Move to Jagran APP

कोर्स अहम है कॉलेज नहीं

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के 12 वीं के नतीजे घोषित होत

By Edited By: Published: Tue, 26 May 2015 10:52 PM (IST)Updated: Tue, 26 May 2015 10:52 PM (IST)

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली :

loksabha election banner

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के 12 वीं के नतीजे घोषित होते ही दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में 21 मई से जारी ओपन डेज सेशन एकाएक मंगलवार को हाउसफुल हो गए। तीन सत्रों में आयोजित होने वाले ओपन डेज सेशन के पहले सत्र में जुटी भीड़ का आलम यह था कि जितने छात्र व अभिभावक नार्थ कैंपस के कांफ्रेस सेंटर में मौजूद थे उतने ही बाहर अपनी बारी का इंतजार कर रहे थे। सेशन में ज्यादातर विद्यार्थी कॉलेज, कोर्स के महत्व और कटऑफ के मुताबिक किस कॉलेज में उनका मनपसंद कोर्स मिल सकता है, यही जानने में जुटे रहे। डिप्टी डीन स्टूडेंट्स वेलफेयर डॉ. गुरप्रीत सिंह टुटेजा ने बताया कि सुबह करीब 10 बजे से शुरू हुए ओपन डेज सेशन दोपहर डेढ़ बजे तक चले। इस दौरान 1500 से ज्यादा छात्रों व अभिभावकों ने अपनी जिज्ञासाओं को शांत किया। उन्होंने बताया कि विद्यार्थियों के सवाल पूरी तरह से दाखिले पर केंद्रित नजर आए। उनकी जितनी रुचि दाखिला प्रक्रिया को जानने में थी उससे कहीं ज्यादा वो अपने अंक प्रतिशत के हिसाब से मिलने वाले कोर्स व कॉलेज के विषय में जानने में जुटे थे। डॉ. टुटेजा ने बताया कि सीबीएसई 12वीं के परिणाम आने के बाद ओपन डेज में छात्रों की भीड़ उमड़ना स्वाभाविक था।

मंगलवार को विद्यार्थियों ने सबसे ज्यादा सवाल अंग्रेजी आनर्स, बीकाम आनर्स, बीएमएस, बीबीई व इकोनॉमिक्स आनर्स जैसे पाठ्यक्रमों के संबंध में पूछे। उन्होंने बताया कि कई विद्यार्थी कोर्स व कॉलेज के फेर में भी उलझे नजर आए। कोई जानना चाहता था कि पसंदीदा कॉलेज में मनमाफिक कोर्स मिलेगा या नहीं, वहीं कुछ छात्र कोर्स व कॉलेज के महत्व को समझने की कोशिश कर रहे थे। उन्होंने बताया कि ऐसे सभी छात्रों को हमारी एक ही सलाह है कि कोर्स अहम है कॉलेज नहीं। इससे पहले विद्यार्थियों को लघु फिल्म दिखाकर दाखिला प्रक्रिया से जुडे़ अहम नियमों की जानकारी दी गई।

एक फॉर्म में 52 कोर्स के लिए आवेदन संभव

ओपन डेज सेशन में विद्यार्थियों को बताया गया कि वो एक कॉमन प्री एडमिशन फॉर्म के माध्यम से एक साथ सभी कॉलेजों में उपलब्ध 52 कोर्सेज के लिए आवेदन कर सकते हैं। इनमें 25 कोर्स साइंस व 25 ह्यूमैनिटीज के हैं। जबकि शेष दो कोर्स बीकाम आनर्स व बीकाम प्रोग्राम कॉमर्स से संबंधित हैं।

लैंग्वेज में आनर्स कोर्स फायदेमंद

विद्यार्थियों की ओर से डीयू में उपलब्ध ¨हदी, अंग्रेजी सहित अन्य भाषाओं के अध्ययन और उसमें भविष्य की संभावनाओं पर भी खूब सवाल पूछे गए। विशेषज्ञों की मानें तो डीयू में उपलब्ध लैंग्वेज के आनर्स कोर्स भविष्य के लिहाज से बेहद फायदेमंद हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.