स पर आ‌र्ट्स क

By Edited By: Published: Fri, 03 Jul 2015 01:28 AM (IST)Updated: Fri, 03 Jul 2015 01:28 AM (IST)

शैलेन्द्र सिंह, नई दिल्ली

loksabha election banner

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में दाखिला प्रक्रिया में कॉमर्स पर आ‌र्ट्स कोर्स भारी पड़ रहे हैं। बृहस्पतिवार को दूसरे कटऑफ के तहत दाखिले बंद हुए। कॉलेजों में कॉमर्स के मुकाबले आ‌र्ट्स कोर्स में सीटें फुल होने के चलते नो एंट्री बोर्ड लगने जा रहा है। एसआरसीसी व किरोड़ीमल कॉलेज में दूसरे कटऑफ के बाद भी इकोनॉमिक्स ऑनर्स में दाखिले खुले रहेंगे। शनिवार को आने वाली तीसरी कटऑफ सूची में कॉमर्स के मुकाबले आ‌र्ट्स में दाखिले के अवसर कम होंगे।

बृहस्पतिवार को डीयू के विभिन्न कॉलेजों में दूसरी कटऑफ की दाखिला प्रक्रिया पूरी हो गई। प्राचार्यो ने बताया कि ऐसे विद्यार्थी भी काफी संख्या में पहुंचे जो पहली कटऑफ सूची में नंबर आने के बावजूद दाखिला पाने से चूक गए थे। एक कॉलेज के प्राचार्य ने बताया कि कुछ कोर्स ऐसे हैं जिनमें सीटों के मुकाबले इतने अधिक दाखिले हो चुके हैं कि तीसरी कटऑफ सूची में दाखिले में कुछ दाखिले रद भी होते हैं तो सीटें खाली नहीं रहेंगी। तीसरी कटऑफ सूची के अंतर्गत विभिन्न कॉलेजों में सामान्य श्रेणी केअंतर्गत अंग्रेजी ऑनर्स, इतिहास ऑनर्स, दर्शनशास्त्र व भूगोल ऑनर्स में दाखिला मुश्किल होने जा रहा है।

किरोड़ीमल ने जारी की तीसरी कटऑफ सूची

किरोड़ीमल कॉलेज ने तीसरी कटऑफ सूची जारी कर दी है। सूची कॉलेज की वेबसाइट पर उपलब्ध है। कटऑफ में बीए प्रोग्राम, बीए प्रोग्राम बंगाली, बीए ऑनर्स अंग्रेजी, बीए ऑनर्स उर्दू व संस्कृत, बीए ऑनर्स इकोनॉमिक्स, बीएससी ऑनर्स फिजिकल साइंसेस व बीएससी ऑनर्स फिजिक्स में सामान्य श्रेणी के दाखिले बंद हो रहे हैं। इकोनॉमिक्स ऑनर्स, बीकॉम प्रोग्राम, केमिस्ट्री ऑनर्स, भूगोल, इतिहास व राजनीति विज्ञान ऑनर्स सहित अन्य कोर्स में दाखिले खुले हैं।

कॉलेजों की स्थिति

रामलाल आनंद कॉलेज

आ‌र्ट्स, कॉमर्स व साइंस के कुल 12 पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं। तीसरी कटऑफ सूची में माइक्रो बॉयोलॉजी, इतिहास, अंग्रेजी, राजनीति शास्त्र व साख्यिकी में दाखिले नहीं होंगे। कॉलेज में केवल बीकॉम, बीए प्रोग्राम, बीकॉम ऑनर्स, हिंदी, हिंदी जर्नलिज्म व कंप्यूटर साइंस के लिए तीसरी लिस्ट जारी होगी। कॉलेज प्राचार्य डॉ. विजय शर्मा ने बताया कि बीकॉम व बीकॉम ऑनर्स के लिए तीसरी कटऑफ में 0.5 फीसद की गिरावट होगी, जबकि बीए प्रोग्राम में दूसरी कटऑफ 84 फीसद थी जिसमें एक फीसद की गिरावट की गई है।

आर्यभट्ट कॉलेज

आर्यभट्ट कॉलेज में 618 सीटों पर 130 दाखिले हो चुके हैं। इकोनॉमिक्स ऑनर्स व अंग्रेजी ऑनर्स में सामान्य के लिए तीसरी कटऑफ सूची नहीं आएगी। अन्य कोर्स में दाखिले खुले रहेंगे। तीसरी कटऑफ सूची में 1 फीसद से 2 फीसद तक की गिरावट होगी।

कॉलेज ऑफ वोकेशनल स्टडीज

सामान्य श्रेणी के लिए बीकॉम व इकोनॉमिक्स ऑनर्स में दाखिले बंद हो गए हैं। कुछ कोर्स में तीसरे कटऑफ के लिए 0.5 से लेकर 1.5 फीसद तक की गिरावट की जाएगी। इतिहास ऑनर्स में यह गिरावट एक फीसद तक होगी। सभी कोर्स में आरक्षित वर्ग के लिए दाखिले के अवसर होंगे।

एआरएसडी कॉलेज

इकोनॉमिक्स, इतिहास, राजनीति शास्त्र, केमिस्ट्री केलिए तीसरी कटऑफ लिस्ट नहीं आएगी। साइंस कोर्स में तीसरे कटऑफ के लिए दो से तीन फीसद की गिरावट की जाएगी।

एसआरसीसी कॉलेज

सामान्य के लिए बीकॉम के दाखिले तो पहली लिस्ट में ही बंद हो गए थे। दूसरी कटऑफ के बाद तक इकोनॉमिक्स ऑनर्स की 123 सीटों पर 95 दाखिले हुए हैं। सामान्य की 62 सीट पर 39 दाखिले हुए हैं। कॉलेज तीसरे कटऑफ में 0.25 से लेकर 0.5 तक की गिरावट कर सकता है।

आईपी कॉलेज

तीसरी कटऑफ सूची के अंतर्गत इकोनॉमिक्स, मैथमेटिक्स व फिलॉस्फी ऑनर्स के दाखिले बंद होने जा रहे है। अन्य कोर्स में कटऑफ में 0.25 फीसद से 0.50 फीसद तक की गिरावट हो सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.