PreviousNext

तापमान गिरते ही बढ़ने लगा वायरल बुखार का खतरा

Publish Date:Wed, 03 Jul 2013 12:07 AM (IST) | Updated Date:Wed, 03 Jul 2013 12:08 AM (IST)

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : मौसम में बदलाव व तापमान में आई गिरावट का असर लोगों के स्वास्थ्य पर पड़ने लगा है। अस्पतालों में वायरल बुखार के मरीज आने शुरू हो गए हैं। वहीं मलेरिया व डेंगू ने भी पांव पसारने शुरू कर दिए हैं। डॉक्टरों का कहना है कि तापमान में और कमी आने के साथ ही वायरल बुखार व डेंगू-मलेरिया का खतरा बढ़ेगा।

नगर निगम स्वास्थ विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, जून में 11 (22 जून तक) लोग मलेरिया से ग्रसित हुए हैं। अब तक सात लोगों को डेंगू हुआ है। इनमें से चार लोगों को डेंगू अप्रैल में ही हुआ था। वहीं दो माह में मलेरिया के 26 मामले आ चुके हैं।

रॉकलैंड अस्पताल के इंटरनल मेडिसिन विभाग की डॉ. उपाली नंदा ने बताया कि इन दिनों ओपीडी में वायरल बुखार व डायफाइड के मरीज ज्यादा आ रहे हैं। वायरल बुखार के मरीजों के गले में संक्रमण व सांस में परेशानी हो रही है। रात तुलाराम अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. विजय राय ने बताया कि अस्पताल में आ रहे वायरल बुखार के मरीजों में अधिकतर सांस के वायरस से संक्रमित हैं। यह वायरल चार दिन में ठीक हो जा रहा है। उन्होंने कहा कि वायरल बुखार से बचने के लिए बाहर की चीजों को खाने पीने से बचें। पानी उबालकर पीयें।

दिल्ली मेडिकल एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष डॉ. हरीश गुप्ता ने बताया कि गर्मी में मच्छर नहीं पनपते। बारिश होने पर तापमान कम होगा तो मच्छरों का प्रकोप बढ़ेगा। तापमान 25 डिग्री होने पर मलेरिया व डेंगू के मच्छर अधिक पनपते हैं। इस दौरान डेंगू, मलेरिया व वायरल बुखार तेजी से फैलेगा।

घर के आसपास न जमने दें पानी

डॉक्टरों का कहना है कि डेंगू का एडिस मच्छर साफ व जमे पानी में फैलता है। यह अक्सर कूलर, गमलों व घर के आसपास पानी जमा होने से फैलता है। इससे बचाव के लिए कूलर की नियमित सफाई जरूरी है। इसके अलावा घर के आसपास बारिश का पानी न जमने दें। मच्छर से बचाव के लिए क्वाइल या मच्छरदानी का इस्तेमाल करें।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
    Web Title:(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

    कमेंट करें

    किराया मांगने पर किरायेदार ने की मकान मालिक की हत्याखुशियां लौटा रहीं महिला पंचायतें
    यह भी देखें

    अपनी प्रतिक्रिया दें

    अपनी भाषा चुनें
    English Hindi


    Characters remaining

    लॉग इन करें

    निम्न जानकारी पूर्ण करें

    Name:


    Email:


    Captcha:
    + =


     

      यह भी देखें
      Close