Move to Jagran APP

अच्छी प्रोफाइल पिक्चर को कॉस्मेटिक सर्जरी का सहारा

By Edited By: Published: Fri, 18 Apr 2014 11:47 PM (IST)Updated: Fri, 18 Apr 2014 11:47 PM (IST)

ममता सिंह, नई दिल्ली

loksabha election banner

बेहतर करियर की राह में खूबसूरती बेशक सबसे आवश्यक योग्यता भले नहीं मानी जाती हो, लेकिन महानगर के युवाओं में तीखे नैन-नक्श और मनमोहक मुस्कान के प्रति आकर्षण लगातार बढ़ रहा है। अपने चेहरे और शरीर को निखारने की चाहत के साथ कॉस्मेटिक सर्जरी क्लीनिकों में पहुंच रहे युवक युवतियों का ऐसा मानना है कि कामयाबी की बुलंदी पर पहुंचने के लिए अच्छी डिग्री के साथ-साथ आकर्षक व्यक्तित्व की भी जरूरत होती है। युवाओं को लगता है कि किसी भी नौकरी या असाइनमेंट के लिए आवेदन करते हुए अगर आपकी खूबसूरत तस्वीर प्रोफाइल में चस्पा है, तो सफलता की संभावनाएं बढ़ जाती हैं।

कॉस्मेटिक सर्जरी विशेषज्ञों के मुताबिक प्रोफाइल पिक्चर के लिए कॉस्मेटिक सर्जरी कराने वालों में एक मोटे अनुमान के अनुसार 60 फीसद संख्या गैर-शादीशुदा लोगों की है। ऐसे लोग अपनी प्रोफाइल पिक्चर के मामले में कोई समझौता नहीं करना चाहते। लिहाजा वो नाक, होंठ, ठोड़ी व चेहरे को आकर्षक बनाने व निशानों को हटाने के लिए कॉस्मेटिक सर्जरी का सहारा ले रहे हैं।

प्रोफाइल पिक्चर के लिए कॉस्मेटिक सर्जरी कराने वालों में दूसरे नंबर पर ऐसे लोग हैं जो उम्रदराज हैं और अपने दोस्तों आदि के आग्रह पर सोशल नेटवर्किंग साइट पर आ रहे हैं। दरअसल ऐसे लोगों को अक्सर पुराने दोस्तों से यह सुनने को मिलता है कि वो काफी मोटे हो गए हैं या फिर उम्रदराज दिखने लगे हैं। लिहाजा वो अपने दोस्तों के बीच खूबसूरत और जवां दिखने के लिए कॉस्मेटिक सर्जरी का सहारा ले रहे हैं। कई बार तो उनके दोस्त ही उन्हें ऐसा करने की सलाह देते हैं।

-------------------

'लोग चर्बी घटाने, झुर्रियां हटाने, फेसलिफ्ट आदि कराने के लिए कॉस्मेटिक सर्जरी का सहारा ले रहे हैं। हमारे यहां आने वाले 30 से 50 फीसद लोग ऐसे हैं जो सोशल नेटवर्किंग साइट में अच्छा दिखने के लिए कॉस्मेटिक सर्जरी कराना चाहता हैं। ऐसे लोग बाकायदा हमें यह बताते हैं कि वो फोटो में कैसे दिखना चाहते हैं। ऐसा करने वालों में बड़ी संख्या गैर-शादीशुदा लोगों की है। दरअसल गैर-शादीशुदा लोग अपने लुक्स को लेकर खासे सतर्क रहते हैं। लिहाजा कोई समझौता करने को तैयार नहीं हैं।'

-डॉ. अजय कश्यप, निदेशक, प्लास्टिक सर्जरी विभाग, फोर्टिस अस्पताल।

-----------------

'पिछले एक साल में कॉस्मेटिक सर्जरी कराने के लिए आने वाले लोगों की संख्या में 30 से 40 फीसदी का इजाफा हुआ है। कारण चाहे जो भी, पर इसी से पता चलता है कि लोगों के बीच कॉस्मेटिक सर्जरी को लेकर जागरूकता बढ़ी है। हालांकि सर्जरी कराते वक्त काफी सतर्क रहने की भी जरूरत है।'

-डॉ.अनूप धीर, कास्मेटिक सर्जन,

इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल

------------------

कॉस्मेटिक सर्जरी का खर्च

त्वचा का निखार बढ़ाने के लिए होने वाली सर्जरी में 4,000 से 5000 रुपये का खर्च आता है। इसके अलावा लेजर व होंठ की सर्जरी 25,000 रुपये से शुरू होती है। नाक की सर्जरी कराने में 25,000 से एक लाख रुपये तक का खर्च आता है।

----------

सावधानियां

-कॉस्मेटिक सर्जरी कराते चेहरे में थोड़े बहुत बदलाव तो ठीक हैं, पर हद से ज्यादा प्रयोग करना भारी पड़ सकता है।

-सर्जरी किसी योग्य व जानेमाने सर्जन से ही कराएं।

-हड़बड़ी में कराई गई कॉस्मेटिक सर्जरी के परिणाम नकारात्मक हो सकते हैं।

- नाक, चेहरे, पेट आदि की सर्जरी के लिए इसके विशेषज्ञों का चुनाव करें। कोई जरूरी नहीं कि एक ही विशेषज्ञ की हर तरह की सर्जरी में होगी विशेषज्ञता।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.